Wednesday, November 30, 2022
HomeCSC VLE NEWSUP PENSION SCHEME

UP PENSION SCHEME

!UP PENSION SCHEME NEW  LIST यूपी पेंशन  योजना ऑनलाइन, आवेदन!

यूपी पेंशन  योजना! ऑनलाइन, आवेदन-ONLINE APPLY FORM! LIST में नाम देखे @ sspy-up.gov.in | UP Pension Scheme! Apply Online, Fill Application Form – UP GOVERNMENTअपने विभागीय! पोर्टल sspy-up.gov.in के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन योजना!

उत्तर प्रदेश, विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश तथा विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश के लिए! ऑनलाइन मोड में आवेदन स्वीकार करती है! इस पोर्टल के द्वारा अब इस राज्य का कोई भी विधवा महिलायें! वृद्ध विकलांग (sspy)  UP Pension Scheme के अंतर्गत ऑनलाइन! अपना फॉर्म apply कर सकते है ऑनलाइन सुविधा होने से नागरिको को! जो लोगो को आने जाने में परेशानी होती है! उनलोगों को सुविधा मिली है! इसी के साथ यूपी समाज कल्याण विभाग के तहत! सारे राज्य में  Uttar Pradesh Pension Yojana का कार्य किया जायेगा! और इसी के साथ जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है! वे लोग हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े! आपके लिए यह पोस्ट अधिक लाभकारी साबित होने वाली है!

उत्तर प्रदेश पेंसन योजना

दोस्तों आपको  बता दे! की UP Pension Yojana के तहत वृद्ध लोगो  को 800 रूपये सरकार! के द्वारा प्रत्येक महीने दिए जायेंगे! और इसी के साथ जो महिलाएं विधवा है! उन लोगो को सरकार के द्वारा 500 रूपये प्रत्येक महीने! दिए जायेंगे इसी के साथ ही! जो लोग विकलांग है! उन लोगो को भी 500 रूपये प्रत्येक महीने दिए जायेंगे उत्तर प्रदेश पेंसन योजना का प्रमुख! उद्देश्य विधवा, विकलांग और वृद्ध नागरिको को जो गरीब है! उन लोगो को आर्थिक रूप सहायता प्रदान करना! और इसी के साथ  सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है! इस पेंसन का लाभ ले रहे लोगो! को अब पेंसन के लिए किसी और के सामने फैलन हाथ नहीं पड़ेंगे!

इस योजना के तहत पेंसन के रूपये लाभ पाने वालो के खाते! में सीधे सब्सिडी के द्वरा वो रूपये भेजे जायेंगे! उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए! औरत और पुरुष को अपने बैंक का खाता! आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है! गरीवी रेखा से नीचे जो लोग जीवन यापन कर रहे है! या करने वाले है! राज्य के स्थायी निवासी उत्तर प्रदेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है!

Overview of the Uttar Pradrsh Pension Yojana 

योजना का नाम उत्तर प्रदेश पेंशन योजना
वर्ष 2022
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के वृद्ध, विधवा और विकलांग लोग
उद्देश्य वृद्ध, विधवा और विकलांग लोगों को पेंशन प्रदान कराना
लाभ 800 रुपए प्रतिमाह वित्तीय सहायता
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in

Increase in pension amount under UP Pension Scheme!

दोस्तों आपको बता दे! की उत्तर प्रदेश के Chief Minister Yogi Adityanath के  द्वारा 17 दिसंबर 2021 को यह निर्णय लिया गया है!, कि यूपी पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली विधवा महिलाएं वृद्ध और विकलांग! लोगो के पेंसन रूपये में बढ़ोत्तरी की जाएगी! जो भी औरते इस योजना का लाभ पा रही थी! उन्हें अब अब 500 रूपए के स्थान पर 1000 रूपए की पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा! इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा मजदूरों को सुविधा प्रदान करते हुए! आने वाले 4 महीनों में (हर महीने) 500 रुपए का मासिक भत्ता भी प्रदान किये! जाने की घोषणा की गई है! कुष्ठ रोगों से पीड़ित रोगियों को 3000 रूपए हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी! लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाएं यूपी पेंशन योजना! के अंतगर्त पेंशन का लाभ प्राप्त कर रही है!

यह भी पढ़े Saral Jeevan Bima Yojana Online Registration 2022

इसके पहले महिलाओ को केवल  300 रूपये प्रत्येक महीने  पेंसन दी जाएगी! जिसे उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा बढाकर 500 रूपए कर दिया गया था! और अब महिलाओं की आर्थिक स्तिथि को देखते! हुए उस पेंशन की राशि को बढ़ाकर 1000 रूपए कर दिया गया है!

  1. इस योजना के तहत  8 लाख विकलांग नागरिकों को भी पेंशन प्रदान की जाएगी! और साथ ही कुष्ठ रोगों से बीमार  नागरिकों को उनके परिवारों को  सुविधा प्रदान करते हुए! प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास भी प्रदान किये जायेगे!, जिससे की कुष्ठ रोगी के परिवारजनों को किसी! भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े!
  2. Ayushman Bharat Scheme! by Government of Uttar Pradesh के तहत आयुष्मान कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जाएगी! इस कार्ड के माध्यम से नागरिक अपना इलाज किसी भी अस्पताल में करवा सकते है! जिसके लिए उन्हें 5 लाख रूपए की राशि भी प्रदान की जाएगी!
  3. वृद्धावस्था पेंशन योजना के तह पहले जिन लोगो! को इसकी जरूरत है! उन परिवारों के नागरिकों की सूची उपलब्ध नहीं होती थी! वर्ष 2017 से पहले लगभग 37 लाख नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे! किन्तु अब 55.77 लाख नागरिकों द्वारा इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त किया जा रहा है!

Objective of Uttar Pradesh Pension Scheme!

UTTARE PRADESH की  GOVERNMENT ने अपने राज्य के गरीब! ;लोगो के विकास को ध्यान में रख कर! इस पेंसन योजना का आरम्भ किया है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभीवृद्ध, विधवा और विकलांग नागरिक जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं! उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करवाना है! (SSPY) UP Pension Scheme 2022 में आवेदन करके लाभ प्राप्त करने से नागरिक अपना भरण पोषण अच्छे से कर सकेंगे! और उन्हें किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा! इस तरीके से वे लोग अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकेंगे! और आत्म निर्भर बनेगे! यह पेंसन  सुविधा  गरीब लोगो के अच्छे भरण पोषण को ध्यान में रखते हुए! यह योजना शुरु की गयी इस योजना का आरम्भ होने! का प्रमुख उद्देश्य गरीब लोगो को कुछ आर्थिक मदद देकर! उन लोगो को हर प्रकार की तंगी से बचाना! इस लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का आरम्भ किया!

Amount of pension given to the! beneficiaries under Uttar Pradesh Pension Scheme!

Chief Minister Yogi Adityanath! जी ने VIDIO CONFRENSS के द्वारा बताया है! कि बुधवार को Uttar Pradesh Pension Scheme के तहत 86.95 लाख विधवा! औरतो , विकलांग और कुष्ठ रोग से पीड़ित रोगी वृद्ध लोगो!  के बैंक खाते में तीन महीनों (July, August, September) तक pention transfar कर दी जाएगी! जिससे इन सभी गरीब लोगो को किसी भी प्रकार की! problem  का सामना न करना पड़े! और अपने  परिवार के लोगो के साथ सुखद जीवन व्यतीत कर सके! इन सभी नागरिकों को अब हर प्रकार की सरकारी योजनाओ से अवगत किया जायेगा! कोई भी नागरिक इन योजनाओं से वंचित नहीं रह पायेगा! मुख्यमंत्री जी द्वारा यह कहा गया है! कि गांव और शहर! में से सभी विधवा विकलांग , कुष्ठ से पीड़ित! रोगी, बुजुर्ग नागरिकों को सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान किया जायेगा!

साधु-संतों को भी मिलेगी! पेंसन 

इस पेंसन  योजना में हिन्दू लोगो! को उत्तर प्रदेश सरकार ने जिलेवार पेंशन! योजनाओ के लिए लगने वाले कैंप में साधु-संतों को  भी उनकी योग्यता के अनुसार पेंसन देने का आदेश दिया है! दोस्तों  आपको बता दे! की सरकार का यह मनना है! की जो दूर अलग जगह पर रहने वाले साधू संत है! वे लोग भी वृद्धा अवस्था  का लाभ ले सकते है! परन्तु  उन लोगो पर विशेष ध्यान नही दिया जा रहा है! दूर दराज में रहने की वजह से ये लोग इस योजना का लाभ नही ले पाते!  और न ही इससे जुडी योजनाओ में  फॉर्म डाल पाते है! इसी वजह से उत्तर प्रदेश सरकार अब साधू संतो! को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रयास कर रही है! अब आगे समय भी लाल्गने वाले पेंसन कैंप में अन्य आवेदकों के साथ ही साधू सन्त भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे!

उत्तर प्रदेश में 56 लाख वृद्ध लोगो   को मिलेगा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ 

दोस्तों जैसा की हम जानते है! की india government के तहत 60 वर्ष सेस अधिक आयु के लोगो को पेंसन दी जायगी! और इसी के साथ यूपी government के द्वारा यूपी पेंसन! के तहत 60 या उससे अधिक आयु के गरीब और वृद्ध नागरिको को government! के द्वारा 500 रूपये हर महीने दिए जायेंगे! इस योजना के अंतगर्त 5 लाख नए आवेदन पत्र प्राप्त किये गए है! अर्थात 5 लाख नागरिकों को इस योजना के अंतगर्त जोड़ा गया है!, जिसके बाद यह योजना अब तक की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन गई है! इस योजना के माध्यम से नागरिकों को होने वाली आर्थिक समस्या से राहत मिलेगी! इस योजना के अंतगर्त नागरिकों में पेंशन का वितरण! समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है!

  1. Chief Minister Yogi Adityanath by Social! Welfare Departmen से  एक कार्यक्रम करने के लिए अनुरोध किया गया है! जिससे कि नागरिकों को सहानुभूति मिल सके!
  2. इसी के साथ ही सभी नए नागरिकों को आवेदन पत्र प्रदान किये जायेगे!, और इस योजना के अंतगर्त जोड़ा जायेगा!, साथ ही उनके बैंक खातों का विवरण भी उनसे लिया जायेगा!, जिससे कि उनकी पेंशन प्रत्येक महीने!  उनके बैंक खातों में transfar की जा सके!
  • Recovery will be done from! ineligible citizens

दोस्तों आपको बता दे! की इस वर्ष 51.21 lakh वृद्ध लोगो को march में pention दी गयी थी! परन्तु 2017 में यह pention 36  lakh वृद्ध लोगो को  दी गयी थी! इसका मतलब यह है! की  पिछले 5 वर्षों में नए 20 लाख बुजुर्ग नागरिकों ने इस योजना के अंतगर्त अपने आवेदन किये है! और 20 लाख वृद्ध नागरिकों को इस योजना के तहत जोड़ा गया है! सरकार द्वारा सभी वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतगर्त लाभार्थियों का सत्यापन किया गया है!, जिससे यह निष्कर्ष निकला है! कि 2.5 लाख लाभार्थी की मृत्यु हो चुकी है और 55000 ऐसे लाभार्थी है! जो लोग इस योजना का लाभ नही प सकते है! वो सभी लोग प्रत्येक माह पेंसन धोखाधड़ी से प्राप्त की है! इस घाटे की कारवाही सरकार द्वारा की जाएगी!

विधवा पेंशन योजना

  • नागरिक उत्तर प्रदेश का निवाशी हो!
  • केवल यूपी की विधवा महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं!
  • विधवा महिला के बच्चे बालिग ना हो! और अगर बालिग हैं तो भरण पोषण में असमर्थ हो!
  • आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए!
  • अगर विधवा ने दूसरा विवाह किया तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा!
  • आवेदक को किसी दूसरी पेंशन योजना का लाभ ना मिल रहा हो!

Eligibility Criteria of Uttar Pradesh Pension Scheme

  • इस योजना का लाभ पाने वाले उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हो! अर्थातु इसी देश के रहने वाले हो!
  • राज्य के इच्छुक आवेदक के पास बीपीएल प्रमाण पत्र होना चाहिए!
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए!
  • आवेदक समाज के पिछड़े वर्ग से होना चाहिए!
  • आवेदक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए!

Important documents of UP Pension Yojana

  • Birth certificate
  • Identity Proof like Voter ID, Aadhaar Card, Ration Card
  • bank passbook
  • income certificate
  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. पहचान प्रमाण जैसे की वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड
  3. बैंक पासबुक
  4. आय प्रमाण पत्र

Widow Pension Scheme

  • Birth certificate
  • Identity Proof like Voter ID, Aadhaar Card, Ration Card
  • bank passbook
  • income certificate husband’s death certificate

Handicapped Pension Scheme

  • Birth certificate
  • Identity Proof like Voter ID, Aadhaar Card, Ration Card
  • bank passbook
  • income certificate
  • disability certificate
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण जैसे की वोटर आईडी, आधार कार्ड राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र

for old age pension! scheme

  1. दोस्तों सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पेंशन योजना! की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा!, इसके बाद आपके सामने website का home page open होकर आ जाएगा!
  2. website के home page पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का विकल्प दिखाई देगा!, अब आपको इस विक पर क्लिक कर देना है!, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल का आ जायेगा!
  3. अब आपको इस पेज पर ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा!,आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है!, इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा!
  4. इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा!,आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी! सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण , आय विवरण आदि भरना होगा! और फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड कर देना है!
  5. अब आपको डिक्लेरेशन पर सही का टिक लगा देना है!, और आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद!, आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है!
  6. जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी!

For Destitute Women Pension! Scheme

  1. सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पेंशन योजना! की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा!, इसके बाद आपके सामने website का home page open होकर आ जाएगा!
  2. home page पर आपको निराश्रित महिला पेंशन का विकल्प दिखाई देगा!, आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है! इसके बाद आपके सामने अगला page open  कर आ जायेगा!
  3. इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे! का लिंक दिखाई देगा!,आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है!, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा!
  4. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी! सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण! , आय विवरण आदि भरना होगा! और फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच कर देना है!
  5. इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का टिक कर देना है!,और आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद! आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना!
  6. इस तरह आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया पूरा हो जाएगी!

For Disabled Pension! Scheme

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पेंशन योजना! की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा!, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का home page  open होकर आ जाएगा!
  • इस home page पर आपको दिव्यांग पेंशन का विकल्प दिखाई देगा! आपको इस option पर क्लिक कर देना है! इसके बाद आपके सामने एकnew page open होकर आ जायेगा!
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे! का लिंक दिखाई देगा!, आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है!, इसके बाद आपके सामने एक नए पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा!
  • इसके बाद आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी! सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण!, बैंक विवरण , आय विवरण आदि भरना होगा! और फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड कर देने है!
  • अब आपको डिक्लेरेशन पर सही के विकल्प पर टिक कर देना है!, और आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है!
  •  अब आपके द्वारा click करने के बाद, आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link