Monday, September 26, 2022
HomeCSC VLE NEWSHunar Haat Application Form, Online Registration

Hunar Haat Application Form, Online Registration

Hunar Haat Application Form 2022 , Online Registration

Hunar Haat Application Form 2022, Online Registratio: हुनर हाट का उद्घाटन 11 jan को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Lucknow में शिल्पकारों, कारीगरों, उधमियों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त बाजार और रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए किये गया है! इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के शिल्पकारों और कारीगरों के द्वारा बनाये गए उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है!

लखनऊ हुनर हाट के माध्यम से State Government के द्वारा स्थानीय कारीगरों, पुराने कारीगरों,भारत अपनी पारम्परिक कलाओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है! इस पारम्परिक कला को सब के सामने लाने के लिए तमाम प्रकार के शिल्प्कारियों, बुनकरों, कारीगरों को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही उस्ताद स्कीम (Upgrading the Skill and Training in Traditional Art Craft For Development) के भीतर Training दी जा रही है! जिस की मदद से वह अपने कार्य की स्किल को बढा कर के आमदनी प्राप्त कर सकें!

योजना को मुख्य रूप से अल्पसंख्यकों को रोजगार दिलाने और उनकी कला को बढ़ावा और संरक्षण देने के लिए चलाया जा रहा है! इसमें 30 से ज्यादा राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के शिल्पकार और कारीगरों के द्वारा बढ़ चढ़ कर भाग लिया गया!

Hunar Haat Masters Market

मैं आपको बता दूँ की हुनर हाट का मतलब क्या होता है! हुनर का मतलब होता है!किसी भी कला में पारंगत होना और हाट का मतलब बाजार होता है! हुनर हाट देश के हर राज्य में रह रहे अल्पसंख्यकों को बाजार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आयोजित करवाया जाता है! ताकि वह आसानी से अपने द्वारा बनाये गए Product को बेच कर के उचित मुनाफा  प्राप्त कर सके!

यह भी पढ़ें: Mukhymantri Gyan Protsahan Yojna 2022

Purpose of Hunar Haat

इस योजना का मुख्य उद्देश्य  शिल्पकारों, कारीगरों को उनके द्वारा बनाये गए उत्पादों को बेचने के लिए बड़े पैमाने पर बाजार उपलब्ध करवाना! ऐसे शिल्पकारों, बुनकरों, कारीगरों के कौशल विकास में सहायता करना जो अपने परम्परागत पुश्तैनी कार्यों में लगे हुए हैं! इसके अलावा अल्पसंख्यक, शिल्पकारों, बुनकरों, कारीगरों को रोजगार मुहैया करवाना!  बड़े पैमाने पर परम्परागत कला को प्रोत्साहन देना!

Hunar Haat Benefits 

Hunar haat में कई सारे कारोबारी तमाम स्थानों से आ कर के अपने उत्पादों को बेचते हैं! और अच्छी से अच्छी इनकम प्राप्त करते हैं! यहां लोग इन परम्परागत शिल्पकारियों, बुनकरों कारीगरों के उत्पादकों की प्रदर्शनी देखने आते हैं! और  जो भी Product उन्हें पसंद आता है! अच्छा लगता है! वे खरीद लेते हैं!

Now online “Hunar Haat” shopping will be done

जैसा की आप सभी को पता है! आज कल की बिजी लाइफ में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं! और आप traditional handicrafts से बाने उत्पादक खरीदना चाहते हैं! तो इसके लिए आप hunarhaat.org की Websit पर जा कर के Online E-haat वाले विकल्प पर जा कर के मनपसंद Product को खरीद सकते हैं!

“Hunar Haat” Registration Process

  • सबसे पहले आपको hunarhaat.org की Official Website पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने Home Page खुल कर के आएगा!
  • इस Home Page पर आपको Registration के Option को Click करना रहेगा!
  • फिर आप Application Form वाले विकल्प में जा कर के!
  • Form में पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी!
  • इसके बाद Submit के Option को Click करना रहेगा!
  •  इस प्रकार आप अपना Complete Registration कर पाएंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link