Thursday, October 6, 2022
HomeCSC VLE NEWSHow to do Udyam Registration I Benefits

How to do Udyam Registration I Benefits

How to do Udyam Registration I Benefits

How to do Udyam Registration: अगर आप एक सूक्ष्म,लघु या मध्यम उद्यम मंत्रालय के द्वारा! शुरू किये गए उद्याम Portal पर आपको आपका Registration करवाना होगा! मंत्रालय के अनुसार,MSME उद्यम के रूप में जाना जाता है! और इसी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को Udyam Registration के रूप में जाना जाता है! इस Process के बाद MSME को एक स्थायी Registration Number मिलेगा और एक Certificate Online जारी किया जायेगा! इस प्रमाण पत्र में एक गतिशील QR Code होगा! जिस के माध्यम से Portal और Udyam के बारे में विवरण प्राप्त किया जा सकता है!

Udyam Registration

यह एक बार की प्रक्रिया है! जिसे चैम्पियंस Control Room और डी आई सी MSME मंत्रालय की Single Window Systome के माध्यम से भी किया जा सकता है! और Registration के नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं है! यह ध्यान दिया जाना चाहिए की Udyam Portal को छोड़ कर और एक खिड़की प्रणाली और अन्य निजी Online Offline प्रणाली सेवा या व्यक्ति MSME Registration करने के लिए अधिक्रत नहीं है! जो की पूर्ण रूप से फ्री है! Fake Portal से खुद को बचाने केलिए Website के बाएं कोने पर राष्ट्रीय चिन्ह और उस के पास में ही MSME लिखा हुआ चेक करें!

इसके अलाव आपको केवल एक Udyam Registration की जरूरत है! भले ही आपका व्यवसाय रक से ज्यादा गतिविधियों में शामिल हो! जैसे की विनिर्माण या सेवा या दोनों इनको उन्ही Registration निर्दिष्ट या जोड़ना होगा! और मै आपको बता दूँ की जिनके पास पहले से ही EM-II, UAM या MSME मंत्रालय के तहत किसी प्राधिकरण द्वारा जारी कोई अन्य Registration है! उन्हें अपना Registration दोबारा किया जायेगा!

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link