Wednesday, November 30, 2022
HomeCSC VLE NEWS Aadhar Card of the Newborn will be Made along with the Birth...

 Aadhar Card of the Newborn will be Made along with the Birth Certificate of the Child

 Aadhar Card of the Newborn will be Made along with the Birth Certificate of the Child

 Aadhar Card of the Newborn will be Made along with the Birth Certificate of the Child:प्यारे दोस्तों आप को बता दें की अब सरकार बच्चों के जन्म होने के बाद जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार नंबर देने की प्लान कर रही है! अब Birth Certificate के साथ ही नवजात शिशु को उसका आधार नंबर भी दे दिया जायेगा!आपको बता दें जिस के लिए 16 राज्यों में ट्रायल भी चल रहा है! जिस को बहुत ही जल्द सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया जायेगा! इसके बाद बच्चे की 5 साल और 15 साल की उम्र होने पर उस का बायोमेट्रिक Data Update किया जायेगा!

Biometrics is not done at the age of less than 5 years

प्यारे दोस्तों आप को बता दें की 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है! जिस की वजह से उन की UID को उन के पेरेंट्स की UID से जोड़ा जाता है! जिस की वजह से बच्चे की 5 साल के बाद और 15 साल की उम्र हो जाने पर बायोमेट्रिक अपडेट करवाया जाता है!

यह भी पढ़ें: ASHAs will make Ayushman card from door to door 2022

जैसा की मैंने आप को पहले बताया हुआ है! की अभी 16 राज्यों में Aadhar Link Birth Registration Scheme चल रह है! जिस को लगभग 1 साल पहले शुरू किया गया था! बहुत ही जल्द इस स्कीम को सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया जायेगा!

प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं! की आधार कार्ड कितना आवश्यक दस्तावेज है! यदि आधार कार्ड नहीं होता है! तो व्यक्ति सरकारी सुविधाओं से वंचित रह जाता है! बच्चों के स्कूल एडमीशन से ले कर तमाम कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है! तो आएये जानते हैं! बाल आधार कैसे बनाया जाता है!

How To Apply For Child Aadhar 

प्यारे दोस्तों आप को बता दें भारत में आधार कार्ड की जरूरत को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नवजात बच्चों का भी आधार जारी करता है! जैसा की आप सभी जानते हैं! आधार एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है! जिस का इस्तेमाल बच्चे के स्कूल में एडमिशन करवाने से ले कर के बच्चे का Account खुलवाने तक किया जाता है! यदि आधार कार्ड नहीं होता है! तो  सरकार की तमाम सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता है! आप को बता दें की Indian Government 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी करती है!

The card will be made at the Aadhar center or Anganwadi

प्यारे दोस्तों देश के काफी सारे अस्पतालों में यह Service पहले से ही दे रहे हैं! बच्चे का जन्म होता है उस के बाद उसका आधार कार्ड बना दिया जाता है! लेकिन यदि किसी वजह से आप के बच्चे का आधार नहीं बना है! तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र या आंगनवाडी केंद्र पर जा कर के अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं! आप चाहे तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं! सबसे पहले तो आप को एनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा! साथ ही आप को कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी! UIDAI 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का Application Form प्राप्त होने के बाद नीले रंग का आधार प्रदान करती है! जोकि केवल पांच साल के लिए वैलिड होता है!

यह भी पढ़ें: Kanya Sumangla Yojna Registration 2022

Documents Required for Bal Aadhar Card

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • मान्यता प्राप्त स्कूल की आईडी
  • माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड
  • child’s birth certificate
  • Recognized school ID
  • Aadhar card of either of the parents

Documents Required for Bal Aadhar Card

नवजात बच्चे या 5 साल से कम उम्र के बच्चे के उँगलियों के निसान और आइरिस पूरी तरह से विकसित नहीं होता इस लिए UIDAI ने छोटे बच्चों के लिए Child Aadhar Card Online Registration Form भरने की Process शुरू कर दी है!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link