Thursday, September 29, 2022
HomeCSC VLE NEWSOne Nation One Fertilizer Scheme 2022

One Nation One Fertilizer Scheme 2022

One Nation One Fertilizer Scheme 2022

One Nation One Fertilizer Scheme 2022: प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! किसानों को गुणवत्तापूर्ण फसल उगाने के लिए खेती करने में अच्छे खाद्य और उर्वरक की जरूरत होती है! परन्तु देश में खाद-उर्वरकों की बढती हुयी कीमतें, कालाबाजारी और धांधली की वजह से किसानों को काफी समस्याओं का सामना उठाना पड़ता है! इन सभी समस्याओं को देखते हुए! इन सब पर रोक लगाने के लिए Central Government  इस योजना की शुरुआत करने जा रही है! ताकि किसानों को आसानी से कम कीमतों में खाद्य या उर्वरक उपलब्ध करवाया जा सके!

इस योजना के भीतर India में बिकने वाले अलग-2 उर्वरक-खाद भारत ब्रांड (Bharat Fertilizer) के नाम से बेचे जायेंगे! अब India में उर्वरक-खाद केवल भारत ब्रांड के नाम से ही बेचा जायेगा! आज आप को हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

Central Government के द्वारा प्रधानमंत्री जन उर्वरक परियोजना के भीतर इस योजना को शुरू किया गया है! इस योजना के भीतर Uria, DAP, MOP, NPK भारत ब्रांड के नाम जैसे-भारत यूरिया, भारत DAP, भारत MOP और भारत NPK के नाम से बाजार में बेचे जायेंगे! Central Government के द्वारा सब्सडी देने वाले सभी उर्वरक की बोरियों पर सिंगल ब्रांड नाम और प्रधान मंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना का LOGO लगायें! अब किसानों को एक जैसे फर्टिलाइजर खाद प्राप्त होगी! इस योजना के जरिये किसानों को फर्टिलाइजर की बोरियों पर भारत ब्रांड का लोगो होने से यह स्पष्ट हो जायेगा! की यह खाद Central सब्सडी वाला खाद है!

Fertilizer bags of new design will come in the market from October 2

प्यारे दोस्तों आपको बता दें की भारत के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की तरफ से 24 Aug को यह Notification जारी किया गया! की इस योजना के तहत नए उर्वरक बैग 2 Oct से प्रचलन में आ जायेंगे! इस योजना के तहत उर्वरक कंपनियों को उर्वरक बोरी के एक तिहाई हिस्से पर अपना नाम ब्रांड, LOGO और जरूरी सूचनाएं देनी होंगी! बोरी की 2 तिहाई हिस्से पर भारत ब्रांड और प्रधानमंत्री जन उर्वरक परियोजना (PMBJP) का लोगो लगा होगा! देश में इस व्यवस्था को 2 Oct से शुरू कर दिया जायेगा!

यह भी पढ़ें: SBI Kiosk Banking SBI Grahak Seva Kendra Kaise Kholen

Purpose of One Nation One Fertilizer Scheme

Nation One Fertilizer Scheme को लागू करने का मुख्य उद्देश्य है! उर्वरक खाद को कम कीमतों पर भारत ब्रांड के नाम से बेचना! Central Govrnment के निर्देशों के अनुसार उर्वरकों की नयी बोरी पर दो तिहाई हिस्से पर भारत ब्रांड और प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना लिखा जायेगा! और एक तिहाई हिस्से पर कम्पनी का ब्यौरा लिखा जायेगा! इस से किसान यह पता लगा पाएंगे की यह खाद केन्द्रीय खाद है! और वह कम्पनी ब्रांड के चक्कर में नहीं पड़ेंगे!

Benefits of One Nation One Fertilizer Yojana

इस योजना के माध्यम से किसानों को रबी और खरीफ की सीजन में सब्सडी वाली खाद आसानी से मिल जाएगी! यह नए डिजाइन छपने के बाद उत्पादों की कालाबाजारी और धांधली पर रोक लगाई जा सकेगी! यदि कोई कालाबाजारी या धांधली करता भी है! तो इस के लिए दंड का भी प्रावधान है! इस योजना के माध्यम से किसानों को कम कीमतों में खाद उर्वरक प्राप्त हो सकेंगे! Central Government के द्वारा सब्सडी देने वाले उर्वरकों को बेचने वाली कम्पनियों के द्वारा भारत फर्टिलाइजर का LOGO इस्तेमाल कर के कम्पनियों के बीच होने वाली असमानता ख़त्म हो जाएगी!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link