Monday, September 26, 2022
HomeCSC VLE NEWSRajasthan Navjaat Suraksha Yojna Online Apply

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojna Online Apply

Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojna Online Apply: इस योजना कोशुरु करने का Announcement 9 Feb 2020 को राजस्थान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा के द्वारा MS Medical College के auditorium में आयोजित कंगारू मदर केयर कांफ्रेंस के समय New Born Baby की बेहतर देखभाल के लिए की गयी है! इसके अलावा इस योजना के भीतर राज्य के कम वजन वाले कुपोषित और समय से पहले जन्में New Born Babys को राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चिकित्सीय लाभ दिए जाएंगे! इस योजना के माध्यम से राजस्थान में New Born Babys की म्रत्यु दर को कम किया जा सकेगा!

इस योजना के भीतर चिकित्सा और स्वास्थ्य के द्वारा बताया गया कि कंगारू Kangaroo Mother Care Method को भी निरोगी राजस्थान का हिस्सा बनाया जाएगा! और प्रदेश में जल्द ही ट्रेनिंग को भी शुरू किया जाएगा! इस प्रोग्राम को सुचारू रूप से चालु करने के लिए 77 Trainers तैयार किए गए हैं! जो जिला और ब्लॉक स्तर पर जा कर के लोगों को जागरूक करेंगे! इसके अलावा समय-समय पर  New Born Babys की चिकित्सीय जाँच भी की जाएगी! इस योजना के भीतर Kangaroo Mother Care ट्रीटमेंट को Follow किया जाएगा! और New Born Babys की सुरक्षा की जाएगी! आज आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी!

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना

Objective of Newborn Protection Scheme 2021

इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओं की म्रत्यु को कम करना है! जैसा की आप सभी को पाता है! राजस्थान राज्य के बहुत सारे New Born Babys ऐसे है! जिनका स्वास्थ्य सही न होने के कारण मौत हो जाति हैं! राजस्थान सरकार ने कहा कि प्रदेश में किसी भी नवजात शिशु की मौत न हो, नवजात शिशुवों को म्रत्यु से बचाने के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत कि है! इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग कार्य भी शुरू किया जाएगा! इस योजना के जरिये पैदा होने वाले नवजात शिशिवों का ध्यान रखा जाएगा! और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सभी सुरक्षाएं दी जाएँगी!

यह भी पढ़ें: One Family One Job Scheme

Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojan के भीतर राजस्थान राज्य के कम वजन वाले, कुपोषित और कम समय में पैदा हुए बच्चे/समय से पहले जन्में बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षाएं प्रदान की जाएँगी! राज्य में IMR और म्रत्यु दर (MMR) को कम करने के लिए निरोगी राजस्थान अभियान शुरू किया जा चुका है! इस योजना के जरिये राजस्थान के लोगों को काफी मदद मिलेगी!

How to apply for Rajasthan Newborn Protection Scheme 2021?

राजस्थान में निवास कर रहे नागरिक जिनके नवजात बच्चे कुपोषित या कम वजन वाले हैं! या उन बाचों का जन्म समय से पहले हो गया है! वह इस योजना के भीतर लाभ उठा सकते हैं! लेकिन अभी आपको थोडा इंतजार करना रहेगा! क्योंकि अभी जल्द ही इस योजना की घोषणा की गयी है! अभी Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojan को पूरी तरह से चालू नहीं किया गया है! इसलिए अभी आपको थोडा सा इंतजार करना होगा! जैसे ही राजस्थान सरकार के द्वारा योजना के भीतर Apply करने के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया जाएगा! इसकी जानकारी आपको हमारे द्वारा पोस्ट के माध्यम से दे दी जाएगी!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link