Ayushman Card होने पर भी न मिले Free में इलाज, तो यहां करवाए शिकायत दर्ज

0
347
Aayushman Bharat Yojana

Ayushman Card होने पर भी न मिले Free में इलाज, तो यहां करवाए शिकायत दर्ज

Ayushman Card होने पर भी न मिले Free में इलाज, तो यहां करवाए शिकायत दर्ज:दोस्तों  यदि आप आयुष्मान कार्ड होल्डर हैं! और इसके बावजूद आप को इलाज के  दर दर भटकना पड़ रहा है! तो आप को परेशान होने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है! मैं आप को बताउंगी आप इस की शिकायत किस प्रकार और कहाँ दर्ज कर सकते हैं! दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है  आयुष्मान भारत योजना Central Government की योजना है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को फ्री इलाज में मदद करना है! जैसे एक पैसे वाला व्यक्ति Health Insurance करवाता है! उसी तरह से आयुष्मान भारत योजना एक गरीब का Insurance Card है!

What to do if a hospital refuses to provide treatment?

इस योजना के भीतर गरीब परिवारों को फ्री में इलाज दिया जाता है!  लेकिन कई बार अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र कार्ड धारक पर इलाज करने से इंकार कर देते हैं! यदि आप के साथ में समस्या हो रही है! तो आप को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! इस की कम्प्लेन आप दर्ज करवा सकते हैं!

  • दोस्तों बता दे की आप देश के किसी भी हिस्से में रह कर के आयुष्मान भारत योजना के Toll Free Number 1455 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं!
  • इस के अलावा अलग-अलग राज्य के आधार पर अलग अलग टोल  फ्री नंबर हैं! जिन पर आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं!
  • उत्तर प्रदेश-180018004444, 
  • बिहार-104 
  • उत्तराखंड-155368 
  • मध्यप्रदेश- 18002332085 

How will your complaint be resolved

दोस्तों जब आप राज्य के Toll Free Number पर शिकायत दर्ज करवाते हैं! तो आप का Call राज्य के राजधानी में जाते हैं! आपकी कम्प्लेन के बाद जिला स्तर की कमेटी आपके शिकायत की जाँच करती है! इस के बाद आप की शिकायत का निवारण  करती है!

यह भी पढ़ें:UP Parivar Kalyan Card Online Registration 2023