Wednesday, November 30, 2022
HomeCSC VLE NEWSDAP Price Hike: Jaane DAP Ke New Price

DAP Price Hike: Jaane DAP Ke New Price

DAP Price Hike: Jaane DAP Ke New Price

DAP Price Hike: Jaane DAP Ke New Price: प्यारे दोस्तों अब हमारे देश के किसानों पर! डीजल के बाद खाद की महंगाई की मार बढ़ रही है! रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते वैश्विक बाजारों में DAP और उन के निर्माण के! लिए जरूरी कच्चे माल! फास्फोरिक एसिड की बढती कीमतों के चलते ताजा कीमतों पर! आयत करने पर उर्वरक कम्पनियों को लगभग 20 हजार रूपये प्रति टन! के घाटे के चलते New आयत सौदे अब नहीं हो पा रहे हैं!

जिस की वजह से सरकार के द्वारा विनियंत्रित उर्वरक के लिए! Nutrient आधारि त सब्सडी (NBS) Yojna के भीतर सब्सडी में बढ़ोतरी नहीं की जानी है! Government ने Oct 2021 में NBS के तहत DAP पर सब्सडी में बढ़ोतरी की थी! नवम्बर महीने से companies को DAP के आयत पर लगातर नुक्सान उठाना पड़ रहा है! क्योंकि पिछले 1 वर्ष से DAP और फास्फोरस Acid के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है! उर्वरक उद्योग सूत्रों के द्वारा बताया गया की जिस तरह से कीमत बढ़ रही है! उसके हिसाब से अब बहुत ही जल्द आयातित DAP की कीमत एक लाख रूपये टन हो जाएगी!

सूत्रों का कहना है! इस वक्त देश में लगभग 30 लाख टन DAP Stock है! खरीफ फसल में खफ्त लगभग 50 लाख टन के करीब होती है! इस लिए यदि वक्त पर आयत नहीं होता है! तो उस से आने वाली खरीफ सीजन में उपलब्धता पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है!

यह भी पढ़ें: How To Apply New Voter ID Card Online 2022

उद्योग सूत्रों के मुताबिक पिछले महीने DAP की कीमतों में 150 रूपये प्रति बैग! के बढ़ोतरी के बावजूद अभी भी काफी नुक्सान हो रहा है! पिछले साल May 2021 में और फिर उसके बाद Oct 2021 में DAP पर सब्सडी में ज्यादा से ज्यादा! बढ़ोतरी कर! इस की कीमत को 1200 रूपये प्रति बैग रखा था! केकिन आयत कीमतों और कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते March 2021 में! companies ने DAP की कीमतों को  बढ़ा! कर के अब 1350 रूपये प्रति बैग कर दिया गया है! इस वक्त DAP का बिक्री मूल्य 27 हजार रूपये प्रति टन है! और Government के द्वारा 33 हजार रूपये प्रति टन की सब्सडी दे रही है! परन्तु DAP की आयातित कीमत 80 हजार रूपये प्रति टन चल रही है! इन कीमतों पर आयत करने का मतलब है! 20 हजार रूपये प्रति टन का घाटा!

DAP Price Hike

Government ने उद्योग को आश्वस्त किया है! की वह NBS के तहत DAP पर सब्सडी में बढ़ोतरी करेगी! जिस के लिए लगभग 8 हजार रूपये प्रति टन के अलावा सब्सडी देने पर सरकार द्वारा सोचा जा रहा है ! यह एक्स्ट्रा सब्सडी बढ़ोतरी एक अप्रैल 2022 से देने का संकेत गवर्नमेंट ने उद्योग को दिया है! Government के द्वारा प्रत्येक वर्ष April में NBS योजना के भीत! सरकार विनियंत्रित उर्वरक के लिए सभी सब्सडी की दरें अधिसूचित करती हैं!

इस वक्त खरीफ सीजन के लिए उर्वरकों की ज्यादा मांग नहीं है! अभी कुछ वक्त है! क्योंकि खरीफ की बुवाई june महीने में तेजी से होती है! उद्योग के मुताबिक देश में करीब 30 लाख टन DAP का स्टॉक मौजूद है! खरीफ सीजन में DAP की कुल मांग लगभग 50 लाख टन होती है! इस लिए यदि वक्त पर सरकार सब्सडी बढ़ोतरी का निर्णय नहीं लेती है! तो किसानों के लिए DAP की उपलब्धता में प्रॉब्लम जरूर होगी!

Government के द्वारा अभी के सालों में उर्वरक सब्सडी में कुछ कटौती की है! साल 2020-21 में सरकार ने उर्वरक सब्सडी 127,921.74 करोड़ रूपये की दी थी! इसको 2021 के बजट में घटा कर 79,529.68 करोड़ रूपये किया गया था! परन्तु बाद में इस में संशोधित कर के 140,122.32 करोड़ रूपये करना पड़ा! इसके अलावा 2022-23 के बजट में इसमें 25% कटौती कर के उर्वरक सब्सडी 105,222.32 करोड़ रूपये रखी गयी है!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link