खुशखबरी अगर आपके खाते में नही आये है पीएम किसान सम्मान निधि के रुपये : तो यह करे काम जल्द ही आयेगा आपका पैसा

0
9402
खुशखबरी अगर आपके खाते में नही आये है पीएम किसान सम्मान निधि के रुपये : तो यह करे काम जल्द ही आयेगा आपका पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अगर नहीं आये है खाते में रुपये तो जल्द ही करे यह काम 

खुशखबरी अगर आपके खाते में नही आये है : केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानो के लिए 2000 रुपये कि सहायता राशि प्रत्येक 4 महीने के अन्तराल पर देने के लिए कहा था! और यह राशि सभी को प्रदान भी कि जा रही थी! उसी प्रकार तेरहवी क़िस्त बैंक खाते में सभी के भेजना शुरू कर दी गयी थी इस बीच कुछ लोगों का पैसा नहीं आया है! तो उन लोगो को इंतजार है कि कब तक आयेगा उनका पैसा तो आज हम इस आर्टिकल में आपको इसकी पूरी जनकारी देंगे !कि क्या कर्ण अहोगा जो आपका पैसा तुरंत आ जाये उनके खाते में इसके लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

पीएम किसान सम्मान योजना कि यह सहायता राशि प्रदान कि जाएगी! जिससे सभी किसानो के लिए अब तक जिन लोगों को इसका लाभ मिला है! उन लोगों के लिए यह एक आसान तरीका बताया जा रहा है! जिससे कि वे सभी अपना पैसा प्राप्त कर सके! उन सभी लोगो को अपना बैंक खाता चेक करना पड़ेगा! इसमें सभी को इसकी आधिकारिक website पर जाकर इसकी पूरी जानकारी देखनी होगी! तभी पता कर सकेगे कि क्या गलती हुयी है! और क्या सही करना होगा! अन्यथा आपको इसकी ई केवाईसी कि पूरी प्रक्रिया को देखना होगा! यदि इसमें आपकी प्रक्रिया पूरी नहीं हुयी है! तो भी आपका पैसा नहीं आया होगा अब आपको हम बताएगे कि किस तरह देखें इसका स्टेटस!

पीएम किसान भुगतान विवरण प्राप्त नहीं हुआ तो क्या करे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को लाँच किया गया था! और इस योजना के शुरू हो जाने के बाद किसानो के लिए लगातार सहायता प्रदान करने के लिए उनके सीधे बैंक खाते में भेज दी जाती थी! इसमें सभी को सिंगल click के माध्यम से सबको आर्थिक सहायता प्रदान कि जा रही है! इसमें अब तक करोंडो किसानो को इसका लाभ मिल चुका है! और यदि आप इस बार कि क़िस्त से वंचित रह गए है! 2000 रुपये कि धनराशि अभी तक नहीं तक नहीं मिली है तो इसके लिए कुछ इस प्रकार करने होंगे कार्य!

यह भी पढ़ेंUIDAI Free Adhaar Update Service : अब ऐसे कर सकते है घर बैठे फ्री में आधार में बदलाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जो भी किसान पंजीक्रत थे उन सभी के लिए तो यह प्रक्रिया नई होगी! और जो लोग पहले से ही इसका लाभ ले रहे है! तो वे लोग और भी ज्यादा अच्छे से समझ सकते है! ताकि दोबारा से कोई भी गलती न हो जिन्होंने अब तक e-kyc प्रक्रिया का सत्यापन नहीं किया है! पीएम किसान योजना से लाभान्वित हो रहे सभी किसानों के लिए जारी निर्देशों के अनुसार केवाईसी सत्यापन का अनुरोध किया गया था! लेकिन कई राज्यों में अभी तक भी इसकी पूरी प्रक्रिया पूरी नहीं पाई है! इस लिए उनके खाते में यह सहायता पहुचानी कर दी गयी है! बंद और यदि आप भी यह राशि नहीं पाए है! तो इसके लिए आप जल्द से जल्द ही ई केवाईसी कि प्रक्रिया कर ले पूरी वरना नहीं मिलेगा इसका लाभ!

खुशखबरी अगर आपके खाते में नही आये है पीएम किसान सम्मान निधि के रुपये : तो यह करे काम जल्द ही आयेगा आपका पैसा

पीएम सम्मान निधि योजना बेनिफिसिअरी स्टेटस कैसे देखें

पीएम किसान योजना कि स्थिति जांचने के लिए आप सभी को हम अभी निचे बताएगे! जिससे आपको देखने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी! और आप बड़ी ही आसानी से देख भी सकेगे!

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक website पर जाना होगा!
  • इसकी ऑफिसियल website यह https://pmkisan.gov.in/  है!
  • अब आपको इस link पर click करना होगा !
  • यहाँ पर आपके सामने इसका होम पेज open होकर आ जायेगा!
  • अब यहाँ पर आपको फॉर्मर कार्नर के निचे बेनिफिशियरी स्टेटस के आप्शन पर click करना होगा!
  • अब यहाँ पर आपके सामने लोगिन का एक नया पेज प्रदर्शित होगा!
  • अब इस पेज में आपको अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर fill करना होगा!
  • अब यहाँ पर पीएम योजना का पूरा विवरण आ जायेगा जिसमे आपको देखना होगा! कि क्या समस्या आ आ रही है!
  • यहाँ पर जो डाटा है आपका वह पूरा open होकर आ जायेगा!
  • जिसमे आप आसानी से देख सकते है! और जो भी समस्या आ रही है उसका सुधार करवा सकते है!

इस प्रकार आप सभी मेरे द्वारा बताये गए तरीके से सब कुछ समझ गयी होंगे कि क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया और क्यों नहीं आ रहा है! पैसा और अपनी 13 वी क़िस्त पाने के लिए क्या करना होगा काम जो कि आपका फसा हुआ पैसा आ सके हम आशा करते है! कि मेरे द्वारा बताये गए इस आसान तरीके से इसमें सुधर करवा सकते है! इसके लिए अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जना होगा वहा से इसका काम हो सकता है!