Haryana Me 57000 हुयी SHG की संख्या, स्वयं सहायता समूह के प्रोडक्ट बिकेंगे ऑनलाइन

0
188

Haryana Me 57000 हुयी SHG की संख्या, स्वयं सहायता समूह के प्रोडक्ट बिकेंगे ऑनलाइन

Haryana Me 57000 हुयी SHG की संख्या, स्वयं सहायता समूह के प्रोडक्ट बिकेंगे ऑनलाइन: दोस्तों बता दें हरयाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने महिलाओं को बड़ी राहत दी है! मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की है भविष्य में राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे! उन में से एक तिहाई महिलाओं को आवंटित किये जायेंगे! साथ ही स्वयं सहायता समूह के  उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिए  एक पोर्टल बनाया जायेगा! उत्पादों की गुणवत्ता सर्टिफिकेट के साथ ही ब्रांडिंग की जाएगी! मुख्यमंत्री जी के द्वारा बताया गया! की हरयाणा में 2014 में केवल 812 स्वयं सहायता समूह थे! इस के अलावा पिछले 8 सालों में इन की संख्या बढ़ा कर के 57,000 से ज्यादा हो गयी है!

Big relief to a self-help group

दोस्तों बता दें की हरयाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने Audio Conferencing के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए कई बड़ी घोषणाएं की हैं की हैं! उन्होंने बताया अब भविष्य में राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उन में स्वयं सहायता समूह राशन डिपो के लिए आवेदन कर सकेंगे! और उन को ही प्राथमिकता दी जाएगी! इस के अलावा पंचायत की जमीन, तालाब में मछली पालन के ठेके के लिए भी SHG आवेदन करते हैं! तो उन को नीलामी की राशि में 10% की छूट दी जाती है!

This is also a relief decision

दोस्तों बता दे की CM  जी ने घोषणा करते हुए बताया है! Bus Stand पर जो भी दुकाने लॉटरी या किसी अन्य तरीके से आवंटित की जाएँगी! 25% SHG के लिए आरक्षित राखी जाएँगी! अगर यह दुकाने नीलामी के जरिये से आवंटित की जाएँगी! तो SHG को नीलामी की राशि में 10% की छूट मिलेगी!  उन्होंने बताया यदि स्वयं सहायता समूह के किसी सदस्य के परिवार की आय 1.80 लाख रूपये से ज्यादा बढ़ती है! तो एक वर्ष के लिए उन का राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड नहीं काटा जायेगा!

Self Help Group

यह भी पढ़ेंSolar Rooftop Solar Plant Scheme 2022

Call center will be built in the village

दोस्तों मुख्यमंत्री जी ने कहा हरयाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के Office में एक Call Center स्थापित किया जायेगा! ताकि SHG की महिलायें तमाम प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकें! समूहों को रिवाल्विंग फण्ड लगभग 285 करोड़ रूपये सामुदायिक निवेश फण्ड और लगभग 880 करोड़ रूपये Bank credit leakage प्रदान किया गया है! इस के अलावा गवर्नमेंट ने रिवॉल्विंग फण्ड की राशि को 10 हजार से बढ़ा कर के 20 हजार कर दिया है!

The portal will be made for sale

मुख्यमंत्री जी ने संवाद  के दौरान अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा की एक पोर्टल लांच किया जायेगा! जिस पर SHG के द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट्स की जानकारी डाली जाएगी! इन उत्पादों की गुणवत्ता को सर्टिफिड कर के एक ब्रांड  की पहचान  दी जाएगी! ताकि लोग SHG के उत्पादों को इस पोर्टल के माध्यम से खरीद सकें!