Monday, December 5, 2022
HomeCSC VLE NEWSMukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana: प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं! की सम्पूर्ण संसार में Accsident की वजह से Death होने वाले लोगों की संख्या भारत में अधिक है! जिस की मुख्य वजह है दुर्घटनाग्रस्त को सही समय पर हॉस्पिटल तक न पहुंचा पाना है! इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोल जी ने अपने राज्य में Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana की शुरुआत की है! इस योजना के जरिये सडक दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल पहुचाने वाले व्यक्तियों को पुरुष्कार के रूप में 5000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी! और उन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है!

इस योजना के भीतर देश का कोई भी नागरिक (किसी भी राज्य का नागरिक) राजस्थान ने सडक हादसे में घायल हुए नागरिक को अस्पताल पहुंचाता है! तो उसे इस योजना के तहत पुरुष्कार प्रदान किया जाता है! प्यारे दोस्तों यदि आप इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं! तो आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढना होगा!

What is Chief Minister Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोल जी ने 16 September को इस योजना को शुरू किया था! इस योजना के भीतर राजस्थान में सडक हादसे में घायल हुए लोगों को जो लोग अस्पताल पहुंचाएंगे! तो उन्हें सम्मान के रूप में 5000 रूपये का इनाम और एक शसस्त्र पत्र दिया जायेगा! जो व्यक्ति दुर्घटना ग्रस्त स्थान से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाएगा! उस से पुलिस पूछ ताछ भी करेगी! इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है! सडक हादसे में घायल लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुँचाया जा सके! ताकि उन्हें सही समय पर इलाज मिल सके! और उन की जान को बचाया जा सके! प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! ज्यादर जो मौते होती हैं! वह सही समय पर घायल को अस्पताल तक न पंहुचा पाने की वजह से होती है!

To get the Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana award, one has to contact the Casualty Medical Officer

अगर राजस्थान में कोई व्यक्ति सडक दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल ले कर के जाता है! और उस का इलाज करवाता है, तो आपको इस योजना के तहत पुरुष्कार प्राप्त करने के लिए इस बात की पूरी जानकारी  Casualty Medical Officer को देनी होती है! CMO द्वारा व्यक्ति का नाम, सही पता, मोबाइल नंबर और Bank डिटेल्स पता की जाएँगी! फिर इस बात की पुष्टि की जाएगी की घायल व्यक्ति को किस अस्पताल लाया गया है! उसकी कैसे हालत है! उसे सही समय पर इलाज मिला या नहीं! यदि सभी बाते सही होती हैं! तो इस स्थिति में CMO द्वारा उसको सम्मान के रूप में 5000 की पुरुष्कार राशि प्रशस्ति पत्र दे कर के सम्मानित किया जायेगा!

Purpose of Chief Minister Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को सही समय पर अस्पताल पहुँचाना है! प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! जब सडक दुर्घटनाएं होती है! तो वहा पर जो लोग उपस्थित होते हैं! वह लोग कानूनी कार्यवाही के डर से घायल को अस्पताल ले जाने से डरते हैं! इन सभी समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है! इस योजना के जरिये सडक दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को सही समय पर अस्पताल पहुँचाने वाले लोगों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता पुरुष्कार के रूप में और एक प्रशस्ति पत्र दे कर के सम्मानित किया जायेगा!

यह भी पढ़ें: Bank Of Baroda Zero Balance Account Open 2022

Benefits of Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022

  • इस योजना का लाभ उन को दिया जायेगा जो व्यक्ति राजस्थान में सडक दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाएंगे!
  • राजस्थान में सडक दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को किसी भी कानूनी कार्यवाही का सामना नहीं करना पड़ेगा!
  • जो व्यक्ति घायल व्यक्ति को सही समय पर अस्पताल तक पहुंचाएंगे उन्हें सम्मान के रूप में 5000 रूपये और और एक पेशास्ती पत्र दे कर के सम्मानित किया जायेगा!
  • इस से घायल व्यक्ति जो जल्द  जल्द अस्पताल पहुंचा कर के उनकी जान को बचाया जा सकेगा!
  • इस योजना के जरिये Accsident में होने वाली म्रत्यु दर को कम किया जा सकेगा!

Features of Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहतोल जी ने 6 September 2021 को इस योजना की शुरुआत की!
  • इस योजना के भीतर देश के किसी भी राज्य का नागरिक राजस्थान में सडक हादसे में घायल हुए नागरिक को अस्पताल पहुंचाते हैं! तो उन्हें सम्मान दिया जाता है!
  • इस योजना के जरिये राज्य में सड़क हादसे में घायल हुए व्यक्ति की सहायता करने वाले व्यक्ति को पुरुष्कार के रूप में 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है! साथ ही एक प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है!

Eligibility under Chief Minister Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022

  • देश के किसी भी State का नागरिक राजस्थान में सडक दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाता है! तो उस को पुरुष्कार के रूप में 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है! साथ ही एक प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है!
  • Government/Private Ambulance, Police की PCR Van और ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा!

How to apply under Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022?

  • सबसे पहले आपको सड़क दुर्घटना में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के बाद सम्बंधित अस्पताल में तैनात Casualty Medical Officer को अपनी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करवानी होगी!
  • फिर आपको अपनी सम्पूर्ण पर्सनल डिटेल्स जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर, और बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दर्ज करवानी होंगी!
  • आपकी सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद CMO Hospital में लाये हुए घायल व्यक्ति के इलाज के हिसाब से एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी!
  • की घायल व्यक्ति जब अस्पताल को लाया गया तब उस की हालत कैसे थी! उस को तुरंत इलाज मिला भी या नहीं! अब उसकी आलात कैसे है इत्यादि!
  • इसके बाद CMO द्वारा तैयार की गयी इस रिपोर्ट को Public Health के पास भेजा जायेगा!
  • यदि आप के द्वारा किया गया क्लेम बिलकुल सही पाया जाता है!
  •  आपको सम्मान के रूप में 5000 रूपये की पुरुष्कार राशि और साथ में एक श्सक्ति पत्र दिया जायेगा!
  • पुरिष्कार राही को क्लेम पास होने के 2 दिन के भीतर लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाएगी!
  • और प्रशस्ति पत्र को लाभार्थी के एड्रेस पर Speed Post के माध्यम से भेजा जाता है!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link