Thursday, February 2, 2023
HomeCSC VLE NEWSRashtriya Parivaar Laabh Yojana: 2023

Rashtriya Parivaar Laabh Yojana: 2023

Rashtriya Parivaar Laabh Yojana:2023

दोस्तों इससे संबंधित पूरी जानकारी हम आगे आपको बताते है! इसकी क्या आवेदन करने कि प्रक्रिया है! और इसमें क्या importent  document होने चाहिए इस आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे!

Uttar Pradesh राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना: उत्तर प्रदेश सरकार ने यह नयी योजना चलायी है! जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है! यह योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करती! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का संचालन किया जाता है! जिसका नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना है!

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है 

इस योजना के अंतर्गत यदि राज्य के किसी परिवार का  एक ही सदस्य काम करता और घर की परिस्थिति भी कमजोर है! और इस स्थिति में कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाती है! तो इस उस समय सरकार द्वारा उसके परिवार को लाभ दिया जायेगा उसके परिवार को ₹30000 की आर्थिक धनराशी प्रदान की जाएगी! यह समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा जारी किया गया है!

Rashtriya Parivaar Laabh Yojana

या योजना राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के गरीब परिवारों को इसमें लाभ देने के लिए शामिल किया गया है! इसके तहत सरकार 20000 रूपये की धनराशि का मुआवज़ा दिया जा रहा था! जिसको वर्ष  2023 में बढ़ाकर 30000 रूपये कर दिया गया है! राज्य के जो इच्छुक गरीब परिवार के लाभार्थी Rashtriya Parivarik Labh Yojanaके तहत सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करना चाहते है! तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना चाहिए! क्योकि यूपी सरकार द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ही धनराशि ट्रांसफर की जाएगी!

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का Purpose 

दोस्तों इस योजना का लाभ जो परिवार का मुखिया होता है! और वह परिवार के पालन पोषण के लिए कमाई करने वाला एक मात्र व्यक्ति होता है! अब अगर इस स्थिति में किसी बीमारी से या किसी समस्या से उसकी मृत्यु हो जाती है! और उस समय में उसके परिवार को परिवार चलने में बहुत समस्या होती है! और भी समस्याओ का सामना करना पड़ता है! इससे सरकार ने एक नयी योजना की शुरुवात की है! जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इस लिए सरकार अब उन्हें जीवन यापन करने के लिए 30000 रूपये का मुआवजा देने को कहा है!

इस योजना का पैसा कैसे मिलेगा

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 30000 रूपये का मुआवज़ा सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा! मृत्यु सहायता योजना का लाभ केवल उनही गरीब परिवारों को दिया जाएगा! जिनके मुखिया की किसी कारणवश मृत्यु हो गयी है! और उनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है! Rashtriya Parivarik Labh Yojana के अंतर्गत अब तक बहुत से परिवारों को लाभ दिया जा चुका है! और आगे भी बहुत से परिवारों को यह नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम लाभान्वित करेगी! इस योजना के अंतर्गत एकमुश्त धनराशि आवेदनकर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी इसलिए आवेदक का अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए! UP Rashtriya Parivarik Labh Yojanaके अंतर्गत सरकार द्वारा  दी जाने वाली धनराशि आवेदनकर्ता को आवेदन से 45 दिन के अंदर ही प्रदान कर दिया जायेगा!

Rashtriya Parivarik Labh Yojana की Eligibility

  • आवेदनकर्ता uttar pradesh का स्थाई निवाशी होना चाहिए!
  • इस योजना का लाभ उन्ही परिवार वालो को दिया जायेगा जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु 18 से 60 वर्ष की उम्र के में हुयी हो!
  • आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 56000 से अधिक नहीं होनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्रो में 46000 से अधिक वार्षिक आय नहीं होनी चाहिए!
  • आवेदक गरीबी रेखा से निव्हे जीवन यापन कर रहा हो!

यह भी पढ़े:Mahila Swayam Sahayata Samuh: 2023

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana के Importent Document 

  1. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड!
  2. उसका पहचान पत्र!
  3. निवास प्रमाण पत्र!
  4. आय प्रमाण पत्र!
  5. बैंक पासबुक!
  6. मोबाइल नंबर!
  7. मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र!
  8. पासपोर्ट साइज फोटो!

Rashtriya Parivaar Laabh Yojana का Form Apply कैसे करे ?

जो भी इसका आवेदन करना चाहते है वह हमारे निचे बताये हुये तरीको से कर सकते है!

  • पहले आपको आवेदन करने के लिए समाज कल्याण विभाग की मुख्य website पर जाना होगा!
  • अब आप इसके home page पर जायेगे यहाँ पर नया Registration का आप्शन आयेगा उसपर आपको click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा!
  • अब आपको यहाँ पर Registration Form open होकर आ जायेगा इसमें आपको जनपद , निवासी ,आवेदक विवरण ,Bank Account विवरण , मृतक का विवरण आदि भरनी होगी!
  • यह सब fill करने के बाद आपको submit करना होगा उसके बाद आपका पंजीकरण हो जायेगा!

इस पर login करने की Process 

इसकी ऑफिसियल website पर जाना होगा http://nfbs.upsdc.gov.in

  • अब आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको अधिकारी तथा जिला चुनना होगा!
  • अब आपको Paasword तथा Captcha Code दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आपको Login के बटन पर Save करना होगा!
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे!

तो दोस्तों इस तरह आप हमारी बताई हुई जानकारी से सब कुछ पता चल गया होगा की यह योजना क्या है! और इसमें क्या लाभ मिलेगा हमें आशा है की आपको सब पता चल गया होगा!

 

 

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link