बड़ी खबर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अप्रैल से किया यह नियम लागू 2023: अप्रैल में जल्द ही सभी लोग करवा ले अपना आधार कार्ड दोबारा link अन्यथा नहीं आयेगी आगे कि किस्ते

0
1384
बड़ी खबर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अप्रैल से किया यह नियम लागू 2023: अप्रैल में जल्द ही सभी लोग करवा ले अपना आधार कार्ड दोबारा link अन्यथा नहीं आयेगी आगे कि किस्ते

अपने खाते को जल्द ही करें नये आधार कार्ड से link वरना नहीं मिलेगा आगे कि सभी आने वाली किस्तों का लाभ 

बड़ी खबर पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अप्रैल से किया यह नियम लागू : दोस्तों आज हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे! इसमें आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अप्रैल से एक नया नियम लागू कर दिया है! जिसमे आप सभी को अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसकी फोटो कॉपी बैंक में खाते से link करवानी है! अगर आप लोग यह काम अभी जल्द से जल्द नहीं करेगे! तो इसका लाभ आगे किसी को भी नहीं मिलेगा! अब हम आपको बताएगे! कि यह पूरी प्रक्रिया कैसे करनी होगी! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पीएम किसान योजना में अप्रैल से किया यह नियम लागू 

आपको बता दें कि अगर आप सभी ने अभी तक अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड करवाने के बाद उसकी फोटो कॉपी बैंक खाते में नहीं लगवाई है! या link नहीं करवाए है! तो इसे जल्द से जल्द आप लोग करवा ले! link वरना आगे से कोई भी नहीं मिलेगी क़िस्त पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थियों के लिए आधार को एकमुश्त किस्त के लिए वैकल्पिक बनाया गया था! दूसरी बार में किस्त इसलिए रुकी क्योंकि दूसरी किस्त के लिए आधार नंबर को बैंक से लिंक कराना जरूरी हो गया है! और जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय के लिए छूट दी गई है! यदि किसी लाभार्थी ने अपना नंबर बैंक से लिंक नहीं कराया है! तो वह अपने नजदीकी बैंक में जाकर शीघ्र लिंक करा लें!

पीएम किसान में नया आधार कार्ड लगाना हो गया है जरुरी 

अगर आप सभी लोगो ने इस योजना में ई-केवाईसी आधार कार्ड नया लैंड सीडिंग अभी तक नहीं करवाई तो आपकी क़िस्त नही आयेगी! इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना कि आधिकारिक website पर जाना होगा! इस योजना में सभी किसानो को 1 वर्ष में 6 हजार कि धनराशि प्रदान कि जाती है! और तीन किस्तों में दी जाती है! यह क़िस्त सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाती है! इसी लिए अब लाभार्थी को अपना आधार कार्ड लगवाना बहुत ही जरुरी हो गया है!

यह भी पढ़े :UP Board का Result हो गया जारी : ऐसे चेक करे अपने मोबाइल से बोर्ड के परिणाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपने आधार कार्ड को कैसे करे link 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) में अपने आधार कार्ड को लिंक करने के लिए कुछ इस प्रकार से इन चरणों का पालन करें!

  1. PM-Kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं!
  2. “आवेदन करें” वाले बटन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर या किसान आईडी दर्ज करें!
  3. अपना राज्य, जिला और तहसील चुनें!
  4. “खोजें” पर क्लिक करें और अपनी जानकारी देखें!
  5. आधार संख्या फ़ील्ड में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें!
  6. “अपडेट” पर क्लिक करें!

आपके आधार कार्ड को योजना से लिंक कर दिया जाएगा!

यदि आपके पास ऑनलाइन एडमिट कार्ड नहीं है! तो आप इस योजना के लिए अपने निकटतम कृषि विभाग के कार्यालय में जा सकते हैं! और अपना आवेदन भर सकते हैं!

क्या है आधार कार्ड सीडिंग कि प्रक्रिया 

आधार कार्ड सीडिंग में जैसे आप लोगो को आधार कार्ड हर किसी सरकारी कार्य के लिए लगाना होता है!बड़ी खबर पीएम किसान ऐसे ही अब आप सभी को दोबारा इसे नया डाउनलोड करने के बाद बैंक में लगाना होगा! आप सभी लोग जितने भी सरकारी योजनाओ का लाभ ले रहे है! उन सभी में इसे फीड करवाना होगा! इसमें जैसे गैस कनेक्शन में आधार कार्ड को फीड करवाया !है तो आपको उसमे भी दोबारा फीड करवाना होगा! अगर आपका आधार कार्ड इन सुविधाओं से ठीक से जुड़ा हुआ है! तो सरकार से मिलने वाली सब्सिडी या किसी योजना की! राशि सीधे आपके खाते में आती है! आपने पीएम सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है! तो आपको अपना आधार बैंक अकाउंट नंबर से लिंक कराना होगा!

बड़ी खबर पीएम किसान इस तरह से आप सभी लोगो को update आधार कार्ड कि फोटो कॉपी को जोड़ लेना बहुत ही जरुरी है! ताकि आपको आगे कि आने वाली सभी किस्तों का लाभ मिलता रहे हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा प्रदान कि गयी! पूरी जानकारी आपको आसानी पूर्वक समझ में अवश्य आ गयी होगी! अभी जल्द में ही 14वीं क़िस्त भी आने वाली है! तो आप लोग अपना कार्य जल्द से जल्द करवा ले ताकि यह क़िस्त आप आसानी से प्राप्त कर सकते है!