Monday, December 5, 2022
HomeCSC VLE NEWSBig decision of Yogi government UP में हर परिवार का बनेगा Family...

Big decision of Yogi government UP में हर परिवार का बनेगा Family Card

Big decision of Yogi government UP में हर परिवार का बनेगा Family Card

Big decision of Yogi government UP में हर परिवार का बनेगा Family Card: फैमली! कार्ड को ले कर के प्रयागराज में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत काम किया गया है! इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत राशन कार्ड के आंकड़ों के आधार पर लाभार्थी परिवार की पहचान की गयी है! अब इस कार्ड के माध्यम से उन परिवारों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा जायेगा! जो परिवार लाभ से वंचित थे!

UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए! एक नया परिवार परिवार कल्याण कार्ड बनाने की योजना बनाई है! इस योजना के भीतर राज्य के सभी परिवारों की मैपिंग कर के फैमली कार्ड बनाया जायेगा! यह फैमली कार्ड 12 अंकों का होगा! इस कार्ड के माध्यम से सरकार परिवार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पायेगी! इसके बाद कार्ड की मदद से योगी सरकार लोगों को सरकारी योजनाओं से रोजगार और नौकरी दिलाने में मदद करेगी! अब इस योजना को समाज कल्याण विभाग ने लागू करने के निर्देश दे दिए हैं!

UP में हर परिवार का बनेगा Family Card

परिवार पहचान पत्र के लिए राशन कार्ड से डाटा एकत्रित करने की तैयारी की जा रही है! बहुत ही जल्द कार्ड बनाने शुरू हो जायेंगे! परिवार कल्याण कार्ड योजना से सरकार हर परिवार को रोजगार से जोड़ेगी! साथ ही धोखाधडी भी रुकेगी! क्योंकि जैसा की आप सभी जानते हैं की! सभी परिवारों को sarkari योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है! बहुत से परिवार सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह्जाते हैं! जो परिवार पढ़े लिखे होते हैं! उन्हें तो सरकारी योजनाओं का लांभ मिल जाता है! लेकिन जो परिवार कम पढ़े लिखे हैं ज्यादा अपडेट नहीं रहते हैं! उन परिवारों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है!

अब इस कार्ड के माध्यम से सरकार हर परिवार को रोजगार से जोड़ेगी! साथ ही सरकार की सभी योजनाओं को भी एक परिवार से जोड़ा जायेगा! यदि एक परिवार को सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है! तो वह डाटा भी सरकार के पास रहेगा! अगर अपात्र लोगों को योजना का लाभ मिल रहा है! तो उन्हें हटाया जायेगा!

यह भी पढ़ें: CSC Dak Mitra Portal

Fake cards will be closed after making family card

फैमली कार्ड बनने के बाद फर्जी कार्ड बंद कर दिए जायेंगे! इस से यह फायदा होगा की एक ही परिवार को बार बार योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा! इस कार्ड के बन जाने से सरकार के पास यह भी डाटा होगा! की किस परिवार को रोजगार और नौकरी की जरूरत है! उसी के अनुसार हर परिवार को नौकरी से जोड़ा जायेगा! इस कार्ड के बनने से लोगों को काफी फायदे होने वाले हैं!

The family card will have complete information about the people living in the state.

हरियाणा में चल रहे परिवार के पहचान पत्र और कर्नाटक के फैमली कार्ड की जानकारी पूरी सरकार ने ली है! हरियाणा में परिवार कार्ड के लिए राशन कार्ड डाटा का उपयोग किया जाता है! इस में स्पष्ट किया गया है!फैमली कार्ड में राज्य में रहने वाले लोगों की पूरी जानकारी रखी जाती है! इस में उन परिवारों प्राथमिकता दी जाती हैं! जिन के पास कोई भी सरकार मुकरी नहीं है!

यदि परिवार के एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाता है! तो परिवार के अन्य सदस्य भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं! उन्हें आवेदन के लिए किसी और दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link