खुशखबरी PM Kisan Yojana की 14 वीं क़िस्त की फ़ाइनल डेट हुयी जारी: अब 28 जुलाई को आयेगी क़िस्त

0
46936
खुशखबरी PM Kisan Yojana की 14 वीं क़िस्त की फ़ाइनल डेट हुयी जारी: अब 28 जुलाई को आयेगी क़िस्त

खुशखबरी ! सरकार ने जारी की फाइनल डेट, 28 जुलाई को आएगी 14वीं kist 

खुशखबरी PM Kisan Yojana की 14 वीं क़िस्त : दोस्तों आप सभी के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरफ से एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी आयी है! जिसका आप सभी को काफी समय से बहुत ही ज्यादा इन्तजार था! अब आपका इंतजार हुआ खत्म आप सभी को पता ही होगा! की पीएम किसान योजना की 14 वीं क़िस्त का पैसा आने वाला है! और इसकी अब डेट भी निश्चित कर दी गयी है! 28 जुलाई को सभी के खाते में भेज दिए जायेगे! पैसे इसमें सभी लाभार्थी किसान अपना स्टेटस यहाँ से देख सकते है! आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है! की कैसे पता करेगे की आपकी क़िस्त आ गयी है! या नहीं !

इस बार लगभग 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को 14 वीं क़िस्त का लाभ दिया जायेगा! अगर आप सभी को 14 वीं क़िस्त का लाभ लेना है! तो 28 जुलाई से पहले आवेदन स्टेटस को अपडेट कर लेना है! जिससे आपकी कोई भी क़िस्त न रुकें! लाभ पाने के लिए केवाईसी , लैंड सीडिंग , बैंक आधार सीडिंग होना बहुत आवश्यक है!

यह भी पढ़े : Work From Home job Jio Reliance Online Apply : यहाँ से करे आवेदन मिलेगी 20,000 रुपये सैलरी

PM Kisan Yojana 14th Kist Update 

जैसा की आप सभी को बता दूँ! की भारत सरकार ने किसानो को मिलने वाली 14 वीं क़िस्त का पैसा आने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे थे! तो इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री ने अब किसानो के खाते में 28 जुलाई को सुबह 11 बजे सभी के खातो में पैसे भेज दिए जायेगे! यह धनराशि आप सभी के खातो में डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर की जाएगी! इस क़िस्त से किसानो को इस समय बहुत ही राहत मिलेगी!

पीएम किसान योजना क्या है 

माननीय प्रधानमंत्री किसान योजना अथवा पीएम किसान योजना (PM-Kisan) एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना है! जो किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है! इस योजना के तहत, किसानों को प्रतिवर्षी 6000 रुपये की सीधी आर्थिक सहायता दी जाती है! जो कि तीन बार (साल) के अंतराल में तीन अवधियों में वितरित की जाती है!

यह योजना 2019 फरवरी में शुरू की गई थी! और उसका उद्घाटन श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा उत्तर प्रदेश रायबरेली में किया गया था! पीएम किसान योजना का लाभ भारत के सभी किसानों को मिलना चाहिए! जो कि राज्य सरकारों के किसानों के लिए अनुमोदित हैं!

  1. योजना के लाभार्थी किसानों को भारतीय नागरिक होना चाहिए!
  2. किसानों को लगभग एक हेक्टेयर (2.5 एकड़) तक की जमीन होनी चाहिए!
  3. योजना के लाभार्थी किसानों को आधार कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) होना चाहिए!

पीएम किसान योजना द्वारा सीधी आर्थिक सहायता को किसानों के बैंक खाते में आपत्ति नहीं करते हुए वितरित की जाती है! इसके अलावा, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है! क्योंकि यह लाभ पाने के लिए उनकी पात्रता सरकारी डेटाबेस से स्वचालित रूप से निर्धारित की जाती है!

खुशखबरी PM Kisan Yojana की 14 वीं क़िस्त की फ़ाइनल डेट हुयी जारी: अब 28 जुलाई को आयेगी क़िस्त

यह योजना किसानों के लिए महत्वपूर्ण है! और उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ता प्रदान करने का प्रयास है!

सरकार ने की घोषणा की इस दिन आयेगी 14 वीं क़िस्त 

सभी किसान भाइयो से के लिए यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी है! भारत सरकार ने 14 वीं क़िस्त का पैसा भेजने की घोषणा कर दी है! इसके लिए बहुत सारे किसानो को इसका इन्तजार था! जो अब खत्म हुआ यह क़िस्त जुलाई के आखिरी हफ्ते में भेज दी जाएगी! इसमें लगभग 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानो को इसका लाभ मिलने वाला है!

हमने आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी दे दी है! हम उम्मीद करते है! खुशखबरी PM Kisan Yojana की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आप सभी को अच्छे से पता चल गया होगा! की कब तक आयेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त!