अब घर बैठे बनाये ऑनलाइन अपना नया राशन कार्ड 2023: यह है आसान प्रक्रिया

0
1029
अब घर बैठे बनाये ऑनलाइन अपना नया राशन कार्ड 2023: यह है आसान प्रक्रिया

नया राशन कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन 

अब घर बैठे बनाये ऑनलाइन अपना नया राशन कार्ड: दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! की राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है! जो की भारतीय नागरिको को खाद्दान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओ के लिए सब्सिडी प्राप्त करने में मदद करता है! यह कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है! और इसका उपयोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली में खाद्दान उपलब्ध करने के लिए किये जाते है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत राशन कार्ड को कैसे अप्लाई करना है! और कौन से दस्तावेज लगेगे! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

यदि आप अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है! और राशन कार्ड बनाने के लिए बहुत ज्यादा ही परेसनिया भी हो रही है! और आपका समय भी ख़राब हो रहा है! तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है! आप इसे अपने घर बैठे ही बना सकते है! और इसे अपने राज्य से ही नया राशन कार्ड बना सकते है!

राशन कार्ड क्या है इसकी क्या आवश्यकता है  

राशन कार्ड एक पहचान पत्र है! जिसे भारतीय सरकार द्वारा जारी किया जाता है! यह एक आधिकारिक दस्तावेज होता है! जिसका उपयोग राज्य सरकारों द्वारा सब्सिडीज़ेड राशन योजनाओं के तहत खाद्यान्न और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं की खरीद करने के लिए किया जाता है!

राशन कार्ड की आवश्यकता इसलिए होती है !क्योंकि यह व्यक्ति को एक पहचान पत्र प्रदान करता है जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडीज़ेड राशन लेने और खाद्यान्न, अनाज, तेल, चीनी आदि की खरीद करने के लिए किया जाता है! यह गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते और पोषणपूर्ण आहार की आपूर्ति सुनिश्चित करने का माध्यम बनता है!

राशन कार्ड के आधार पर सरकार निर्धारित मूल्य पर खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करती है! यह एक उपयोगी योजना है! जो सबसे अधिक आवश्यकता वाले लोगों को सहायता प्रदान करने में मदद करती है! और उन्हें सस्ते भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करती है!

यह भी पढ़े : PM Kisan Beneficiary Status Check By Adhaar 2023: अब घर बैठे मोबाइल में आधार कार्ड से चेक करे अपना पीएम किसान स्टेटस

नया राशन कार्ड बनाने हेतु योग्यता 

  • आवेदन करने वाला नागरिक भारत का निवासी होना चाहिए !
  • आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए !
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में न होना चाहिए !
  • आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए !
  • आवेदक के परिवार में चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए !
  • परिवार के किसी भी सदस्य की हर महीने 10000 रुपये से अधिक कमाई नहीं होनी चाहिए !
  • परिवार को सामाजिक और आर्थिक नजरिये से कमजोर होना चाहिए !
  • आपके परिवार के पास चार कमरों वाला पक्का मकान नहीं होना चाहिए !

अब घर बैठे बनाये ऑनलाइन अपना नया राशन कार्ड 2023: यह है आसान प्रक्रिया

नया राशन कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज 

यह दस्तावेज़ विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं! इसलिए यह सुविधा आपके निवास स्थान के अनुसार भी बदल सकती है! तथापि, निम्नलिखित दस्तावेज़ आमतौर पर आवश्यक होते हैं!

  1. आवास प्रमाण पत्र: यह आपके निवास का प्रमाण होता है! आपको अपने निवास स्थान का प्रमाण करने के लिए आवास प्रमाण पत्र जैसे बिजली बिल, पानी का बिल, गैस कनेक्शन बिल, जमीनी रजिस्ट्री, मकान किराये का चालान आदि का उपयोग कर सकते हैं!
  2. आय प्रमाण पत्र: यह आपकी आय का प्रमाण होता है! आपको अपनी आय का प्रमाण करने के लिए आय प्रमाण पत्र जैसे वेतन पर्ची, आयकर रिटर्न की कॉपी, आयकर विभाग द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, भाड़े का चालान आदि का उपयोग कर सकते हैं!
  3. आधार कार्ड: यह आपकी पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है! आपको अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी!
  4. फोटोग्राफ: आपको एक आधिकारिक पासपोर्ट आकार की फोटो भी देनी होगी!
  5. बैंक खाता विवरण: आपको अपने बैंक खाते का विवरण, जैसे बैंक खाता नंबर, शाखा का नाम, खाता धारक का नाम आदि, भी प्रदान करना होगा! यह बैंक खाता विवरण राशन कार्ड को जोड़ा जाता है! ताकि सब्सिडी आपके खाते में सीधे जमा की जा सके!

इसके अलावा, आपके निवास स्थान के आधार पर अन्य दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है! जैसे कीचड़ी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, नागरिकता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वैवाहिक स्थिति प्रमाण पत्र, आदि! यदि आप अपने निवास स्थान के आधार पर विशेष दस्तावेज़ों की जांच करना चाहते हैं! तो आप अपने स्थानीय राशन कार्यालय या खाद्य आपूर्ति विभाग को संपर्क कर सकते हैं!

New Ration Card Kaise Banaye Online Step By Step Process 

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद इंटर फेस के पेज पर जाना होगा!
  • अब इसमें राईट साइड के ऊपर साइन इन या रजिस्टर के टैब पर क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद नये पेज पर पहुँचेंगे, जहां “New User! Sign up here” विकल्प पर क्लिक करें!
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म को ध्यान से भरें!
  • फॉर्म भरने के बाद, “Submit” विकल्प पर क्लिक करें! इसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा!

पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद कैसे करे ऑनलाइन आवेदन 

  • आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा अब लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा!
  • इस पेज पर आपको Common Registration Facility विकल्प दिखेगा इस विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • अब क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने दिखाई देगा इस फॉर्म को Step By Step भरना होगा !
  • अब इसमें मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करने के बाद अपलोड करना होगा !
  • अब फॉर्म भरने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको आपके आवेदन की रसीद मिलेगी जिसके बाद प्रिंटआउट को निकाल कर सुरक्षित रखना होगा!

इस तरह से आप अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! इसमें आपको कैसे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया पता चल गयी होगी!