खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो को डेरी खोलने पर देगी: 33% की सब्सिडी इसमें और भी मिलेगे आपको लाभ

0
571
खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो को डेरी खोलने पर देगी: 33% की सब्सिडी इसमें और भी मिलेगे आपको लाभ

सरकार डेरी खोलने के लिए दे रही प्रशिक्षण जाने इसकी पूरी जानकारी 

खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो को डेरी खोलने पर देगी : दोस्तों आप सभी बता दें! की केंद्र सरकार ने कहा है! की जो भी लोग डेरी खोलेगे उन सभी को इसमें 33% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी! इसके साथ ही उसको और भी लाभ प्रदान किये जायेगे! इसमें आपको बता दें की पंजाब में किसानो को और पशुपालको की आय बढ़ाने के लिए डेरी विकास विभाग ने डेयरी फार्मिंग योजना (dairy farming scheme) को बढ़ावा दे रहा है! इसके तहत राज्य के युवाओं को डेयरी फार्मिंग इकाई स्थापित करने लिए सब्सिडी और प्रशिक्षण दिया जा रहा है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंर्तगत इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! की कैसे आपको डेरी लेना है! और कैसे आपको मिलेगा! इसका लाभ इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण के दौरान मिलेगा 3500 रुपए का वजीफा

आपको बता दें की किसानो की आय बढाने के साथ उन्हें आजीविका के नए साधन उपलब्ध करने के लिए डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने की योजना बनाई है! उन्होंने कहा है! की अनुसूचित जाति के शिक्षार्थियों को योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण और साथ ही इसका वजीफा भी प्रदान किया जायेगा! इसमें आपको प्रशिक्षुओं के बैच की काउंसलिंग 7 अगस्त यानी से जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स फतेहगढ़ साहिब में शुरू हो चुकी है!

यह भी पढ़े : Sahara Refund Portal Apply Kaise Kare: अब ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई 5 दिन के अन्दर आयेगा पैसा अपनाये यह आसान तरीका

प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए आपकी योग्यता और पात्रता क्या होनी चाहिए 

डेयरी ट्रेनिंग बीजा और इसकी प्रशिक्षण की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए इसे और भी बढ़ावा दिया जा रहा है! खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो इसमें वही इच्छुक उम्मीदवार ट्रेनिंग ले सकते है! जो कक्षा 5 पास होंगे! और अनुसूचित जाति वर्ग से ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना चाहिए! उसकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए! तथा उम्मीदवार के पास 5 दुधारू पशु होना अनिवार्य है! इच्छुक प्रशिक्षणार्थी अपने शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ट्रेनिंग कर सकते हैं!

खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो को डेरी खोलने पर देगी: 33% की सब्सिडी इसमें और भी मिलेगे आपको लाभ

इसमें वही लोग भाग लेंगे जो डेयरी विभाग द्वारा दुधारू पशुओ की खरीद और उनके खाने दाने आहार नस्ल उनके रहने की व्यवस्था इन सबकी अच्छे से की जाएगी और ट्रेनिंग भी दी जाएगी! खुशखबरी केंद्र सरकार किसानो इसके आलावा आपको विभाग द्वारा सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को और युवाओ को 2 से 5 और 20 पशुओ की डेयरी खोलने पर आपको 25% से 35% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी! इसके साथ ही आपको और भी कई सारे लाभ प्रदान किये जायेगे!

दोस्तों हमने आपको इसकी पूरी जानकारी है! की किस प्रकार से आपको डेयरी फॉर्म खोलने के लिए क्या करना होगा! और इसमें क्या क्या लाभ मिलेगे और आवेदन करने के लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिए! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी!