किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी UP सरकार ने 19 जिलों के किसानों का कर्ज किया माफ़

0
9815
kisaan karj maafi Yojana

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी UP सरकार ने 19 जिलों के किसानों का कर्ज किया माफ़

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी UP सरकार ने 19 जिलों के किसानों का कर्ज किया माफ़: दोस्तों बता दें की किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर के आ रही है! दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक़ आये एक अपडेट के अनुसार 19 जिलों के किसानों का कर्ज माफ़ किया गया है! काफी लम्बे समय से सरकार इस पर काम कर रही थी! उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने 19 जिलों के 33 हजार से ज्यादा किसानों को बड़ी सौगात दी है! गवर्नमेंट की तरफ से किसानों का 190 करोड़ रूपये का कर्ज माफ़ किया जा रहा है! UP गवर्नमेंट के द्वारा 19 जिलों के 33 हजार किसानों का 190 करोड़ रूपये माफ़ किया जा रहा है!

The budget released regarding loan waiver

दोस्तों बता दें की वर्ष 2017 में CM योगी आदित्यनाथ जी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया था! जिस के भीतर लाखों किसानों का कर्ज माफ़ किया गया था! उस समय जितने भी किसान किसी कारण के चलते छूट गए थे! अब उन 33408 किसानों का भी 190 करोड़ रूपये का कर्ज माफ़ किया जायेगा! इस बारे में योगी सरकार ने बजट भी जारी कर दिया है!

Government’s relief decision for farmers

दोस्तों बता दें की कभी बढ़ तो कभी सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है! और उन को काफी नुक्सान उठाना पड़ जाता है! जिस की वजह से किसान कर्ज में डूब जाता है! और किसान ऋण वापस नहीं कर पाते! किसानों की इस समस्या को देखते हुए गवर्नमेंट ने इस योजना को शुरू किया! सरकार का कर्ज माफ़ी का फैसला किसानों के लिए राहत ले कर के आएगा! हालाँकि लोन लेने की अवधि 2016 से पहले की होनी चाहिए!

यह भी पढ़ें:

Loan waived off for some farmers due to technical glitches

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में कर्जमाफी के दौरान technical flaws के चलते कुछ किसानों का कर्ज माफ़ नहीं हो पाया था! जिस में से कुछ किसान हाई कोर्ट भी गए थे! है कोर्ट ने इन किसानों का भी कर्ज माफ़ करने का आदेश दिया था! इस बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने इन किसानों के बाद जो अन्य किसान थे! जो किसान कर्ज माफ़ी की पात्रता रखते हैं उन किसानों का कर्ज भी माफ़ कर दिया है!