UP Board Exam 2024 यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी जानकारी

0
632
UP Board Exam 2024 यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी जानकारी

UP Board Exam 2024

UP Board Exam 2024,up board exam date 2024 class 10,Up board exam 2024 result,Up board exam 2024 exam date: जैसा कि आप सभी को बता दें! कि यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से 09 मार्च, 2024 के बीच होगी! और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा का पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी कर दिया है! यूपी बोर्ड पेपर लीक जैसी घटनाओं को लेकर बोर्ड काफी सख्त है! इसलिए इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा शुरूहोने से पहले ही एंटी चीटिंग प्लान तैयार कर लिया गया है!

UP Board Exam 2024 यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी जानकारी

अगर आप भी यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले है! तो आप सभी के लिए जरूरी जानकारी है! यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के अंदर जरा भी चालाकी दिखाने या नकल करने/ करवाने की स्थिति में आप पर सख्त एक्शन लिया जा सकता है! यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले हैं तो ऐसी कोई भी गलती न करें, जिससे आपको इस साल परीक्षा देने से रोक दिया जाए और आपका एक साल बर्बाद हो जाए! आप ऐसी गलती न करें! जिससे आपको कोई भी भविष्य में समस्या हो!

यूपी बोर्ड छात्रों के लिए जरूरी जानकारी

  • UP Board परीक्षकों को बारकोड वाला आईडी कार्ड दिया जाएगा! इससे परीक्षा केंद्र के अंदर इनविजिलेटर को बदला नहीं जा सकेगा!
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के सभी केंद्रों की निगरानी के लिए एक प्रमुख कंट्रोल रूम लखनऊ में बनाया जाएगा! साथ ही हर जिले में यूपी बोर्ड एग्जाम कंट्रोल रूम और 5 रीजनल सेंटर्स भी तैयार किए जाएंगे!
  • UP Board परीक्षा के प्रश्न पत्रों की निगरानी कैमरा से की जाएगी! सभी प्रश्न पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए अलग से टीमें भी बनाई जाएंगी. इससे सुनिश्चित होगा कि पेपर के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो पाएगी!
  • स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (LIU) गठित की जाएगी! एलआईयू यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की कड़ी निगरानी करेगा! वहीं, एसटीएफ का काम नकल माफिया और उससे जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने का होगा!
  • उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग एलआईयू और यूपी पुलिस के साथ मिलकर काम करेगा! इससे यूपी बोर्ड पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी!

यह भी देखें: https://vlenews.com/ration-card-cancelled/