Tuesday, November 29, 2022
HomeCSC VLE NEWSNational Education Policy 2022

National Education Policy 2022

नेशनल एजुकेशन! पालिसी 2022 New Education policy

नेशनल एजुकेशन! पालिसी 2022 New Education policy:नेशनल एजूकेशन पालिसी दोस्तों!  जैसे की आप लोगो को पता ही होगा! की अभी जल्द ही में ,मानव संसाधन प्रबंधक मन्त्रालय  ने नई शिक्षा निति में बदलाव किया है! इसका बदलाव इसरो के प्रमुख doctar के कस्तूरी रंगन की अध्यक्षता में किया गया है! आज हम आपको इससे सम्बंधित जानकारी देंगे! की आखिर क्या है! नयी शिक्षा नीति आईये जाने! और आखिर इस नई शिक्षा नीतिका लक्ष्य क्या है! और हाँ इस नई शिक्षा नीति में होने बदलावके बारे में भी बतायेंगे!अगर! आप नेशनल एजुकेसन पालिसी से सम्बंधित जानकारी जानना चाहते है! तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभकारी शाबित होने वाली है!

National Education Policy 2022

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत स्कूलों और कॉलेज में होने वाली शिक्षा की नीति तैयार की जाती है! हमारे देश में भारत सरकार के द्वारा न New Education policy  की शुरुआत 2020में की गयी है! जिसकी वजह से हमारी शिक्षा में कई सारी बदलाव किये गए है! भारत सरकार के द्वारा इसमे कई नियम लागू किये गए है! नेशनल एजूकेसन पॉलिसी के माध्यम से इंडिया को viasvik ज्ञान महाशक्ति बनाना इसका प्रमुख उद्देश्य था! अब मानव संसाधन प्रबंधक मंत्रालय शिक्षा मंत्रालय शिक्षा के नाम से जाना जायेगा! नेशनल पालिसी के तहत 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% G E R के साथ पुर्व विद्यालय! से माध्यमिक विद्यालय तक! शिक्षा में 100% GER के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विधालय तक शिक्षा का सार्वभौमिक किया जायेगा! (मेडिकल एंड लॉ स्टडीज नाट इन्क्लुड़ेडे) पहले 10+2 का patern follow किया जायेगा यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2014 के आम चुनाव! में Bharatiya Janata Party का घोषणा पत्र में शामिल था!

A live dashboard! will launched! under the National Education Policy 

june 2021 to National Education Policy की सफलता को monitare करने के लिए एक Live Dashboard का आरम्भ किया जायेगा! इस Live Dashboard के द्वारा इस policy के कार्यन्वयन की प्रक्रिया! की देख भाल की जाएगी!इस योजना के द्वारा COLLEGE AND university स्तर! के नीतिगत बदलाव को लागू करने पर जोर दिया जायेगा! Ministry of Education के द्वारा 181 कार्यों की पहचान की गयी थी! जिनको शिक्षा नीति के तहत कम्पलीट किया गया है! शिक्षा के कार्यों में Graduate Post Graduate पाठयक्रमों! में Subject option reajnal language best education univercity digree में प्रदेश! एवं निकासी की सुबिधा ,credit bank system भी शामिल है!

 जाने कहाँ कहाँ लागू हई NEP

कर्नाटक ,उत्तर प्रदेश ,महाराष्ट्र एवं गोवा! सरकार द्वारा 1 task fourse का भी गठन किया गया है! National Education policy  के! कार्यन्वयन से जुडी चुनौतियों का अध्ययन करेगी! इसके अलावा Ministory of Education द्वारा मासिक एवं त्रैमासिक आधार पर एक dashboard की निगरानी की जाएगी! एवं प्रत्येक कार्य की समय सीमा तय की जायेगी! जिसकी जानकारी राज्य की ajency को दी जायेगी!

National Education Policy Implementation and Review Committee

Ministory के द्वारा एक empliment and review commity का गठन! national education policy के तहत किया जायेगा इसको higher education deportment के अधिकारिक द्वारा शुरु किया जायेगा! इस कमेटी के द्वारा इस पालिसी की सफलता का मुल्यांकन किय जायेगा!

यह भी पढ़े- E-Shram Card Good News: ई-श्रम कार्ड के लाभार्थियों को प्रत्येक माह 5000 का लाभ

Benefits of India’s new education policy

  • इंडिया की शिक्षा नीति का महत्वपूर्ण उद्देश्य इंडिया के छात्रों को सक्षम बनाना!
  • बोर्ड परीक्षा को भी बहुत ही आसान इससे पहले जो छात्र ये सोचते थे! की एग्जाम के समय जब एग्जाम आने वाले होंगे! तब 2 या ३ महीने में एग्जाम की तैयारी कर लेंगे! इस नियम को अब समाप्त कर दिया गया है! और हा अब छात्रो को पूरे साल पढाई करने पड़ेगी!
  • New National Education Policy 2022 को लागू! करने के लिए GDP का 6 % हिस्सा central government के तहत खर्च किया जायेगा!
  • अध्ययन में इंडिया में जो संस्कृत और इण्डिया की जो पुरानी भाषा है! उनको महत्व पूर्ण  भूमिका दी जाएगी! संस्कृत को ITI के क्षेत्र में भी आगे लाया जाया जायेगा! इसी के साथ जो छात्र तो ओ संस्कृत या किसी अन्य किसी सब्जेक्ट में भी पढाई कर सकते है!
  • आगे पढ़े

  • यह बोर्ड परीक्षा 2 चरणों में ली जा सकते है!
  • New Education Policy 2022 के द्वारा छात्रो को 3 भाषा सिखाई जयेंगे! जो की राज्य को अपने स्तर पर निर्धारित करना होगा!
  • पढाई को सरल बनाने के लिए  छात्रो को जिससे समझ में आये ताकि छात्र योग्य बन सके! और इसी के साथ ही पढाई के साथ ARTIFICIAL INTELENJENCY SOFTWARE का का इस्तेमाल किया जायगा! ताकि देश की की तर्ज पर! अब इंडिया मे भी ARTIFICIAL INTELENJENCY SOFTWARE का इस्तेमाल करके पढ़ाया जा रहा है!
  • HIGHER EDUCATION LEVAL AMFILL DIGREE को समाप्त किया जा रहा है!
  • NEW EDUCATION POLICY के द्वारा EXTRA KARICULAR ACTIVITIES MEAIN को SYLLABUS में रखा गया है!
  • INDIA NEW EDUCATION POLICY 2022 के द्वारा National Council of Educational Research and Training के द्वारा स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठयक्रम की पुरी प्रिप्रसन तैयार की जाएगी! 
  • इस न्यू एजूकेसन पालिसी  के आ जाने से बच्चो को कौशल पूर्ण बनाने  पर ज्यादा ध्यान दिया जायेगा! इसी के साथ में उनकी पढाई में विशेष ध्यान दिया जायेगा!
  • INDEA OF NEW EDUCATION POLICY

  • के आने पर भारत के स्टूडेंट के ऊपर से पढाई का बोझ कम होगा! और उन्हें सीखने के क्षेत्र में काफी उन्नति प्रदान होगी! इससे जो स्टूडेंट रट्टा मारते थे! वो अब योग्य और कुशल बन  सकेंगे!
  • भारत में न्यू एजुकेसन पालिसी 2022 के द्वारा निचले स्तर पर कार्य में लाने के लिए बहुत! सारे संस्थान निर्माण किये जायेंगे! जिससे NEW EDUCATION POLICY (NEP) को सुचारू रूप से चलने में मदद मिल सकेगी!

How will the National Education Policy work?

इंडिया की न्यू एएजुकेसन पालिसी के रूप से कार्य करेगी! 5+3+3+4 PATTERN को यूज में लेकर स्टूडेंट की शिक्षा को आगे बढाया जायेगा! इस न्यू PATTERN के द्वारा 12 साल की स्कूली शिक्षा तथा ३ साल की SCHOOLE EDUCATION PALICY है! NEW EDUCATION POLICY 2022 KO GOVERNMENT AND PRIVET SCHOOLE दोनों संस्थाओ के तहत FOLLOW किया जायेगा!

New Education Policy के 4 चरण जो निम्नलिखित है :-

  1. MIDDEL STAGE -मैथिली स्टेज के अंतर्गत कक्षा ६ से कक्षा आठ के छात्र शामिल होंगे! लिटिल स्टेज के तहत कक्षा 6 के बच्चो को CODING भी सिखाया जायेगा! साथ ही Vocational Training and Internship भी प्रदान की जाएगी! 
  1. PREPRETORY STAGE
  2. प्रीप्रेटरी स्टेज के द्वारा 8 से लेकर 11साल के बच्चे को शामिल किया जायेगा! प्रीप्रेटरी स्टेज के द्वारा कक्षा 3 से कक्षा 5 के बच्चे शामिल होंगे! और इस स्टेज में बच्चो की भाषा के संख्यात्मक कौसल के विकास करन शिक्षकों का उद्देस्व्य रहेगा! प्रीप्रेटरी स्टेज तक बच्चों को क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाया जाएगा!
  3. सेकेंडरी स्टेज :- सेकेंडरी स्टेज के तहत कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चों को शामिल किया गया है! , सेकेंडरी स्टेज के तहत! जैसे बच्चे पहले साइंस कॉमर्स तथा आर्ट्स लेते थे इस सुविधा को खत्म कर दी गई है! ,
  4. सेकेंडरी स्टेज के तहत बच्चे अपने पसंद की सब्जेक्ट ले सकेंगे! और आगे की पढ़ाई कर सकेंगे! FAUNDATION STAGE :- FAUNDATION STAGE  में 3 से 8 साल के बच्चे शामिल किए गए हैं! , इस स्टेज में तीन साल की अपनी स्कूली शिक्षा! तथा 2 साल की स्कूली शिक्षा जिसमें कक्षा 1 तथा दो शामिल है! । FAUNDATION STAGE में छात्रों को भाषा कौशल और शिक्षण के विकास के बारे में सिखाया जाएगा! और इस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा!
  5. EXAMPLE से समझा यदि बच्चा साइंस के साथ कॉमर्स या फिर कॉमर्स के साथ आर्ट्स की पढ़ाई करना चाहता है! तो आप एक अपने मन पसंद सब्जेक्ट चुन सकते है!

 

 

 

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link