Wednesday, October 5, 2022
HomeCSC VLE NEWSPM Kaushal Vikas Yojana 2022

PM Kaushal Vikas Yojana 2022

PM Kaushal Vikas Yojana 2022

PM Kaushal Vikas Yojana 2022: Kaushal Vikas: और उद्यमिता मंत्रालय के साथ Central Government ने अभी Present में महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के भीतर राजस्थान के 41 हजार से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देने का फैसला लिया है! रिपोर्टों के हिसाब से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास और रोजगार से जोड़ना है!

इस योजना के भीतर सब से पहले आपको ट्रेनिंग दी जाएगी! सफलतापूर्वक ट्रेनिंग मिलने के बाद 70 प्रतिशत युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे! वही 32 सेक्टर्स के तहत 275 Job Rools को इस योजना के भीतर शामिल किया गया है! जबकि PM Skill Development के भीतर 1 December 2019 तक लगभग 25,511 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है! PM Kaushal Vikas Yojana कौशल विकास एवं उद्यमित मंत्रालय की प्रमुख योजना है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग से सम्बंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बताना है! जो उन को एक अच्छी आजीविका प्राप्त करने में उनकी सहायता करेगा!

पहले से सीखे हुए अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों का भी मूल्यांकन और पूर्व शिक्षा की मान्यता के तहत प्रमाणित किया जायेगा! इस PM Skill Development Scheme के भीतर प्रशिक्षण औए मूल्यांकन शुल्क का पूर्ण भुगतान Government के द्वारा किया जायेगा!

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है!  योजना के भीतर युवाओं को उद्योग से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जाता है! जिस से उन्हें अलग अलग क्षेत्र में काम मिल सके! साथ ही वह अपना स्वयं का रोजगार भी शुरू कर सकें! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सब से बड़ा फायदा यह है! की जो युवा कम पढ़े लिखे हैं! हमारी Government उन्हें Skill Training देती है!

यह भी पढ़ें:Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

How to avail benefits under this plan

PM Kaushal Vikas Yojana Central Government की प्रमुख योजनाओं में से एक योजना है! यह योजना कौशल विकास और उद्यिता मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही है! इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है! देश के युवाओं को उद्योग से सम्बंधित ट्रेनिंग प्रदान करना!

इस योजना के भीतर कम पढ़े लिखे या ड्राप आउट युवाओं को Food Processing, Furniture & Fittings & Handicrafts समेत अन्य तकनीकी क्षेत्रों में Training दी जाती है! प्रसिक्षण का आप से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है! आपका प्रसिक्षण पूरा होने के बाद आपको 8 हजार रूपये इमानी राशि के तौर पर दी जाती है!

Special things related to PMKVY

  • इस योजना में आवेदक को किसी भी प्रकार कोई शुल्क नहीं देना होता है!
  • PM KYC पंजीकरण 3 महीने 6 महीने और 1 साल के लिए और आपको कोर्स पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जाता है!
  • PM KYC में प्रशिक्षण के बाद नौकरी दिलाने में भी मदद करती है! जिस के लिए रोजगार मेलों का आयोजना किया जाता है!
  • इस योजना के भीतर पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद SSC के द्वारा आपका मूल्यांकन भी किया जाता है!
  • अगर आप इस को पास कर लेते हैं! और आप के पास आधार कार्ड है! तो आपको एक Government Certificate और एक कौशल कार्ड मिलेगा!
  • जिस से आपको रोजगार प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी!

How to Register : PM Kaushal Vikas Yojana – 2022

PM Kaushal Vikas Yojana के भीतर लाभ प्राप्त करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है! इस के लिए आपको pmkvyofficial.org पर जा कर के अपना नाम, पता, और ईमेल आदि दर्ज करना होगा! इस के अलावा आप सम्बंधित डिपार्टमेंट में जा कर के डायरेक्ट फॉर्म भर सकते हैं!  योजना के भीतर आवेदक को उस तकनीकी क्षेत्र का चयन करना होगा! जिस में वह ट्रेनिंग लेना चाहते हैं!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link