खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है सभी कन्याओ को 15000 रुपये: जल्द ही करे यह काम अपनाये यह आसान तरीका

0
1120
खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है सभी कन्याओ को 15000 रुपये: जल्द ही करे यह काम अपनाये यह आसान तरीका

The good news is that the Chief Minister is going to give 15000 rupees to all the girls

खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है सभी कन्याओ को 15000 रुपये: दोस्तों जैसा की हम आप सभी को बता दें! की भारत सरकार कन्या सुमंगला योजना को शुरू किया गया है! इस योजना में केंद्र सरकार देश के सभी वर्गों के लिए कई प्रकार की स्कीम और राज्य सरकार ने! आर्थिक सहायता देने के लिए कहा है! आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

कन्या सुमंगला योजना क्या है 

कन्या सुमंगला योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है! जिसका उद्देश्य लड़कियों की प्रारंभिक शिक्षा को प्रोत्साहित करना और उनके परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान करना है! यह योजना 2019 में शुरू की गई थी! और प्राथमिक शिक्षा में पढ़ रही लड़कियों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

इस योजना के तहत, जन्म तिथि के आधार पर उपयुक्त परिवारों को लड़कियों के जन्म पर एक निश्चित राशि की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है! जिसे वे उनकी पढ़ाई और आर्थिक सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं! यह योजना लड़कियों के शिक्षा को प्रोत्साहित करने और उनके भविष्य की सुरक्षा करने का एक प्रयास है!

Kanya Sumangla में फॉर्म अप्लाई करने के लिए दस्तावेज 

कन्या सुमंगला” योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि यह दस्तावेज़ स्थानीय प्राधिकृत अथॉरिटी की दिशा निर्देशों पर आधारित हो सकते हैं!

  1. online पत्र: यह एक आधिकृत आवेदन पत्र होना चाहिए! जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि नाम, पता, Date/Birth, पिता/पति का नाम, आदि शामिल हो!
  2. जन्म प्रमाणपत्र: यह प्रमाणित Birth Certifiate होना चाहिए! जिससे आवेदक की उम्र और जन्मतिथि सत्यापित की जा सके!
  3. Income Certificate: Applicant या उनके परिवार के किसी सदस्य की आय को सत्यापित करने के लिए Income Certificate की आवश्यकता हो सकती है!
  4. पत्रिका में Place Certificate: आपके परिवार की पत्रिका में स्थान प्रमाणित करने के लिए आपको स्थान certificate प्रस्तुत करने की जरुरत हो सकती है!
  5. Bank Account विवरण: आपके बैंक खाते की जानकारी को सत्यापित करने के लिए आपको बैंक खाते का विवरण प्रस्तुत करना हो सकता है!
  6. Photo: आवेदन पत्र में अपनी फोटो की जरुरत हो सकती है!
  7. अन्य Important Document: आपके यहाँ की प्राधिकृत अथॉरिटी द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हो सकते हैं! जिन्हें आपको पूरा करना होगा!
  8. लड़की के माता पिता का आधार कार्ड !

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता 

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हो सकते हैं! (कृपया ध्यान दें कि यह पात्रता मानदंड भारतीय राज्यों के आधार पर बदल सकते हैं, इसलिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट या सूचना स्रोतों से भी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए):

  1. कन्या की आयु: आपकी कन्या की आयु योजना के पात्रता मानदंड को पूरा करनी चाहिए! यह आयु सीमा योजना के निर्धारित मानदंडों के आधार पर होती है!
  2. आय: आपके परिवार की आर्थिक स्थिति योजना के आय निर्धारित सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए! यह आय सीमा राज्य के आधार पर भिन्न हो सकती है!
  3. परिवार की आवास की स्थिति: कुछ राज्यों में आवास की स्थिति भी पात्रता मानदंड में शामिल हो सकती है!
  4. नागरिकता: आपकी राज्य की नागरिकता की पुष्टि के लिए आवश्यक दस्तावेजों की प्राप्ति करनी होगी!
  5. आवश्यक दस्तावेज़: आवेदन के समय आपको आवश्यक दस्तावेज़ (जैसे कि आय प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, आदि) की प्रस्तुति करनी होगी!
  6. आवेदन प्रक्रिया: आवेदन प्रक्रिया को समझने और सही तरीके से आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए!
यह भी पढ़े :जैविक खेती के लिए 50 हजार किसानो को 5-5 हजार रुपये दिए जायेगे अनुदान: देखें सम्पूर्ण जानकारी कैसे मिलेगा इसका लाभ

खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है सभी कन्याओ को 15000 रुपये: जल्द ही करे यह काम अपनाये यह आसान तरीका

Kanya Sumangla Yojana Me Online Apply Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको महिला बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको वेबसाइट पर जाना के लिए इस लिंक पर जाना होगा !
  • अब आपको होम पेज पर जाने के बाद नागरिक सेवा पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आयेगा! यहाँ पर आपको ऊपर की और स्क्रॉल करना होगा! अब नीचे आपको I Agree का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपकी स्क्रीन पर आगे योजना के अंतर्गत पंजीकरण हेतु एक फॉर्म खुल कर आयेगा !
  • अब यहाँ पर आपको सभी मांगी गयी डिटेल्स आधार से देख कर फिल करनी होगी !
  • अब आपको मोबाइल नंबर फिल करने के बाद OTP सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा !
  • अब आपको अपने मोबाइल पर आये हुए OTP भरना होगा इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा !
  • इसके बाद आपको इसका आवेदन नंबर मिल जायेगा! अब आपको अपना पासवर्ड जो बनाना हो वह बनाकर सेव कर सकते है आपको पासवर्ड ऐसा बनाना होगा जो याद रहे !
  • अब आपको दोबारा से इसे लॉग इन करना करना होगा जो आपके पास आवेदन नंबर आया होगा और पासवर्ड दर्ज करना होगा !
  • इसके बाद आपको इसका कैप्चा भर देना होगा तब आपकी न्यू वेबसाइट खुल कर आ जाएगी !
  • अब आपके सामने कन्या सुमंगला का फॉर्म पूरा भरने के लिए खुल कर आ जायेगा !
  • अब फॉर्म में बालिका से जुडी सभी जानकारी आपको इसमें दर्ज करनी होगी !
  • अब आपको यहाँ पर कुछ जानकारी भरने के बाद आपको अपनी पासबुक की पीडीऍफ़ स्कैन करने के बाद अपलोड करनी होगी !
  • अब आपको यह सब करने के बाद Go के आप्शन पर क्लिक कर देना होगा !
  • अब आपको आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीद वार को अगर पहली बालिका का फॉर्म भरना है तो इन्हें गर्ल चाइल्ड पर क्लिक करना होगा !
  • अगर आपको दूसरी बालिका का आवेदन फॉर्म भरना है! खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है सभी को कन्याओ को 15000 रुपये तो आवेदक को गर्ल चाइल्ड-2 पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपके सामने भरा गया फॉर्म खुल कर आयेगा उसमे आपको और भी जो जानकारी मांगेगा उसे भर देना होगा !
  • अब आपको सभी जानकारी भरने के बाद इसमें आपको सभी दस्तावेज की पीडीऍफ़ स्कैन करने के बाद अपलोड करनी होगी !
  • उसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा ! इसके बाद आप इसकी प्रिंटआउट भी निकाल सकते है !

इस प्रकार से आप लोग इसमें अपने बच्ची का आवेदन कर सकते है! खुशखबरी मुख्यमंत्री देने जा रही है! सभी को कन्याओ को 15000 रुपये अगर आपके घर में दो लड़कियां इसमें आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी है! तो दोनों का आवेदन कर सकते है ! इसमें आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा! और न ही आपको किसी  के पास जाने के आवश्यकता है! बिना किसी समस्या के अपना काम पूरा कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आवेदन का पूरा प्रोसेस अच्छे से समझ गए होंगे!