Ayushman Bharat Health Card Online Apply 2023: अब ऐसे होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

0
238
Ayushman Bharat Health Card Online Apply 2023: अब ऐसे होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड के जाने क्या है फायदे और बनवाने कि पूरी प्रक्रिया क्या है 

Ayushman Bharat Health Card Online Apply: दोस्तों भारत के कई जिलो में आयुष्मान कार्ड भारत डिजिटल मिशन आरंभ हो गया है! इस योजना के अंतर्गत अब प्रत्येक नागरिक का आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड बनाया जा रहा है! यह कार्ड आम जन लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी हो गया है! इसकी वजह से व्यक्ति को अपना इलाज करवाने में किसी भी प्रकार कि कोई भी समस्या नहीं होगी! और इसकी सहायता से अन्य भी कई समस्याओ से छुटकारा मिल जायेगा! यह भारत कि एक प्रमुख योजना है! जिसे सार्वभौमिक स्वास्थ कवरेज के द्रष्टि कोड को प्राप्त करने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य निति के सिफारिश के अनुसार शुरू किया गया है! तो आज हम इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

इसका मुख्य उद्देश्य है! भारत के सभी नागरिको को अस्पतालों में बीमा करवाना है! ताकि इलाज करवाने के समय कोई भी दिक्कत न हो इसकी क्रियान्वयन एजेंसी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत स्थापित राष्ट्रीय स्वास्थ प्राधिकरण होगी!

Ayushman Bharat Health Card Online Apply 2023: अब ऐसे होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

मिशन कि विशेषताए क्या है 

स्वास्थ आईडी कार्ड क्या है- यह कार्ड हर नागरिक को प्रदान किया जायेगा! जो उनके खाते के रूप में काम करेगा! इस कार्ड कि सहायता से आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा! और आप 5 लाख तक अपना फ्री में इलाज करवा सकते है! और इसके अंतर्गत आपके शरीर का परिक्षण किया जायेगा! इसमें प्रत्येक बीमारी का इलाज है! डॉक्टर से अपोइन्टमेंट लेने के बाद दवाइयों को प्रदान किया जायेगा! और इसका पूरा विवरण दर्ज करवाना होगा! स्वास्थ्य आईडी निःशुल्क व स्वैच्छिक है! यह स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण करने में मदद करेगी! और स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बेहतर नियोजन, बजट तथा कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा!

यह भी पढ़े : खुशखबरी पीएम किसान सम्मान निधि योजना कि 14वीं क़िस्त आनी हुयी शुरू : ऐसे चेक करे अपना स्टेटस

क्या है हेल्थ आईडी 

हेल्थ आईडी एक आईडेंटिफिकेशन नंबर है! जो किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रबंधित करने वाले एक संगठन या एजेंसी द्वारा प्रदान किया जाता है! यह एक अद्वितीय नंबर होता है! जिसे व्यक्ति की स्वास्थ्य जानकारी को संग्रहीत करने, ट्रैक करने और पहचानने के लिए प्रयुक्त किया जाता है!Ayushman Bharat Health Card हेल्थ आईडी सामान्यतः एक डिजिटल नंबर होता है! जो एक व्यक्ति की स्वास्थ्य सुविधाओं और चिकित्सा इतिहास को निर्दिष्ट करता है! हेल्थ आईडी की उपयोगिता विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं, विशेषज्ञ चिकित्सकों और अस्पतालों में व्यक्ति की पहचान करने में होती है! जो उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदान करने में मदद करती है!

आयुष्मान भारत डिजिटल कार्ड मिशन के लाभ क्या है 

इसमें पेशेंट अपने मेडिकल रिकॉर्ड को आसानी से स्टोर और एक्सेस कर सकेगे! और उचित उपचार कर सकेगे! उन्हें स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ साझा कर सकेंगे! वे स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवा प्रदाताओं के बारे सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे! इसकी मदद से नागरिको को और भी कई सारी सुविधाये मिल सकेगी! और वजह से नागरिको का रिकॉर्ड भी मिल सकेगा! इन सबका रिकॉर्ड बहुत ही आसानी से मिल सकेगा! यह मिशन गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के लिए समान पहुंच में सुधार करेगा! क्योंकि यह टेलीमेडिसिन जैसी तकनीकों के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा! इस मिशन के तहत देश के नागरिक प्राइवेट और पब्लिक दोनों ही स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर सकते है!

हेल्थ आईडी कार्ड कि Online Process क्या है 

स्वास्थ्य आईडी कार्ड के लिए online आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक website पर जाना होगा आप इसके माध्यम से ही इसका लाभ पा सकते है! आपको इसके लिए सर्वप्रथम पीएम हेल्थ आईडी कि website पर जाना होगा! अब यहाँ पर आपको click करना होगा! और इसके बाद इसका एक नया पेज open होकर आयेगा! अब यहाँ पर creat हेल्थ कार्ड का आप्शन आयेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा इसके बाद पुन: नया पेज open होकर आयेगा! अब यहाँ पर आपको Create your health id विकल्प को चुनना होगा! इसका ऑफिसियल link हमने आपको ऊपर ही दे दिया है! जिसकी मदद से आपको इसका पेज आसानी से मिल जायेगा!

हेल्थ कार्ड कैसे करे apply 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर या लाइसेंस दोनों में से एक विकल्प को चुनना होगा!
  • अगर आप अपना आधार कार्ड भी इसमें जोड़ना चाहते है! तो आप अपना आधार का विकल्प भी चुन सकते है!
  • अब आपको अगले विकल्प पर जाना होगा! जिसमे आपको अपना आधार नंबर डालना होगा!
  • अब आपको इतना करने के बाद i agree का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको click करना होगा!
  • अब आपको यहाँ पर अपना कैप्चा कोड दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आपके पास मैसेज में OTP आयेगा जिसको दर्ज करना होगा!
  • अब इसके बाद आपके सामने इसका नया form open होकर आ जायेगा!
  • अब यहाँ पर मांगी गयी सभी जानकारियां सही सही और अच्छे से दर्ज करनी होगी!
  • अब form भरने के बाद फिर से कैप्चा code दर्ज करना होगा!
  • इस प्रकार आपका हेल्थ ID कार्ड बन जायेगा और नंबर इसमें जेनरेट हो जायेगा!

Ayushman Bharat Health Card: इस तरह से आप सभी लोग अपना आवेदन कर सकते है! और लाभ ले सकते है! आप इसकी मदद से अपना इलाज करवा सकते है! बिना इसके आपको कोई भी मुफ्त कि सुविधा नहीं मिल सकती !है हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा दी जानकारी से अच्छे से समझ भी गए होंगे! और अपना इसकी सहायता से आवेदन भी कर सकते है!