Silai Machine Yojana New Last Date 2024 & Form Apply Details सिलाई मशीन योजना में आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया

0
2786
Silai Machine Yojana New Last Date 2024 & Form Apply Details

Silai Machine Yojana New Last Date 2024 & Form Apply Details

Silai Machine Yojana New Last Date 2024 & Form Apply Details: अगर आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करना चाहते है! तो आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रही है! Free Silai Machine Yojana को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है! अगर अभी तक आपने इस सिलाई मशीन योजना में आवेदन नहीं किया है! तो इस सिलाई मशीन योजना में आवेदन कर सकते है! भारत सरकार द्वारा आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है! और लगातार इस योजना में आवेदन हो रहे है! इस योजना में सरकार द्वारा सिलाई मशीन खरीदने के लिए रु15000 की सहायता राशि प्रदान की जा रही है! इस योजना से महिलाओं को अधिक फायदा होगा! महिलाएं घर पर रहकर सिलाई का काम कर रही है! व अच्छा-खासा पैसा कमा सकती है!

Silai Machine Yojana New Last Date 2024 & Form Apply Details

Silai Machine Yojana 2024

माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना यानी विश्वकर्मा योजना का दर्जी वर्ग ही सिलाई मशीन योजना है! अब इस को सिलाई मशीन योजना के नाम से जाना जाता है! और आवेदन की लास्ट डेट जारी हो चुकी है! सरकार की इस सिलाई मशीन योजना में लाभार्थियों को लास्ट डेट जारी हो चुकी है! सरकार इस योजना में लाभार्थियों को बहुत फायदा मिलता है! रु15000 के साथ-साथ फ्री प्रशिक्षण और फ्री प्रमाण पत्र भी मिलता है! इस योजना में सरकार रु15000 के साथ-साथ प्रशिक्षण मिलता है! इस योजना में सभी 18 क्षेत्र के लोगों को यानी लाभार्थियों को मिलता है! प्रशिक्षण दर्जी वर्ग के लोगों को सिलाई से संबंधित और अन्य क्षेत्र के लोगों को अपने-अपने कार्य को करवाया जाता है! और यह प्रशिक्षण IT केंद्र की कॉलेज में करवाई जा रही है! यानी Skill Center कॉलेज आदि में यह प्रशिक्षण करवाए जाते है!

Silai Machine Yojana Training

आपको बता दें! सिलाई मशीन योजना में 5 से 15 दिनों के बीच की ट्रेनिंग होती है आवेदन करने के बाद आप ट्रेनिंग कर सकते है! सरकार द्वारा इस विश्वकर्मा योजना के तहत दर्जी क्षेत्र के लोगों को यानी Silai Machine Yojana के लाभार्थियों को ट्रेनिंग सेंटर कॉलेज में करवाई जा रहे है! इन आईटी कॉलेज में सभी लाभार्थियों को अपने-अपने क्षेत्र का निशुल्क ट्रेनिंग करवाया जाता है! इसके बाद विश्वकर्मा योजना के तहत मिलने वाले फ्री सिलाई मशीन योजना के फायदे हेतु आप आवेदन अगर आपने अभी तक नहीं करवाया है! तो आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं! तो इस योजना में 15000 रुपए के साथ-साथ ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन ₹500 अलग से आपको मिलेंगे! यानी अगर न्यूनतम 5 दिनों की ट्रेनिंग करते हैं! तो लगभग ₹2500 की सहायता राशि मिलती है ट्रेनिंग का अन्य खर्च भी सरकार द्वारा दिया जाता है!

Silai Machine Yojana Form Apply 

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं! तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर सिलाई मशीन योजना में आवेदन करवा सकते हैं! या फिर सीएससी आईडी के माध्यम से आप घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं! आवेदन का कोई भी एक महिला सदस्य जो इस योजना में फायदा प्राप्त करना चाहता है! वह पात्र है योजना में आवेदन करने वाली महिला सदस्य के पास जो है! आधार कार्ड और राशन कार्ड में नाम और बैंक खाता और अन्य सभी जानकारी होनी आवश्यक है! 

सिलाई मशीन योजना में आवेदन के लिए पुरुष भी पात्र हैं! जो दर्जी वर्ग का काम पिछले कुछ सालों से कर रहे हैं तो वह भी आवेदन कर सकते हैं! लेकिन महिलाएं जो गृहणी हैं! वह इस योजना में आवेदन करके सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं! सरकार इसलिए महिलाओं को प्राथमिकता से फायदा दे रही है!

Silai Machine Yojana Last Date

अब आपको बता दे सिलाई मशीन योजना में अब आवेदन की आखिरी तारीख जो है! 31 मार्च 2024 नहीं रही है! अब सरकार द्वारा आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है! और लगातार इस योजना में आवेदन हो रहे हैं! अब योजना में अप्रैल माह में लगातार आवेदन होते रहेंगे! जानकारी के अनुसार अब आपको बता दें! फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन की आखिरी तारीख जो है! वह 31 में कर दी गई है! अगर आपने अभी तक फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन नहीं किया है! तो आप सभी जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं!

यह भी देखें: https://vlenews.com/up-scholarship-pfms-payment-status-kaise-check-kare/