Sahara India Parivar Status Check : अगस्त की सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट जारी जल्द ही देखे सभी लाभार्थी अपना नाम

0
1459
Sahara India Parivar Status Check : अगस्त की सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट जारी जल्द ही देखे सभी लाभार्थी अपना नाम

सहारा इंडिया परिवार की लिस्ट हो गयी है जारी जल्द ही यहाँ से देखे सभी अपना नाम 

Sahara India Parivar Status Check : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की अभी जल्द में ही केंद्र सरकार ने सहारा का पैसा वापस करने के लिए घोषणा भी की है! और कुछ लोगो को इसका पैसा मिल भी चुका है! तो अगर आप लोगो ने अभी तक इसमें ऑनलाइन अप्लाई नहीं किया है! तो जल्द ही करवा लीजिये ताकि आपको जल्द ही इसका पैसा मिल सके! और कुछ लोगो के नाम की लिस्ट जारी हो गयी है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है! की कैसे आपको इसकी लिस्ट में नाम देखना है! से जानने के लिए आपको यह पोस्ट अंत तक पढनी होगी!

सहारा इण्डिया रिफंड पोर्टल क्या है 

सहारा इंडिया में लाखों निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है! अब उनके अच्छे दिन आने वाले हैं! आज यानि 26 अगस्त के पहले ही शुरू किया गया था! इसको सहकारिता मंत्री अमित शाह के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) लॉन्च किया गया है! इस पोर्टल की मदद से निवेशक अपना पैसा रिफंड पा सकेंगे! सिर्फ उन्हीं को पैसा दिया जाएगा! जिनकी निवेश अवधि पूरी हो चुकी है! वे अपने पैसे मिलने का इंतजार कर रहें हैं! सरकार ने 29 मार्च को कहा था! कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के करीब 10 करोड़ निवेशकों को नौ महीने के भीतर पैसे लौटाए जाएंगे! यह घोषणा उच्चतम न्यायालय के 5,000 करोड़ रुपये सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित करने के आदेश के बाद की गई थी!

Sahara India Parivar Status Check : अगस्त की सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट जारी जल्द ही देखे सभी लाभार्थी अपना नाम

यह भी पढ़े : Work From Home Jobs For Female: अब 10 वीं और 12 वीं पास महिलाओ को घर बैठे मिलेगा काम जल्द ही करे आवेदन होगी अच्छी खासी कमाई

सहारा इंडिया का पैसा वापस पाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे 

  1. आवश्यक दस्तावेज: सहारा इंडिया से पैसा वापस पाने के लिए आपके पास सहारा इंडिया से जुड़े सभी दस्तावेज होने चाहिए! आपको यह दस्तावेज आपकी निवेश सफलता की पुष्टि करने के लिए आवश्यक होते हैं!
  2. विनिवेशक सेवा प्रदाता को संपर्क करें: आपको सहारा इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए !और वहां “संपर्क करें” या “सहायता” विभाग में जाकर संपर्क जानकारी ढूंढनी चाहिए! आपको उन्हें अपने समस्या के साथ संपर्क करना होगा!
  3. आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें: सहारा इंडिया की वेबसाइट पर आवश्यकता अनुसार आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें! आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें! और आवश्यक दस्तावेजों के साथ संलग्न करें!
  • सबसे पहले आपको सहारा इण्डिया पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वह पर आपको इसके लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपको इस लिंक पर क्लिक करने के बाद इसके होम पेज पर आ जाना है !
  • यहाँ पर आपको जमाकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर जाना होगा वहां पर आपको अपने आधार कार्ड के चार अंक लास्ट के लिखने होंगे !
  • अब आपको आपके से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा !
  • अब आपके आगे सबमिट OTP के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा !
  • अब आपके मोबाइल नंबर जो ओटीपी आया है उसे आपको दर्ज करना होगा !
  • इसके बाद आपको आगे का प्रक्रिया करनी होगी !
  • अब आपको स्क्रीन पर अपनी जन्म तिथि नजर आयेगी वह दर्ज करनी होगी! और साथ ही बैंक की डिटेल्स सभी दर्ज कर देनी है !
  • अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे आपको डाउनलोड करना होगा! इसके बाद आपको अपलोड कर देना होगा !
  • अब सभी जानकारी दर्ज करने बाद आपको आगे का पूरा प्रोसेस सबमिट करना होगा !
  • आपको अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो इस क्लेम लेटर पर चिपका देना है! साथ ही अपना सिग्नेचर भी करना है!

दोस्तों हमने आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान कर दी है! Sahara India Parivar Status Check की आपको कैसे लिस्ट देखनी है! और आपने सारा इंडिया में जो इन्वेस्टमेंट किया! उसे जुड़े हुए सभी दस्तावेज आपके आधार कार्ड पैन कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा!