Monday, December 5, 2022
HomeCSC VLE NEWSUP Panchamrut Yojna Application Form 2022

UP Panchamrut Yojna Application Form 2022

UP Panchamrut Yojna Application Form 2022

UP Panchamrut Yojna Application Form 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने पंचाम्रत योजना की घोषणा की है! किसानों की आयु को दोगुनी करने और किसानों की आय को बढ़ाने के लिए इस योजना को लागू किया गया! इस योजना के भीतर न्यूनतम लागत में अधिक उत्पादन किया जायेगा! इस योजना के भीतर गन्ने की बुवाई के लिए ट्रेंच प्रबंध, कचरा, मल्चिंग, पेडी प्रबंध, ड्रिप सिचाई, सह-सफल को शामिल किया गया है!

यह योजना गन्ने का उत्पादन करते समय लागत को कम करेगी! और पञ्च तकनीकों के माध्यम से उत्पादन और भूमि की उर्वरकता बढ़ाने का प्रयास करेगी! इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में टोटल 2028 की चयनित किया जायेगा! सर्दियों के मौसम में पहले भूखंड माडल विकसित किया जायेगा! भूखंड का न्यूनतम क्षेत्र 0.5 हेक्टेयर होगा! मध्य और पश्चिम उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास परिषद् में कम से कम 15 भूखंडों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रत्येक 10 भूखंडों का सिलेक्शन किया जायेगा! गन्ना विकास विभाग के अधिकारी जिलेवार लक्ष्य निर्धारित करेंगे!

What is UP Panchamrita Yojana?

उत्तर प्रदेश में गन्ने की खेती में उपज को बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की है! इस योजना के भीतर गन्ने की खेती आधुनिक और तकनीकी यंत्रों का प्रयोग कर के की जाएगी! जिस से गन्ने की उपज भी बढ़ेगी साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी! इन उपकरणों के माध्यम से पानी की खपत 50 से 60 फीसदी कम हो जाएगी! जिस से भूमि में नमी बरकरार रहेगी! जिस से गन्ने की पौधों की उपज अच्छी होगी! उत्तर प्रदेश के गन्ना विभाग अधिकारी गेहूं की कटाई के बाद गन्ने की खेती की पैदावार बढाने तथा UP के किसानों को जागरूक करने के लिए तमाम जिले के गांवों को विजिट कर रहे हैं!  इस योजना के भीतर बाजार की मांग के अनुसार गन्ने के साथ साथ तिलहन सब्जियां और दाल उगाने की भी इजाजत देगी!

यह भी पढ़ें: How To Check Manrega Payment Online 2022

Objectives of UP Panchamrita Yojana

UP Panchamrita Yojana को लागू करने का मुख्य उद्देश्य गन्ने की खेती मनी आधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर के उपज को बढाना है! इस मौसम में बोयी जाने वाली गन्ने के साथ अन्य फसलें धनिया मटर लहसुन टमाटर, गेहूं आदि फसलों की खेती कर सकें! ताकि किसानों की आय में बढ़ोतरी हो! यह योजना गन्ने में उत्पादन की लागत को कम करेगी! उत्तर प्रदेश में कुल 2028 विशेष क्रषकों को Select किया जायेगा! जिस के भीतर गन्ना के उत्पादन में लागत को कम किया जायेगा! साथ ही भूमि की उर्वरकता को बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा! इस योजना को मुख्य रूप से पानी की बचत करने के लिए लागू किया गया है! कीटनाशक के उपयोग को बचाना एक से अधिक खेती को बढ़ावा देना!

Benefits and Features of Panchamrita Yojana

इस योजना के जरिये किसानों को दोगुना लाभ होगा! कम से कम लागत में अधिकतम उत्पादन होगा! और दूसरा लाभ उत्पादन का उचित लाभ मिलेगा! यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए है! इस योजना के माध्यम से पानी की बचत होगी और लागत को कम किया जायेगा! इस योजना के माध्यम से कीटनाशकों के उपयोग से बचा जायेगा! जो गन्ने की पत्तियां प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जलाई जाती हैं! उसकी जरूरत नहीं होगी!

Eligibility for UP Panchamrut Yojana

इस योजना के भीतर लाभ प्राप्त करने के लिए-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए!
  • स्स्वेद्क किसान होना चाहिए!
  • आवेदक के पास क्रषि योग्य भूमि होनी चाहिए!

Application Process for UP Panchamrita Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अभी इस योजना को लागू करने की केवल घोषणा की है! अभी इस योजना को लागू करने के लिए कोई ऑफिसियल पोर्टल लांच नहीं किया गया! और इस के उद्देश्य और लाभों के बारे में बताया है! जैसे ही योजना के भीतर आवेदन करने के लिए कोई ऑफिसियल पोर्टल लांच किया जाता है! आपको उसके बारे में हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से तुरंत इन्फॉर्म किया जायेगा! इस लिए आपसे निवेदन है! आप हमसे कनेक्ट रहें!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link