CSC E-Stamp Online Registration, E-Stamp Login

0
1011
E-Stamp रजिस्ट्रेशन

CSC E-Stamp Online Registration, E-Stamp Login

CSC E-Stamp Online Registration, E-Stamp Login:दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है! कोई भी एफिडेविट बनवाना हो एग्रीमेंट यह बैंक में लोन लेना होगा! या आपको कहीं अपनी डेट ऑफ बर्थ का शपथ पत्र देना हो! इसके अलावा किसी सरकारी योजना में अप्लाई करना हो! इन सारी जगह पर आजकल लगभग हर जगह इस टाइम पेपर का काम लगता है! जिसको देखते हुए यह स्टांप पेपर आपको आसानी से मिल जाए इसके लिए गवर्नमेंट ने आई स्तंभ सेवा शुरू कर दिए जिसके जरिए से आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर स्टांप खरीद सकते हैं

E-Stamp क्या है?

दोस्तों बता दे की स्टांप एक कंप्यूटर आधारित एप्लीकेशन है और गवर्नमेंट को गैर न्यायिक स्टांप शुक्ल का भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका है भौतिक स्टांप पेपर/फैकिंग  की प्रचलित प्रणाली को इस टाइम प्रणाली द्वारा स्थापित किया जा रहा है स्टांप वर्तमान में कई सारे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चालू है स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड स्तंभ को प्रबंध के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्त एकमात्र केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी है सी आर ए के रूप में SHCL उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन अगर दाएं शेष प्रशासन और समग्र ई स्टैंप एप्लीकेशन संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है! सीएससी गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने कुछ राज्यों में स्टाफिंग प्रदान करने के लिए सीएससी की सीमाओं का उपयोग करने के लिए कई राज्य सरकारों के साथ समझौता किया है!

Vle के लिए E-Stamp रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

यदि आप एक सीएससी रियली हो और कस के जरिए स्टांप पेपर जारी करने वाला काम अपनी सीएससी आईडी से करना चाहते हैं! तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर वीडियो में आप देख सकते हैं! क्या शे सिस्टम पार्टी के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं! और अपनी सीएससी सेंटर में स्टांप पेपर बेचने का काम कैसे चालू कर सकते हैं!

Click Here 

अधिक जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखें

Benefits Of E-Stamp Paper 

स्तंभ प्रमाण पत्र को आप कुछ ही समय में तैयार कर सकते हैं! उत्पन्न स्टांप प्रमाण पत्र छेड़छाड़ रोधी है पुस्तक मॉड्यूल के माध्यम से स्टांप प्रमाण पत्र की प्रमाणिकता की जांच की जा सकती है! उत्पन्न स्टांप प्रमाण पत्र में एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है! E-Stamp  प्रमाण पत्रों के लिए विशिष्ट मूल्य वर्ग की आवश्यकता नहीं है! इस टाइम प्रमाण पत्र को कोई भी व्यक्ति अनुशासित साइट के माध्यम से जान सकता है! रियली कस एक्जाम विक्रेता बनकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं! आमतौर पर स्टांप तहसील या न्यायालय में बेचे जाते हैं! और लोगों को स्टेम खरीदने के लिए इन स्थानों तक यात्रा करनी पड़ती है! लेकिन सीएससी केंद्र के माध्यम से लोग आसानी से स्तंभ खरीद सकते हैं! जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होती है!

यह भी पढ़ें:CSC CELC Aadhaar Inrollment ID Registration 2023

Step By Step Process For Stamp Generation 

  • उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करके यूआरएल पते https://digitalseva.csc.gov.in/ के माध्यम से डिजिटल सेवा पोर्टल में लॉग इन करें!
  • खोज टैब के अंतर्गत ई-स्टाम्प सेवाओं को खोजें और आगे ई-स्टाम्प पर क्लिक करें!
  • वीएलई को यूआरएल पते https://www.shsilestamp.com/ के साथ ई-स्टैंपिंग वेबसाइट पर निर्देशित किया जाएगा और उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के माध्यम से पोर्टल में लॉगिन किया जाएगा!
  • डैशबोर्ड के अंतर्गत ई-स्टांपिंग सेवा के अंतर्गत क्रिएट सबमिशन विकल्प पर क्लिक करें और स्टांप ड्यूटी का चयन करें!
  • फिर एडिट सबमिशन विकल्प पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म के तहत पहले और दूसरे पक्ष की जानकारी से संबंधित सभी विवरण भरें!
  • दूसरी विंडो में ई-स्टाम्प का पूर्वावलोकन खुल जाएगा!
  • इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें!
  • एक अद्वितीय संदर्भ आईडी दिखाई देगी जिसका उपयोग भविष्य के संदर्भों के लिए किया जा सकता है!
  • इसके बाद Pay From CSC वॉलेट पर क्लिक करें!
  • वीएलई को सीएससी वॉलेट के माध्यम से भुगतान सेवाओं के लिए निर्देशित किया जाएगा जहां वीएलई को वॉलेट पासवर्ड दर्ज करना होगा!
  • और फिर भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मान्य विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • सबमिशन की सूची के अंतर्गत, अद्वितीय संदर्भ आईडी पर क्लिक करें!
  • इसके बाद प्रीव्यू सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट ले लें!
  • प्रमाणपत्र मुद्रित करने के लिए उपयुक्त प्रिंटर का चयन करें!
  • एक प्रिंट सारांश तैयार किया जाएगा जो स्टाम्प प्रमाणन मुद्रण प्रक्रिया के पूरा होने का संकेत देगा!