Placeholder canvas
Home Uncategorized @hi e-RUPI Digital Currency

e-RUPI Digital Currency

0
1252
e-RUPI Digital Currency
e-RUPI Digital Currency

e-RUPI Digital Currency digital revolution

e-RUPI Digital Currency

हमारे देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी! ने समय-समय पर डिजिटल की सही जगह पर उसका! इस्तेमाल और एक नये तरीके से इसकी शुरुआत की है! पिछले कुछ सालों में भारत में एक तरफ की डिजिटल रेवोलुशन हुई है! दोस्तों जैसा की आपको पता है! कि हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने इस डिजिटल तरीके को अपना कर लोगो! को समय की बचत और कही भी! न आने जाने की बचत कर दी है!

नागरिक भुगतान के डिजिटल के नए तरीको! के बारे में जान कर जागरूक हो गये है! जिसकी वजह से हमारे जीवन स्तर मे काफी सुधार हुआ है! दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले है! की आपको e-RUPI Digital Payment प्लेटफॉर्म के बारे में बताने जा रहे है! आप हमारी पोस्ट को शुरु से आखिरी तक पढ़े उम्मीद है! की यह पोस्ट आपके लिए अधिक लाभदायक सिद्ध होने वाली है!

आईये जानते है! आखिर Digital e-rupee क्या है

दोस्तों जैसा की आप जानते ही होंगे! की कि RBI (Reserve Bank Of India) ने 1 December 2022 को Digital Currency में सुधार लाते हुए! एक e-Rupee लॉन्च कर किया! जैसा की आप जानते ही होंगे! की Reserve Bank Of India को बैंकों का बैंक कहा जाता है! जब भी हमारे state में कोई new CHANGES आते है! या किये जाते है! हमारे भारत की स्थित में बदलाव किये जाते है!

तब उसमे Reserve Bank Of India प्रमुख योगदान होता है! यदि किसी दुसरे बैंक के लिए नियम बनाती है! तो उस समय यह कार्य RBI बैंक के द्वारा ही किया जाता है! Digital Currency e-Rupee RBI द्वारा जारीकृत एक पायलट Project है! भारत का यह first pilot project है! यह प्रोजेक्ट अभी कुछ ही शहरो में जारी किया गया है! यह प्रोजेक्ट एक तरीके से CASHLESS PROJECT है! अब आपको दोस्तों bajar में अपने साथ पैसे ले! जाने की कोई जरूरत नही आप इ डिजिटल रूपये के जरिये! पेमेंट कर सकेंगे अब आप आसानी से mobile वॉलेट! से वॉलेट में पैसे ट्रान्सफर कर सकेंगे!

जाने किन किन शहरो में! Digital e-rupee किये जा चुके है

दोस्तों अभी तक Digital e-rupee कुछ ही शहरो में चलाया गया है! अभी न ही सभी बैंकों में जारी किया गया है! जिनमे यह Digital e-rupee जारी किया गया है! वे शहर इस प्रकार है!  भुवनेश्वर, नई दिल्ली, इंदौर, कोच्ची, हैदराबाद, शिमला!, लखनऊ, बंगलुरु, अहमदाबाद, मुंबई, गुवाहटी!, पटना,इन शहरो में बैंकों को मंजूरी दे दी है!

ई-रूपी वाउचर की सीमा बढ़ाई गई

दोस्तों इसी के साथ central bank of india! ने जनता को अधिक लाभ देने का मार्ग government के द्वारा जारी! किये जाने वाले E-Rupee Digital Voucher! की समय तारीख को बढ़ा दिया गया है! दोस्तों Bank of India E-Rupee Voucher की ज्यादा से ज्यादा सीमा! 10000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने जा रहा है! इसके द्वारा बैलेंस खत्म होने तक सिंगल वाउचर का कई बार use किया जा सकता है! पहले time में E-Rupee सिर्फ 1 बार का वाउचर था! इस वाउचर को पिछले साल अगस्त में लांच किया गया था! यह वाउचर इंडिया के राष्ट्रीय भुगतान निगम के! Unified Payments Interface Platform पर काम करता है! और जानते है! की E-Rupee Digital Payments Interface Platform का क्या इस्तेमाल है!

जाने E-Rupee Digital Payments Platform! के क्या use है!

दोस्तों आपको बता दे! की E-Rupee Digital Platform की मदद से service provider का पेमेंट लेन देन हो! जाने के बाद ही किया जायेगा! यह पेमेंट प्लेटफार्म नेचर में प्रीपेड होगा! जिसे service provider को payment करने के लिए! किसी भी प्रकार की माध्यम की जरूरत नही पड़ेगी! इसके अलावा इस प्लेटफार्म ला use योजनाओ के अंतर्गत सेवाएँ! देने के लिए भी किया जा सकता है!

जाने e-RUPI Digital Payment की विशेषताएं

  • यह VOUCHER USER के MOBILE पर DILIVAR हो जाएगा!
  • इस पहल के माध्यम से सेवाओं के प्रायोजक को लाभार्थियों! और सेवा प्रदाताओं के साथ जोड़ा जाएगा! यह कनेक्शन बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से आयोजित किया जाएगा!
  • इस Platform के माध्यम से लेन-देन पूरा होने! के बाद सेवा प्रदाता को भुगतान किया जाएगा!
  • इस प्रणाली के माध्यम से उपयोगकर्ता क्यूआर कोड या SMS! स्ट्रिंग आधारित E-VOUCHER के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं!
  • सहयोगी भागीदार वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार! कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण हैं!
  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म! पर ई रूपी डिजिटल भुगतान सेवा विकसित की है!
  • यह platform cashless और contactless instrument होगा!
  • इस प्रणाली के माध्यम से उपयोगकर्ता क्यूआर कोड! या एसएमएस स्ट्रिंग आधारित ई-वाउचर के माध्यम! से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं!
  • यूजर्स इस वाउचर को बिना किसी पेमेंट ऐप!, इंटरनेट बैंकिंग या कार्ड के रिडीम कर सकते हैं!

 Digital e-Rupee के फायदे 

  1. यह Currency पूरी तरीके से Digital Currency है! इसलिए फिजिकल करेंसी physical currency से यह कम खर्च में आ जाएगी!
  2. इस करेंसी का use आप बाजार में व कारोबार! में आदि सभी जगहों पर इस्तेमाल कर सकते है!
  3. यह इंडिया की पहली Digital Currency है! इससे पहले अभी तक कोई भी करेंसी लांच नही की थी!
  4. यह CURRENCY पूरी तरह से CASHLESS है! इस लिए इसके चोरी होने का दर बिल्कुल नही है!
  5. यह भी पढ़े PVC Voter ID कैसे आर्डर करे घर बैठे मंगाएं

जाने इस डिजिटल ई-रुपया का इस्तेमाल 

दोस्तों आप लोग जानने के लिए इच्छुक है! की आप इस डिजिटल करेंसी का use कैसे करें! तो आपको बता दे! की आप कैसे हमारे बताये गए! तरीके से आप इस डिजिटल करेंसी का use कर सकते है! आप सोचते होगे! की इस करेंसी का use आप गूगल पे,PAYTM या UPI आदि के जैसे कर सकते है! तो आप सभी को बता दे! की उस तरीके से आप इसका use नही कर सकते है! इस सब कार्ड जो भी अभी बताया है!

उन सब का ट्रांजेक्टसन बैंकों के द्वारा होता है! account से होता है! लेकिन इसका use की आप को बैंक से रूपये खरीदने होंगे! और बैंक आपके वॉलेट में send बदल कर भेज देगी! उस वॉलेट से आप लेन देन कर सकते है! और बता दे! की यह कैसा होगा! तो यह एक रुपया एक गोल टोकन के रूप का होगा! जो कागज की नोट के जैसा दिखने में होगा! जिसका Reserve Bank Of India को जारी करेगी! और आप इसे बैंक से खरीद सकते है! खरीद कर अपने mobile वॉलेट में बदल कर भेज सकते है! जिसे आप एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति को ट्रान्सफर कर send कर सकते है!