Credit Card Ko UPI Se kaise Link Kare: अब मोबाइल से लिंक करे क्रेडिट कार्ड को UPI से अपनाये यह आसान तरीका

0
203
Credit Card Ko UPI Se kaise Link Kare: अब मोबाइल से लिंक करे क्रेडिट कार्ड को UPI से अपनाये यह आसान तरीका

अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते है UPI पेमेंट जाने क्या है इसका पूरा प्रोसेस 

Credit Card Ko UPI Se kaise Link Kare: दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! की अब आप कही भी अपने युपीआई से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है! और इसे भारत सरकार ने क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई भुगतान की सेवा शुरू कर दी है! इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड को लिंक करना होगा UPI से तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी सूचना देंगे! जिससे आपको लिंक करने में आसानी होगी!

दोस्तों आज के समय में डिजिटल ट्रांजैक्शन का सबसे बड़ा आसान तरीका हो गया है! इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी अपना पेमेंट कर सकते है! ये पेमेंट मोड़ डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है! इस मोड में हम चंद सेकेंडों में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं!

क्रेडिट कार्ड और UPI पेमेंट क्या है 

क्रेडिट कार्ड और UPI (Unified Payments Interface) दोनों ही विभिन्न तरीकों से भुगतान करने के लिए इंटरनेट या मोबाइल ऐप्स का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करने के लिए उपयोग होने वाले निर्धारित देयक प्रणाली हैं! ये दोनों ही तरीके आपको विभिन्न व्यापारियों, ऑनलाइन खरीदारी, बैंक और अन्य वेबसाइटों पर भुगतान करने की सुविधा प्रदान करते हैं!

क्रेडिट कार्ड: क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय सुविधा है! जिसके माध्यम से आप विभिन्न खरीदारी और खर्चों के लिए ऋण ले सकते हैं! एक क्रेडिट कार्ड के लिए आप एक बैंक या वित्तीय संस्था से आवेदन करते हैं! और यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है! तो आपको एक क्रेडिट लिमिट की परिभाषा की जाती है! आप इस लिमिट के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं! और इसे बिना ब्याज के एक निश्चित समय अवधि तक वापस कर सकते हैं! इसके अलावा, आपको आपके क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना होता ह!, जो आप एक निश्चित मानदंडों के आधार पर किया जाता है!

यह भी पढ़े : Aadhar Update: यहाँ से करे अपने आधार कार्ड में सभी प्रकार के सुधार

UPI: UPI एक भुगतान प्रणाली है! जो भारतीय विपणन बैंक (NPCI) द्वारा प्रबंधित की जाती है! यह एक आधारभूत बैंकिंग प्रणाली है! जिसके माध्यम से आप अपने बैंक खातों को आपके मोबाइल फोन के माध्यम से जोड़ सकते हैं! और इसे उपयोग करके सीधे भुगतान कर सकते हैं! UPI के माध्यम से आपको विभिन्न ऐप्स के माध्यम से एक से अधिक बैंक खातों के बीच पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिलती है! UPI का उपयोग करके आप खाता संख्या, आईएफएससी कोड या बैंकिंग विवरणों की आवश्यकता! के बिना अन्य उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकते हैं! UPI आपको खुदरा दुकानों, ऑनलाइन खरीदारी! चेकआउट के दौरान और अन्य स्थानों पर भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है!

Credit Card Ko UPI Se kaise Link Kare: अब मोबाइल से लिंक करे क्रेडिट कार्ड को UPI से अपनाये यह आसान तरीका

कैसे करे क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले paytm या फ़ोन पे या फिर डिजिटल पेमेंट एप्प डाउनलोड करना होगा !
  • अब इसके बाद आपको जिस एप्प को डाउनलोड किया है उसमे अपनी सबही जानकारी भर देनी है !
  • इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा इसमें रजिस्ट्रेशन करने का कोई भी चार्ज नहीं देना होगा !
  • अब रजिस्ट्रेशन के लिए आपको यहाँ पर अपनी बैंक का सिलेक्शन करना होगा जिसमे आपका अकाउंट है !
  • इसके बाद आपको पेमेंट अपने मोबाइल से लिंक करने के लिए क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना होगा !
  • जिसे आप यूपीआई पेमेंट से लिंक करना चाहते हैं!
  • इसके बाद आपको अपने UPI का पिन जेनरेट करना होगा !
  • अब आपको क्रेडिट कार्ड अकाउंट से अपने क्रेडिट कार्ड को चुनना होगा !
  • अब आपको अपने यूपीआई पिन को सेट करने के आप्शन को चुनना होगा जिसके बाद आपको अपने कार्ड के आखिरी 6 डिजिट दर्ज करने होंगे!

इस प्रकार से आप लोग अपना यूपीआई क्रेडिट कार्ड से लिंक कर सकते है! बिना कही दौड़ भाग के इसमें आपको न ही कोई चार्ज देना होगा! और न ही कोई समस्या होगी हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको पूरी जानकारी अच्छे से पता चल गयी होगी!