UP नए आयोग को ले कर बड़ी खबर, अब यह सभी भर्तियां इस आयोग से नहीं होंगी

0
169
naya shikha chayan aayog

UP नए आयोग को ले कर बड़ी खबर, अब यह सभी भर्तियां इस आयोग से नहीं होंगी

UP नए आयोग को ले कर बड़ी खबर, अब यह सभी भर्तियां इस आयोग से नहीं होंगी: दोस्तों बता दें उत्तर प्रदेश में शिक्षा चयन आयोग के माध्यम से काफी बड़े-बड़े बदलाव आप को देखने को मिलने वाले हैं! दोस्तों यदि आप इस उम्मीद में हैं! की सभी शिक्षक भर्तियां इसी नए शिक्षा चयन आयोग के माध्यम से होंगी! तो यह आप का उम्मीदकरना बिलकुल भी सही नहीं है! क्योंकि उत्तर प्रदेश शिक्षा चयन आयोग सभी शिक्षक करवाएगा! कुछ ही शिक्षक भारतियों का जिम्मा दिया गया है! नए शिक्षा चयन आयोग सिर्फ एडेड शिक्षण संस्थानों और परिषदीय विद्यालयों में ही शिक्षकों की भर्ती का जिम्मा लेगा! राजकीय विद्यालयों महाविद्यालयों में पहले की तरह जैसे आयोग से भर्ती होती थी! उसी  तरह की भर्तियां आयोजित होंगी! जैसे राजकीय विद्यालय में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती होती है! जोकि उत्तर प्रदेश लोक आयोग की तरफ से आयोजित होती है!

Big news about UP’s new commission

बता दें उत्तर प्रदेश में शिक्षा सेवा  आयोग के विधेयक मसौदे को मंजूरी मिल चुकी है! लेकिन मंत्री जी के द्वारा स्पष्ट तौर पर बता दिया गया है! की शिक्षा चयन आयोग का मुख्यालय प्रयागराज में ही बनेगा! जिस की बिल्डिंग तैयार करने के लिए जगह भी देखी जा रही है! उच्चतर शिक्षा चयन आयोग और प्रदेश माध्यमिक शिक्षा  चयन आयोग और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड के परिसर को भी विकल्प के रूप में देखा जा सकता है!

आवश्यक्यता पड़ने पर नया मुख्यालय भी बनाया जा सकता है! साथ ही मंत्री जी ने बताया जो नया शिक्षा चयन आयोग है! राजकीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी नहीं लेगा! सहायक अध्यापक, प्रवक्ता भर्ती, अशासकीय महाविद्यालयों, अस्सिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती पहले की तरह उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से ही आयोजित होगी! साथ ही  यह भी बताया की 7 Aug से सदन  शुरू होने जा रहा है! जिस में नए शिक्षा चयन आयोग से सम्बंधित विधेयक रखा जायेगा! और उम्मीद की  की इस विधेयक को पारित भी किया जाये! जोकि राजयपाल की मंजूरी के बाद नए आयोग के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी!

यह भी पढ़ें:UP TGT PGT Admit Card 2023 लाखों छात्रों का इन्तजार ख़त्म यहां से डाउनलोड करे