जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार रुपये दिए जायेगे अनुदान: देखें सम्पूर्ण जानकारी कैसे मिलेगा इसका लाभ

0
548
जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार रुपये दिए जायेगे अनुदान: देखें सम्पूर्ण जानकारी कैसे मिलेगा इसका लाभ

कैसे मिलेगा किसानो को इसका लाभ जाने सम्पूर्ण प्रक्रिया 

जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार रुपये दिए जायेगे अनुदान : देश में प्राकृतिक और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार कई ऐसी योजनाये चला रही है! जिसके लिए किसानो को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा भरी अनुदान भी दिया जाता है! इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य में जैविक खेती करने वाले किसानो पांच हजार रुपये का अनुदान देने का फैसला लिया है! इसके लिए सरकार द्वारा किसानो को जैविक बीज व् उर्वरक एवं कीट नाशक दवाये उपलब्ध कराई जा रही है! इस लिए आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत कैसे आपको लाभ मिलेगा! इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 1.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक में परिवर्तित करने के लिए प्रस्ताव को स्वीकृत प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत किसानो को जैविक बीज जैव उर्वरक एवं कीट नाशक उपलब्ध कराई जाएगी! जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार!

50 हजार किसानो को दिया जायेगा योजना का लाभ 

इस वर्ष 1.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक में परिवर्तन कर कृषकों को लाभान्वित किया जायेगा! इसमें लगभग 23.57 करोड़ रुपये की लागत आएगी! इसी प्रकार 50 हजार कृषकों को जैविक खेती हेतु प्रति कृषक 5000 रुपए का अनुदान भी दिया जाएगा! इस राशि से कृषक खेतों की उर्वरकता बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे!
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से परियोजना प्रतिवेदन की स्वीकृति प्राप्त होने तक कर्षक चयन कृषक समूह गठन मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण आदि! गतिविधियों के लिए राज्य को निधि से 5 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की जाएगी!

यह भी पढ़े : Free Online Tally Courses With Certificate 2023: अब घर बैठे फ्री ऑनलाइन टैली कोर्स करके पाए सर्टिफिकेट और कमाए महीने के 25,000 रुपये जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

1.20 लाख हेक्टेयर इलाके में होगी जैविक खेती

इसके लिए आपको बता दें! की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 1.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक क्षेत्र में परिवतर्न की मंजूरी दे दी है! इसमें जानकारी के मुताबिक प्रदेश में जैविक खेती करने वाले किसानो को सरकार द्वारा जैविक बीज, जैव उर्वरक एवं कीटनाशी उपलब्ध कराए जाएंगे! इसके लिए प्रदेश के तक़रीबन 50 हज़ार किसानों को जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार की अनुदान राशि मुहैया करवाएगी!

जैविक खेती का चयन बहुत उपयुक्त विकल्प हो सकता है! खासकर यदि आपके पास 1.20 लाख (1,200,000 हेक्टेयर) का इलाका है! जैविक खेती एक प्राकृतिक और संवेदनशील खेती प्रणाली है! जिसमें उपयोगिता केंद्रित किसानी के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण किया जाता है!

जैविक खेती का मुख्य लक्ष्य मानव स्वास्थ्य को संरक्षित रखने, प्रकृति को सहेजने, जीवनरेखा को बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के साथ स्वाभाविक विकास को समर्थन करना है!

जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार रुपये दिए जायेगे अनुदान: देखें सम्पूर्ण जानकारी कैसे मिलेगा इसका लाभ

इसके लिए आप निम्नलिखित कार्रवाईयों को ध्यान में रख सकते हैं!

  1. भूमि का मूल्यांकन: जैविक खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण है! भूमि का मूल्यांकन करना! भूमि की गुणवत्ता, उपयोगिता और संरचना का निर्धारण करें! ताकि आप उपयुक्त जैविक खेती प्रणाली का चयन कर सकें!
  2. जैविक बीज: जैविक खेती में आपको जैविक बीज का उपयोग करना चाहिए! जो प्राकृतिक रूप से प्रजातियों को बनाए रखते हैं! और पौधों की सुरक्षा में मदद करते हैं!
  3. पीछे छोड़ी संरचना: जैविक खेती में आपको एक पीछे छोड़ी संरचना का उपयोग करना चाहिए! जो मिट्टी को स्वस्थ रखती है! और वातावरणीय संतुलन को सुरक्षित रखती है!
  4. जैविक कीटनाशकों का प्रयोग न करें: जैविक खेती में आपको जैविक कीटनाशकों का उपयोग नहीं करना चाहिए! इसके बजाय, आपको प्राकृतिक कीटनाशकों, प्रजातिसंघ का उपयोग करना चाहिए! जो पौधों को कीटों से सुरक्षित रखते हैं!
  5. प्रचार-प्रसार: जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए आपको जैविक उत्पादों को बाजार में प्रचार-प्रसार करने के लिए उचित प्रयास करना चाहिए!

इसके अलावा, आपको स्थानीय कृषि विभाग और जैविक खेती संबंधित संगठनों से सलाह लेने की सलाह दी जाती है! जो आपके क्षेत्र में विशेष जैविक खेती के लिए उपयुक्त मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं! वे आपको स्थानीय मौसम, जलवायु, भूमि और अन्य स्थानीय प्राथमिकताओं के आधार पर सटीक सलाह दे सकते हैं!

किसानो को मिलेगा 5-5 हजार रुपये का अनुदान 

इस साल सरकार द्वारा किसानो को 1.20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र को जैविक क्षेत्र में परिवर्तित करने के लिए सरकार तक़रीबन 23.57 करोड़ खर्च करेगी! योजना के तहत प्रदेश के लगभग 50 हजार किसानों को लाभ दिया जाएगा! इन किसानों को राज्य सरकार जैविक खेती हेतु प्रति किसान 5,000 रुपये का अनुदान जारी करेगी! इस रकम से किसान खेतों की उर्वरकता बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे! ताकि ज्यादा से ज्यादा पैदावार हो सके!

इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार की इस परियोजना को मंजूरी दे दी है! इस योजना के तहत आपको भी लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे आप अपनी खेती को अच्छे कर सकेगे हमें उम्मीद है की मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको सब कुछ अच्छे से पता चल गया होगा!