अब New बिजली Connection में लगेंगे Smart Meter Phone Screen पर देख पाएंगे खपत

0
974
New Bijli Connection Meter

अब New बिजली Connection में लगेंगे Smart Meter Phone Screen पर देख पाएंगे खपत

अब New बिजली Connection में लगेंगे Smart Meter Phone Screen पर देख पाएंगे खपत: दोस्तों बता दें की अब जो भी नए बिजली के कनेक्शन करवाए जायेंगे! उन में Smart Meter लगवाए जायेंगे!   इस मीटर की ख़ास बात यह है की यह मीटर आप के घर पर लगेगा! इस मीटर में आईएम लगा हुआ है! और यह इंटरनेट से कनेक्ट है! जो प्रत्येक माह बिजली की खपत नोट कर के powercom के सर्वर में फीड कर रहे है! Powercom’s IT Section Consumer को प्रत्येक माह ऑनलाइन रकम की डिटेल भेज देगा! वर्तमान में 7 किलोवाट तक बिजली कनेक्शन पर हर महीन 300 यूनिट बिजली  फ्री है! इस के बाद जो बिजली की रकम बनेगी! उस को भी यह मीटर नोट करते हैं!

The cost of printed bill will be saved, electricity theft will also stop

बता दें की इन मीटरों की खपत Mobile App के माध्यम से उपभोक्ता को मिलनी है! Power Com के West Division Head सनी भगरा ने कहा है की उपभोक्ता अपनी रोज की बिजली खपत Mobile Screen पर देख पाएंगे! उन्होंने Mobile App पर अपना Mobile Number और Email ID दर्ज करनी होगी! वर्तमान में Powercom ने Spot Billing शुरू कर राखी है! इस में Powercom का मुलाजिम उपभोक्ता के पास आता है!

और उस के बिजली मीटर पर दर्ज हुयी खपत नोट कर के मौके पर बिल प्रिंट कर के दे देता है! इस में हर मुलाजिम का खर्च व प्रिंटिंग शामिल है!  अब जो मीटर प्रत्येक New Connection पर लग रहे हैं! वे खुद ही बिलिंग का डाटा दे देते हैं! इस से प्रत्येक उपभोक्ता से लगभग 10 रूपये की बचत Powercom को होगी!  इस लिए पहले केवल Three Phase के Smart Meter लगते थे उन में उक्त सुविधा है! अब Single Pahase Meter भी इसी Technology पर Based हैं!