PM Kisan Yojana Ki List जारी 2023 : अब लिस्ट में जिसका होगा नाम उसी को मिलेगा 14वीं क़िस्त का पैसा

0
528
PM Kisan Yojana Ki List जारी 2023 : अब लिस्ट में जिसका होगा नाम उसी को मिलेगा 14वीं क़िस्त का पैसा

पीएम किसान 14th Installment जुलाई न्यू अपडेट 

PM Kisan Yojana Ki List जारी: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार द्वारा किसानो के खातो में हर चार महीने पर 2000 की क़िस्त भेजी जाती है! यह तीन बार में भेजी जाती है! इस योजना में सरकार पुरे एक साल में 6000 की आर्थिक सहायता धन राशि प्रदान करती है! इसमें अभी तक भारत सरकार की तरफ से 10 इंस्टॉलमेंट के पैसे सभी के खातों में भेजे जा चुके हैं! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इस योजना की लिस्ट जो जारी हो गयी है! उसे बताने वाले है! की किस प्रकार से आपको इसे देखना है!

इसमें आपको बता दें की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार जुन्हे के पहले हफ्ते में 14वीं किस्त का पैसा जारी कर कर दिया है! ऐसे में आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जारी लिस्ट में आपका नाम है! या नहीं उसे चेक कर सकेंगे! जो लोग केवाईसी ने करवा पाए थे! उनका पैसा रोका जायेगा!

यह भी पढ़े : Pan Card Me Correction Kaise Kare : अब पैन कार्ड में मोबाइल से कोई भी गलती मिनटों में करे अपडेट अपनाये यह आसान तरीका

PM Kisan Yojana Ki List जारी 2023 : अब लिस्ट में जिसका होगा नाम उसी को मिलेगा 14वीं क़िस्त का पैसा

पीएम किसान योजना की पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करे

प्रधानमंत्री किसान योजना (PM-KISAN) की पेमेंट सूची चेक करने के लिए इस प्रकार से आपको स्टेप बाई स्टेप देखना होगा!

  1. PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! वेबसाइट का लिंक है! https://pmkisan.gov.in/
  2. वेबसाइट पर होमपेज पर जाएं और “बेनेफिशियर्स” विकल्प पर क्लिक करें!
  3. अब आपको कुछ विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा! आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव का चयन करना होगा!
  4. जब आप उपरोक्त विवरण प्रदान कर दें! तो आपके नाम से संबंधित उपलब्ध डेटा प्रदर्शित होगा! यहां आपको अपने पंजीकृत खाता की संख्या और आधार नंबर दिखाई देंगे!
  5. इसके बाद, आपकी पेमेंट सूची और भुगतान विवरण के लिए अधिकृत लिंक पर क्लिक कर सकते हैं!

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपनी प्रधानमंत्री किसान योजना की पेमेंट सूची को चेक कर सकते हैं! यदि आपको अपने पंजीकृत खाते और आधार नंबर की संख्या या उपयुक्त विवरणों की कोई भी समस्या हो! तो आप अपने राज्य के किसान सहायता केंद्र या किसान कल्याण विभाग से संपर्क कर सकते हैं! वे आपको आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे!