Aadhar Card Update Process: UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को दी ये दो ख़ास सुविधाएं, फटाफट पढ़ें डिटेल्स 

0
1045
Aadhar Card Details Update

Aadhar Card Update Process: UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को दी ये दो ख़ास सुविधाएं, फटाफट पढ़ें डिटेल्स 

Aadhar Card Update Process: UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को दी ये दो ख़ास सुविधाएं, फटाफट पढ़ें डिटेल्स: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! मौजूदा समय में आधार कार्ड कितना जरूरी हो गया है! आधार कार्ड एक जरूरी ददतावेकों में से एक है! जिस का इस्तेमाल हर सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए किया जाता है! किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करना जरूरी है! लेकिन दोस्तों बहुत बार ऐसी स्थिति आती है की लोगों को अपना आधार कार्ड बदलना पड़ता है! यह स्थिति तब आती है!

जब आप को अपना शहर या राज्य बदलना पड़ता है! अब इस स्थिति में आप को अपने आधार कार्ड में एड्रेस को अपडेट करना जरूरी हो जाता है! अन्यथा आप राज्य सरकारी की तरफ से मिल रही सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं! लेकिन आप को बता दें आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड में एड्रेस को बदलवा पाएंगे! आधार कार्ड में एड्रेस को चेंज करवाने के लिए आप को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है! जिस को ले कर के आधार कार्ड को मैनेज करने वाली संस्था UIDAI यह सलाह देती है! की आधार में एड्रेस आप को तभी बदलना चाहिए, जब आप को जरूरी हो! इस के अलावा आप अपनी आधार कार्ड की बायोमेट्रिक के द्वारा अपने फोटो को भी बदल सकते हैं! इसके अलावा आप Name, Address, Date of Birth, Mobile Number and Email Address को भी आप अपडेट कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें:Ration Card New List जारी फटाफट चेक करे लिस्ट में नाम 2023

Update your Aadhaar card address like this

दोस्तों बता दें की Aadhaar Card का Address आप Online और Offline दोनों ही माध्यमों से बदल सकते हैं! यदि आप Online माध्यम से Address को Update करते हैं! तो इस के लिए आप को UIDAI की Official Website पर Visit करना होगा! वही आधार नामांकन केंद्र में जा कर के Offline तरीके से बदलवा सकते हैं! आधार कार्ड में एड्रेस को बदलवाने के लिए आप को एक वैलिड एड्रेस प्रूफ देना होगा!