The Most Amazing Scheme of Post Office सिर्फ पांच साल में गारंटी के साथ में मिलेंगे 14 लाख

0
1835
post office ncs scheme

The Most Amazing Scheme of Post Office सिर्फ पांच साल में गारंटी के साथ में मिलेंगे 14 लाख

The Most Amazing Scheme of Post Office सिर्फ पांच साल में गारंटी के साथ में मिलेंगे 14 लाख: दोस्तों आप को बता दें की सुरक्षित और गारंटी रेतुर्न के लिए Post Office की Schemes में निवेश अभी भी आम लोगों की पसंद बना हुआ है! बता दें की Government ने 1 April 2023 से NSC या National Saving Certificate  सहित Post Office की कई छोटी बचत योजनाओं में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गयी है! अब Post Office NSC Scheme पर आप को 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है!

National Saving Certificate Post Office की लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है! यह योजना गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है! ताकि आप को सुरक्षित रेतुर्न की गारंटी मिले! आप डाक घर की किसी भी शाखा में जा कर के इस पोस्ट ऑफिस NSC में Scheme में निवेश कर सकते हैं! अच्छी बात तो यह है की इस स्कीम में निवेश करने पर आप को compounding Interest का लाभ मिलता है!

National Savings Certificate Interest Rates and Maturity Period

बता दें की National Saving Certificate दो प्रकार के होते हैं! NSC VII इश्यू और NSC IX लेकिन अब केवल आठवां अंक निवेश के लिए उपलब्ध है! 9th अंक दिसंबर 2015 से बंद कर दिया गया है! बता दें आठवां अंक 5 साल की लॉक इन अवधि के साथ आता है! जिस पर आप को वार्षिक 7.7%ब्याज मिलता है! मतलब पांच वर्ष के बाद  आप को मूलधन और ब्याज दोनों ही वापस मिल जाता है! इस के अलावा पोस्ट ऑफिस NSC Scheme पर शुरूआती निवेश और ब्याज पर आप पहले 4 साल में Income Tax के Section 80 C के भीतर Tax छूट भी मिलती है! जिस के भीतर आप को 1.5 लाख तक निवेश करने पर छूट मिलती है!

How much interest will be earned on an investment in NSC?

यदि नेशनल सेविंग सर्विस में 10 लाख रूपये का निवेश करते हैं! जिस पर आप को 7.7% वार्षिक दर से Return मिलेगा! आप निवेश 5 Years के लिए लॉक इन पीरियड में रहेगा! Post Office NSC Scheme कैलकुलेटर के हिसाब से आप की मूल राशि 10 लाख है! जिस पर आप को 449034 रूपये का एक पूरा  Return देता है!

How to get money after maturity

बता दें जब NSC में आप का निवेश परिपक्व हो जाता है! तब आप इसे नगद में निकाल सकते हैं! और आप इस राशि  अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर करने का ऑप्शन चूज कर सकते हैं! और यदि आप इस पैसे को वापस नहीं लेते हैं! इस पैसे को आप पोस्ट ऑफिस NCS Scheme में डाले रखते हैं! तो आप को Post Office बचत खाते की ब्याज दर अगले दो सालों तक मिलेगी! लेकिन 2 साल के बाद नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की ब्याजदर बंद हो जाएगी और आप का पैसा जमा हो जायेगा!

यह भी पढ़ें: UP Ke kin-kin jilon ka daura karenge CM aur diptee CM

get double benefit

Post Office NCS Scheme की मैच्योरिटी 5 वर्षों की होती है! वार्षिक आप को 7 % ब्याज मिल रहा है! ब्याजदर पर आप को दोहरा फायदा मिलता है! ब्याज सालाना आधार पर कंपाउंड होता है! लेकिन इस में कोई आंशिक निकासी नहीं हो सकती है! पूर्ण भुगतान परिपक्वता पर ही मिलेगा! Post Office की वेबसाइट के हिसाब से यदि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में 1000 रूपये जमा किये जाते हैं! तो 5 साल के बाद आप को 1403 रूपये मिलते हैं!

Who can open National Savings Certificate Account?

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है! इस स्कीम के भीतर कोई भी नागरिक खाता खुलवा सकता है! इस योजना के भीतर जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है! 10 साल से ज्यादा की आयु के बच्चों के माता पिता उन की तरफ से प्रमाण पत्र खरीद सकते हैं! बता दें की पोस्ट ऑफिस NSC Scheme में 5 साल से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं!