Friday, February 3, 2023
HomeCSC VLE NEWSCentral Government's big decision on Ration Card देश भर में लागू हुआ...

Central Government’s big decision on Ration Card देश भर में लागू हुआ राशन का नया नियम

Central Government’s big decision on Ration Card देश भर में लागू हुआ राशन का नया नियम

one nation one ration card,ration card,central government decision on ration card users,one nation one ration card kaise banaye,ration cards,government decision on ration,one nation one ration card 2022,ration card online apply,central government,ration card news,ration card new rules,free ration,free ration from central government,ration card new update,ration facilities from central government,ration,ration card online

Central Government’s big decision on Ration Card देश भर में! लागू हुआ राशन का नया नियम:दोस्तों यदि आप भी राशन कार्ड होल्डर हैं! और Government के द्वारा दी जाने वाली फ्री राशन की सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं! तो आप के लिए काफी अच्छी खबर सामने निकल कर के आ रही है! सरकार ने राशन के नियमों में कुछ बदलाव करे है! और यह नियम ख़ास कर के कोटेदारों के लिए हैं! अब कोटेदार राशन देने में किसी भी प्रकार का कोई फ्रोड नहीं कर पाएंगे!

दोस्तों आप को बता दें की Government ने One Nation One Ration Card योजना को पूरे देश में लागू कर दिया है! जिस के पश्चात सभी दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट Online Electronic Point of Sale (POS) Device को जरूरी कर दिया है! जिस की वजह से अब किसी को भी कम राशन नहीं मिलेगा!

Now there will be no problem in weighing the ration

बता दें की Central Government ने national food security law के भीतर लाभार्थियों को सही मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा सके! जिस के लिए राशन की दुकानों पर Electronic Point of Sale (EPOS) devices को Electronic तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए food safety law regulations में सुधार किया गया है! इस  के बाद अब सभी कोटेदारों को electronic scales को रखना अनिवार्य कर दिया है! जिस के लिए हमारी गवर्नमेंट Inspection भी करवा रही है!

A new rule implemented across the country

गवर्नमेंट के आदेशों के पश्चात अब सम्पूर्ण देश में उचित मूल्यों पर अनाज देने वाली सभी दुकानों को Online electronic point of sale (POS) devices से जोड़ दिया गया है! अब राशन तौलने में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं होगी! हमारी Government ने राशन डीलरों को hybrid model की point of sale machines उपलब्ध करवाई गयी हैं! और Public Distribution System (PDS) के Benificiarys को किसी भी सूरत में कम राशन नहीं मिलेगा! और यह मशीने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड़ में वर्क करेंगी!

What is the rule?

Government की तरफ से दी गयी जानकारी के हिसाब से यह संशोधन NFSA के तहत Targeted Public Distribution System (TPDS) के संचालन में पारदर्शिता में सुधार के जरिये अधिनियम की धरा 12 के तहत food weighing में सुधार प्रक्रिया को और भी आगे बढाने की कोशिश है! दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं ग्राहकों की लगातार यह शिकायत आती है! बहुत साड़ी जगहों पर कोटेदार कम राशन तौलते हैं! Government under the National Food Security Act (NFSA) देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को हर व्यक्ति को हर महीने पञ्च किलो गेहूं और चावल 2-3 रूपये प्रति किलो ग्राम की रियायती दरों पर दे रही है!

यह भी पढ़ें: LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23

These changes

सरकार के द्वारा बताया गया की EPOS उपकरणों को अच्छे ढंग से चलाने वाले! राज्यों को प्रोत्साहित करने और 17.00 रूपये प्रति क्विंटल के अलावा मुनाफे को बचत से बढ़ावा देने के लिए! Rule 7 of sub-rule (2) of the Food Security (State Government Assistance Rules) 2015! में सुधार किया गया है! जिस के भीतर पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस की खरीद संचालन और रख रखाव की लागत के लिए प्रदान किये गए! अतरिक्त मार्जिन से यदि किसी भी राज्य और केन्द्रसासित प्रदेश को अगर बचत होती है! तो इस को purchase of electronic weighing scales संचालन!और रखरखाव के साथ दोनों! के एकी कारन के लिए उपयोग में लाया जा रहा है!

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Abdul Shafe Anwarul Haque Shaikh on Tele-Law Login day Campaign (17th Sept to 2nd Oct)
Raman Singh Thakur on CSC Whatsapp Group Link
ajeet kumar on CSC Whatsapp Group Link