DBT Payment Status Check New Process 2023

0
233

DBT Payment Status Check New Process 2023

DBT Payment Status Check New Process 2023:डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर! पद्धति के माध्यम से दिए जाने वाले लाभ लाभार्थियों को गवर्नमेंट योजनाओं! का फायदा चेक करने का अब नया तरीका भारत सरकार की तरफ से जारी हो चुका है! जो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा! दोस्तों बता दे कि भारत सरकार ने डीबीटी का फायदा चेक करने वाला विकल्प जारी कर दिया है! कोई भी योजना का लाभ इस ऑप्शन के माध्यम से आप चेक कर सकते हैं!

आप डीबीटी का फायदा एक ही जगह पर उठा सकते हैं! डीवीडी की बहुत सी योजनाएं देश भर में चलाई जा रही हैं! जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना महात्मा गांधी नरेगा योजना! और राज्य केंद्र की अलग-अलग योजनाएं जिनका फायदा लाभार्थियों को डीपीटी प्रक्रिया के माध्यम से दिया जाता है! और इन सभी डीबीटी योजनाओं का पैसा चेक करने का विकल्प गवर्नमेंट ने बनाया है! तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

DBT (Direct Benefit Transfer)

गवर्नमेंट के इस नए डीबीटी पेमेंट चेक विकल्प में लाभार्थियों को आधार नंबर और मोबाइल नंबर और लाभार्थी का नाम या बेनेफिशरी आईडी स्टेटस चेक करने का विकल्प उपलब्ध करवाया है! देश की सबसे बड़ी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की एक डीबीटी योजना है! जिसका फायदा लाभार्थियों को डीवीडी के माध्यम से मिलता है!

DBT Payment Status Check

DBT के माध्यम से दिया गया सरकारी फायदा चेक करने के लिए गवर्नमेंट का विकल्प अब पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर उपलब्ध है! और यह लाभार्थी अपनी योजना की रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं! वही गवर्नमेंट के इस ऑप्शन के आधार और मोबाइल नंबर और बेनेफिशरी आईडी से भी स्टेटस स्टेटस चेक करने के विकल्प दिए गए हैं! देश के सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं का फायदा और लाभार्थी की पहचान आईडेंटिफिकेशन इन पोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते हैं! वह पेमेंट की पूरी जानकारी इस विकल्प पर स्टेटस चेक करने पर मिलेगी!

यह भी पढ़ें:Ayushman Chirayu Yojana: फ्री स्वास्थ्य सेवा कार्ड के पंजीकरण की लास्ट डेट बढ़ी, जाने किस डेट तक कर सकते हैं आवेदन

Beneficiary Check DBT Status

अलग-अलग योजनाओं की पोर्टल पर जाकर योजनाओं का फायदा चेक करने के लिए बेहतर अब गवर्नमेंट ने एक ही जगह डीबीटी योजना का फायदा चेक करने वाला विकल्प जारी किया है! इस विकल्प में योजना का फायदा आसानी से कोई भी योजना का भारतीय चेक कर सकता है! जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के 12 अंक का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके यह स्टेटस चेक किया जा सकता है!

pfms.nic.in पोर्टल पर जाकर डीबीटी सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करके योजना का लाभार्थी डीबीटी पेमेंट ट्रैक ऑप्शन पर क्लिक करें! और वहीं पर दिए गए विकल्प में योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें! वह जो योजना का स्टेटस चेक करना है! उसे योजना को सेलेक्ट करें नीचे दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन नंबर और आधार या मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने के विकल्प उपलब्ध है! कहां जा रहे हैं सरकार के विकल्प का उपयोग करें! और सभी योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं!