खुशखबरी सहारा रिफंड पोर्टल लाँच 2023:अगर आपका भी पैसा फंसा हुआ है तो ऐसे करे आवेदन 2 दिन के अन्दर आयेगा पैसा अपनाये यह आसान तरीका

0
1543
खुशखबरी सहारा रिफंड पोर्टल लाँच 2023:अगर आपका भी पैसा फंसा हुआ है तो ऐसे करे आवेदन 2 दिन के अन्दर आयेगा पैसा अपनाये यह आसान तरीका

यहाँ से करे आवेदन 15 दिन के अन्दर आयेगा पैसा 

खुशखबरी सहारा रिफंड पोर्टल लाँच 2023: दोस्तों आप सभी के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही की जिन लोगों का सहारा इंडिया कम्पनी में पैसा फंसा हुआ था! वह अब मिलने जा रहा है! सभी को इसके लिए केन्द्रीय एवं सहकारिता मंत्रालय की तरफ से नया पोर्टल Sahara Refund Portal लांच किया है! इस पोर्टल की शुरुआत 18 जुलाई 2023 को सहकारिता मंत्री अमित शाह जी के द्वारा की गयी है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी देंगे! की किस प्रकार से इसमें आपको आवेदन करना है! और क्या है! इसका पूरा प्रोसेस इसमें कौन से आवेदन करने के समय दस्तावेज लगेगे! इसे जानने के लिए आपको इस अंत तक पढना होगा!

तो यहाँ आपको बता दें! की इस पोर्टल के माध्यम से 10000 करोड़ लोगों का पैसा वापस किया जायेगा! जिसके लिए सहारा सेबी रिफंड खाता से 5000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गयी है! जोकि निवेशकों के बैंक खाते में वापस कराई जायेगी! सहारा रिफंड पोर्टल के विकास के लिए चार सहायक कंपनिया निर्धारित की गयी हैं! जोकि लोगों का पैसा वापस करने में काफी मदद करेंगी!

Sahara India Refund Portal 2023

दोस्तों अगर आपका भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है! तो आप भी इसे 30 दिन के अन्दर ही इसे वापस पा सकते है! इसके लिए आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर पोर्टल पर अपडेट करना होगा! और फॉर्म भरने के बाद आपको 15 दिनों के अन्दर आपका पैसा बैंक अकाउंट के माध्यम से वापस आ जायेगा! इसके लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल से लाँच किया है! या फिर आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है! जिस पर कॉल करने के बाद अपना पैसा वापस पा सकते है!

सहारा रिफंड पोर्टल में सहायक कंपनियां 

सहारा रिफंड पोर्टल विकास के लिए मंत्रालय ने चार कम्पनियां निरधारित की गयी है! इन कंपनियों को शामिल करने से सभी लोगों तक पैसो को आसानी से पहुचाया जा सके! वह चार कंपनियां कुछ इस प्रकार से हैं !

  1. नामत: सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लि.!
  2. सहारायन यूनिवर्सल मल्‍टीपर्पज़ सोसाइटी लि.!
  3. हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लि.!
  4. स्‍टार्स मल्‍टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लि..!

खुशखबरी सहारा रिफंड पोर्टल लाँच 2023:अगर आपका भी पैसा फंसा हुआ है तो ऐसे करे आवेदन 2 दिन के अन्दर आयेगा पैसा अपनाये यह आसान तरीका

सहारा रिफंड Document 

सहारा कम्पनी में फंसे पैसो के रिफंड के लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन भरना होता है! जिसके साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरुरत पड़ती है! आईये देखते है कौन कौन से लगेगे कागज !

  1. आवेदक का आधार कार्ड !
  2. आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर !
  3. सहारा बिमा पालिसी रसीद !
  4. बैंक खाता !
यह भी पढ़े : PM kisan Samman Nidhi form me online Correction Kaise Kare 2023: इसमें सुधार करने के लिए अपनाये यह आसान तरीका

Sahara Refund Portal ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? 

अब आप सभी लोग सहारा रिफंड पोर्टल पे ऑनलाइन एप्लीकेशन दर्ज करने के लिए जानना चाहते है! सहारा रिफंड पोर्टल के लिए ऊपर बताये गए सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ! जिसके बाद आसानी से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं! रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार से है!

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सहकारिता मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको जमा कर्ता बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब यहाँ पर आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा !
  • अब आपको यहाँ पर आधार कार्ड के चार अंक लिखने होंगे और यहाँ पर आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरने के बाद इंटर कर देना है अब आपको इसमें एक OTP प्राप्त होगा !
  • अब आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी जायेगी! जिसे ओटीपी बाक्स में इंटर करके वेरीफाई करा लेना है ! वेरीफाई होने के बाद UIDAI की तरफ से दिशा निर्देश खुल जायेंगे ! जिन्हें पढ़कर I Agree पर टिक कर अगले पेज की तरफ बढ़ जाना है!
  • अब आपको आधार कार्ड सत्यापन करने के लिए इंटर के option पर Click कर देना होगा !
  • अगले पेज में Claim Details भरना है! क्लेम डिटेल्स में जितना पैसा निवेश किया है! उस रसीद के माध्यम से भरना है! और अगले स्टेप की तरफ बढ़ जाना है !
  • अगले पेज में क्लेम सम्बन्धित दस्तावेज अपलोड कर देना है! और अगले स्टेप की तरफ बढ़ जाना है !
  • फिर लास्ट स्टेप में Thank You लिख कर आ जायेगा! इसी पेज में एप्लीकेशन नंबर दिया होगा! जिसे आपको भविष्य सदर्भ के लिए नोट कर लेना है!

इस प्रकार आप सभी लोग अपना आवेदन इसमें कर देना होगा! इसके बाद कुछ दिन बाद पैसा वापस मिल जायेगा! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा की गयी जानकारी से आपको सम्पूर्ण प्रक्रिया पता चल गयी होगी!