How To Apply Passport In India 2023: अब यहाँ से आवेदन करे पासपोर्ट अपनाये यह आसान तरीका

0
184
How To Apply Passport In India 2023: अब यहाँ से आवेदन करे पासपोर्ट अपनाये यह आसान तरीका

भारतीय पासपोर्ट सेवा-भारतीय ऑफ़लाइन पासपोर्ट,2023 {पासपोर्ट सेवा}

How To Apply Passport In India 2023: दोस्तों आपको बता दें! की भारतीय पासपोर्ट सेवा पोर्टल ऑनलाइन आवेदन के लिए आप सभी लोग यहाँ से अप्लाई कर सकते है! आपको यहाँ से पासपोर्ट का ऑनलाइन नवीनीकरण और भारत में पासपोर्ट पंजीकरण व सुधार में ऑनलाइन सुधार करने के लिए यहाँ से देख सकते है! इसमें वे सभी लोग अपना आवेदन कर सकते है! जो लोग इसके पात्र है! पासपोर्ट सेवा से सम्बंधित आवेदको के विवरण के वेरिफिकेशन के लिए राज्य पुलिस और पासपोर्ट की डिलीवरी के लिए इंडियन पोस्ट ऑफिस को एक समूह के साथ जोड़ा गया है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत पासपोर्ट बनवाने की पूरी जानकारी देंगे! How To Apply Passport In जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पासपोर्ट बनवाने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए 

  1. पासपोर्ट बनाने वाला आवेदन कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए !
  2. आवेदक की राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए !
  3. आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए !
  4. पैन कार्ड !
  5. वोटर आईडी कार्ड !
  6. 10th मार्कशीट !
  7. बिजली का बिल !
  8. मोबाइल नंबर !
  9. राशन कार्ड !
  10. बैंक पासबुक !

पासपोर्ट बनवाने की आयु सीमा 

  • न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए !
  • अधिकतम आयु सीमा में कोई कमी नहीं है !
यह भी पढ़े :PM Fasal Bima Yojana Registration 2023: सभी किसान जन सेवा केंद्र पर जाकर जल्द ही करवाए आवेदन मिलेगा सभी को इसका लाभ

नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करे 

  • ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए सबसे पहले आवेदक को पासपोर्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब होम पेज में आपको Exciting User Id के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • अब आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी आपकी स्क्रीन में नया पेज ओपन हो जायेगा! नए पेज में आपको लॉगिन आईडी दर्ज करनी है! आपको वही लॉगिन आईडी का प्रयोग करना है! जो अपने रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज की थी! अब आपको continue के ऑप्शन में क्लिक करना है! How To Apply Passport In!

How To Apply Passport In India 2023: अब यहाँ से आवेदन करे पासपोर्ट अपनाये यह आसान तरीका

  • नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

    1. आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी: आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी! जैसे कि पूर्व पासपोर्ट (यदि है), आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, विवाह प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), और फोटोग्राफ!
    2. ऑनलाइन आवेदन करें: भारतीय नागरिक पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! और “आवेदन करें” विकल्प का चयन करें! आवेदन पोर्टल पर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाना होगा! फिर आवश्यक जानकारी भरें! और आवेदन पत्र को ऑनलाइन जमा करें!
    3. टाइम स्लॉट चयन करें: आपके आवेदन के बाद आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) में एपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कहा जाएगा! आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक समय चुनना होगा!
    4. भुगतान करें: आवेदन शुल्क और दस्तावेज शुल्क को ऑनलाइन भुगतान करें!
    5. आवेदन प्रमाणीकरण (Verification) के लिए जाएं: अपॉइंटमेंट के समय पर अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र में जाएं! और अपनी व्यक्तिगत जानकारी की प्रमाणित प्रति (Verification) कराएं!
    6. Passport Process का इंतजार करें: जब आपकी प्रमाणित प्रति स्वीकार हो जाती है! तो आपका पासपोर्ट प्रक्रिया में चला जाता है! आम तौर पर, पासपोर्ट आपके पंजीकरण के लगभग 1-2 हफ्ते के भीतर तैयार हो जाता है!
    7. पासपोर्ट का वितरण: Passport तैयार होने के बाद आपको संबंधित पासपोर्ट सेवा केंद्र से अपना पासपोर्ट प्राप्त करना होगा!

    कृपया ध्यान दें! कि इन चरणों के माध्यम से New Passport के लिए आवेदन की प्रक्रिया भारतीय नागरिकों के लिए है! अगर आप भारत के बाहर रह रहे हैं! और विदेशी राष्ट्र का नागरिक हैं! तो आपको अपने विधेयक राष्ट्र के पासपोर्ट कार्यालय में आवेदन करना होगा!

इस प्रकार से आप लोग आवेदन कर सकते है हम उम्मीद करते है की आप लोगो को मेरे द्वारा प्रदान की गयी इस जानकारी से आप लोगो को सभी जानकारिया अच्छे से समझ में आ गयी !