खुशखबरी सरकार ने बढ़ाया मुफ्त इलाज का पैसा अब 5 लाख की जगह मिलेगा 10 लाख

0
561
Ayushman Card Update

Ayushman Card: गुजरात सरकार ने बढ़ाई आयुष्मान कार्ड की लाभ सीमा

Ayushman Card: गुजरात सरकार ने बढ़ाई आयुष्मान कार्ड की लाभ सीमा: दोस्तों बता दें! की गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी ने गुजरात के आयुष्मान कार्ड होल्डर्स को बड़ा उपहार! देते हुए इस के लाभ की सीमा को 5 लाख रूपये! से बढ़ा कर के 10 लाख रूपये कर दी गयी है! बता दें की इस नियम को 11 जुलाई से सभी आयुष्मान कार्ड धारकों! के परिवार पर लागू कर दिया गया है!

गुजरात राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री ऋषिकेश पटेल जी ने Gandhinagar में! एक Program में गुजरात सरकार ने इस की पहल की! बता दें की इस प्रोग्राम में Health Department के Additional Chief Secretary Mr. Manoj! Agarwal Health Commissioner Ms. Shahmina Hussain, Director of National Health Mission Dr. Remya Mohan समेत वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे!

Even after getting treatment in other states, you will get the benefit of free treatment up to Rs 10 lakh.

दोस्तों बता दें Gujrat Government के जन स्वास्थ्य सुरक्षा कवच को ले कर इस सब से बड़े कदम के तहत Ayushman Card Holder परिवार गुजरात के अलावा किसी अन्य राज्यों के अस्पतालों में भी इलाज करवा सकते हैं! शर्त यह है की अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत एम्पैनल्ड होने चाहिए! ऐसे अस्पतालों में आप 10 लाख रूपये तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं!

आप लगभग 2,471 प्रकार के मेडिकल परोसीडर्स का लाभ आप ले सकते हैं! बता दें की Ayushman Card Holders को इस के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा! एक्स्ट्रा 5 लाख रूपये का पूरा खर्च गुजरात सरकार के द्वारा वहां किया जायेगा! Central Government के द्वारा जारी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज दिया जाता था! अब इस को बढ़ा कर के 10 लाख रूपये कर दिया गया है!

दोस्तों बता दें की इस महत्वपूर्ण उपलक्ष्य पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल जी ने कहा Ayushman Card Holders के परिवारों को 5 लाख रूपये के बजाए अब 10 लाख रूपये तक का सुरक्षा कवच देने का निर्णय लिया है! 11/Jul/23 से इस को सम्पूर्ण राज्य में लागू कर दिया गया है! इस पहल की सब से ख़ास बात यह है की राज्य के Ayushman Card Holders परिवार देश के किसी भी राज्य में प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना एम्पैनल्ड अस्पतालों में 10 लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं! दोस्तों बता दें की अभी तक राज्य के 1.79 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किया जा चूका है!

यह भी पढ़ें: LIC कन्यादान पॉलिसी APPLICATION FORM REGISTRATION

53.99 lakh claims have been settled in Gujarat by spending ₹10,221 crore so far

दोस्तों बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जान स्वास्थ्य सुरक्षा के संकल्प को पूरा करने की दिशा में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में AB PMJAY-MA स्कीम को प्राथमिकता दी है! बता दें की State Government के स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 2848 Hospitals को AB PMJAY-MA स्कीम के लिए empanel कर लिया है! जिस के भीतर राज्य के सरकारी अस्पतालों की संख्या 2027 है! और Private Hospitals की संख्या 803 है! और भारत सरकार के द्वारा संचालित अस्पतालों की संख्या 18 है! वहीं AB PMJAY-MA के तहत claim settlement की बात की जाए तो State Government ने 10,221 करोड़ रूपये खर्च कर के राज्य के 53.99 लाख का Claim Settle किया है!