Monday, September 26, 2022
HomeCSC VLE NEWSPahle Aao Pahle Pao Solar Pump Application Start 75% सब्सडी पर लगवाएं...

Pahle Aao Pahle Pao Solar Pump Application Start 75% सब्सडी पर लगवाएं सोलर पंप

Pahle Aao Pahle Pao Solar Pump Application Start 75% सब्सडी पर लगवाएं सोलर पंप

Pahle Aao Pahle Pao Solar Pump Application Start 75% सब्सडी पर लगवाएं सोलर पंप: प्यारे दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं! SUM Solar Pump Yojana के बारे में! जैसा आप सभी को पता है किसानों की फसल सिंचाई पर निर्भर करती है! किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की गयी है! इस योजना के माध्यम से किसान अपनी क्रषि योग्य जमीन में सौर्य उर्जा पम्प लगा कर के खेतों की सिंचाई बगैर किसी खर्च के कर सकते हैं! आपको बता दें की Government Solar Pump लगाने के लिए सब्सडी दे रही है! किसान इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं! जिस के बारे में मैं आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं!

Solar Pamp

What is Kusum Yojana

आपको बता दें की PM कुसुम योजना को मार्च 2019 में प्रशासनिक मंजूरी मिली और 2019 में दिशानिर्देश तैयार किये गए! यह योजना नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा देश भर में और सौर्य पम्प और अन्य नए बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए शुरू की गयी थी!

The objective of the plan

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाना है! जैसा की आप सभी को पता है! की अच्छी फसल के लिए समय पर सिंचाई का होना कितना जरूरी है! यह योजना किसानों के लिए काफी कारगर साबित होगी! इस योजना के माध्यम से किसानों की जमीन पर बन्ने वाली बिजली! 24 घंटे रहेगी! इस से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त बिजली को कम्पनी को बेच सकते हैं!

यह भी पढ़ें: Punjab Bank Passbook Online Check 2022

Renewable Energy

नवीकरणीय उर्जा संसाधनों सौर पवन बायोमास लघु जल विद्युत् उर्जा से विद्युत् उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नीतियां और मध्यप्रदेश उर्जा संरक्षण फंड नियम और और अन्य मार्गदर्शिका प्रदेश सरकार के द्वारा लागू की गयी है! इस योजना के माध्यम से किसान और ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेच सकेंगे! जिस से उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी! साथ ही Pollution को कम करने में भी मदद मिलेगी! भारत की प्रधान मंत्री कुसुम योजना 35 लाख से भी ज्यादा किसानों को उनके क्रषि पम्पों को सोलराइज कर के और क्रषकों को 10 गीगावाट वितरित और परियोजनाओं की अनुमति दे कर शुद्ध ऊर्जा ऊर्जा प्रदान करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी फसलों में से एक है!

75% government subsidy will be available on irrigation equipment

Farmers will get 75% government subsidy under PM Kusum Yojana

Online applications will start from 23 August

Official Link 

https://saralharyana.gov.in

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link