Ration Card Kaise Download Kare : मोबाइल से फ्री में होगा राशन कार्ड डाउनलोड अपनाये यह आसान तरीका

0
4366
Ration Card Kaise Download Kare : मोबाइल से फ्री में होगा राशन कार्ड डाउनलोड अपनाये यह आसान तरीका

मोबाइल से फ्री में होगा राशन कार्ड डाउनलोड

Ration Card Kaise Download Kare : दोस्तों आज हम आप लोगो को राशन कार्ड को किस प्रकार से डाउनलोड करना है! यह बतायेगे क्योंकि आज के समय में अभी भी कुछ ऐसे लोग है! जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है! उन लोगो का राशन कार्ड बनाया गया है! इसमें आप सभी एक राशन कार्ड में ही परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ सकते है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा !

इसमें आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड को दो केटेगरी में बाटा गया है जिसमे एक अन्त्योदय राशन कार्ड और दूसरा पात्र गृहस्थी राशन कार्ड होता है अन्त्योदय राशन कार्ड गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए होता है ! जिस पर निःशुल्क 35 किलोग्राम राशन दिया जाता है ! इस कार्ड को लाल कार्ड भी कहते हैं !

यह भी पढ़े : PM Yashasvi Scholarship Yojana Registration 2023: पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना में जल्द ही सभी छात्र छात्रा करे आवेदन मिलेगा इसका लाभ

जबकि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो के लिए होता है! इसे हम बीपीएल कार्ड भी कह सकते है! इसमें प्रति यूनिट पांच किलो राशन प्रदान किया जाता है! इसमें आपको तीन किलो गेहू और दो किलो चावल प्रदान किये जाते है! राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए राशन कार्ड संख्या होना आवश्यक है ! Ration Card Kaise Download अब आप  राशन कार्ड की सूची को डाउनलोड नहीं कर पायेंगे ! इसके पोर्टल को अपडेट कर दिया गया है !

राशन कार्ड को कैसे करे डाउनलोड 

हम आपको बता दें की राशन कार्ड की आधिकरिक वेबसाइट पर कुछ अपडेट किये गए है! जिससे आप लोग राशन कार्ड की लिस्ट को डाउनलोड नही कर सकते है! इसके लिए आपके पास राशन कार्ड की संख्या होना बहुत ही जरुरी है! आइये देखते है कैसे करे डाउनलोड!

Ration Card Kaise Download Kare : मोबाइल से फ्री में होगा राशन कार्ड डाउनलोड अपनाये यह आसान तरीका

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वह दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने इसका इंटर फेस कुछ इस प्रकार से ओपन होकर आयेगा !
  • होमपेज में महत्वपूर्ण लिंक में कुछ सेक्शन दिखेंगे! जिसमें आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें पर क्लिक कर देना है!
  • अब क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन होकर आ जायेगा !
  • अब यहाँ पर आपको राशन कार्ड की संख्या और इसका कैप्चा कोड भरना होगा !
  • इसके बाद आपको सर्च के बता पर क्लिक करने के बाद खोजना होगा !
  • अब आपको यहाँ पर अपनी सभी जानकारी खुल कर आ जाएगी जिसमें परिवार के मुखिया सहित जुड़े सभी सदस्यों का विवरण दिया होगा !
  • अब आप इसको प्रिंटआउट करने के बाद निकाल सकते है! Ration Card Kaise Download और इसको डाउनलोड भी कर सकते है !

तो दोस्तों आप लोगो को हमने इस पोस्ट में राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करना होगा और इसमें कौन कौन से दस्तावेज लगेगे इसकी पूरी जानकारी हमने आपको यहाँ पर दे दी है हम उम्मीद करते है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको सम्पूर्ण प्रक्रिया पता हो गयी होगी!