प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जाने कब तक मिलेगा इसका लाभ

0
166
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जाने कब तक मिलेगा इसका लाभ

कब तक जारी रहेगी यह गरीब कल्याण अन्न योजना  

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: संसद में बजट सत्र शुरू होने पर भारत कि वर्तमान राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा है कि इस योजना का लाभ गरीबो को आगे भी मिलता रहेगा! सदन कि संयुक्त बैठक में इस योजना में सभी को मुफ्त में अनाज मिलता रहेगा! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक खाद्य योजना है! जो कि COVID-19 महामारी के दौरान गरीब लोगों को मुफ्त अन्न उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की गई थी! इस योजना के तहत, गरीब लोगों को प्रति माह 5 किलो चावल / गेहूँ और 1 किलो दाल मुफ्त मिलती है!

यह योजना सबसे पहले 25 मार्च 2020 को शुरू की गई थी और इसके बाद से कई बार विस्तार किया गया है! इस योजना के माध्यम से भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित गरीब लोगों को खाद्य सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया है! इस योजना के अलावा, भारत सरकार ने अन्य कई गरीब कल्याण योजनाओं को भी शुरू किया है जैसे कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज और आत्मनिर्भर भारत अभियान

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में फ्री में मिलेगा राशन 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कि शुरुवात भारत सरकार ने कि थी! इसमें आपको जनकारी के लिए बता दे! कि अब राशन कार्ड वालो को हर महीने मुफ्त में राशन प्रदान किया जायेगा! इसमें आने वाले एक साल तक प्रति व्यक्ति पर 5 किलो राशन दिया जायेगा! यह लाभ सभी को मुहय्या कराया जायेगा! इसमें अनाज मुफ्त में दिसम्बर तक प्रदान किया जायेगा! और आगे जनवरी से दोबारा लागू कर दिया जायेगा!

यह भी पढ़े : आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का सत्यापन करना हुआ आसान: यहाँ से करे घर बैठे बदलाव

80 करोड़ गरीबो को प्रदान किया जायेगा इसका लाभ 

इस योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ गरीबो को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा इसमें सभी नागरिको को 5 किलो अनाज मिलेगा! जिसमे गेंहू और चावल प्रदान किये जायेगे! और इस बात कि घोषणा प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने कि थी! इस योजना को सरकार ने नवम्बर 2020 से बढाकर अब 2023 दिसंबर कर दिया है!

इसमें 2 लाख रुपये होंगे खर्च 

इस योजना में गरीब कल्याण योजना के लिए लोगो पर वित्तीय धनराशि 2 लाख तक खर्च कि जाएगी! इसमें केंद्र सरकार NFSA और दुसरे अन्न कल्याण कारी योजनाओ के अंतर्गत खाद्द सब्सिडी के रूप में 2 लाख तक रुपये खर्च किये जायेगे!

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में कौन कौन ले सकते है लाभ 

  • राशन कार्ड धारक :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थी केवल वे लोग हो होंगे! जिनके पास उनका राशन कार्ड है साथ ही जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं! यानि कि इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब असहाय लोगों को जोकि राशन कार्ड धारक हैं उन्हें मिलेगा!
  • प्रवासी मजदूर :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के जिन प्रवासी मजदूरों के पास अपना राशन कार्ड नहीं है! उन लोगों को अब 5 किलो चावल 5 किलो गेहूं और 1 किलो चना हर परिवार के दर से 2 महीने तक सरकार के द्वारा मुहैया कराया जाएगा! देश के करीब 8 करोड़ प्रवासियों को इससे फायदा होगा! इस पर लगभग 3500 करोड रुपए खर्च होंगे! जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा उठाया जायेगा!
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है! यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है! और इसका उद्देश्य भारत के गरीब लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है! यह योजना देश भर में लागू है! और इसमें दाल, चावल, अनाज और तेल जैसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ मुफ्त में उपलब्ध कराए जाते हैं!
  •  

    यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं! तो आप अपने स्थानीय राशन कार्ड के आधार पर निकटतम राशन दुकान से मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं!

दोस्तों हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दे है! हम उम्मीद करते है कि आपको मेरे द्वारा प्रदान कि गयी जानकारी में राशन कार्ड से जुडी पूरी जनकारी दे दिए है! इसमें सभी गरीबो को पूरा लाभ प्रदान किया जायेगा! और उनके प्रति भारत सरकार वे सभी लाभ प्रदान करेगी या सहायता प्रदान करेगी! जो उनको नही मिल रही है! और इससे वे और भी आर्थिक रूप से कमजोर हो रहे है!