NPS Latest Update: NPS के नियमों में हुआ बदलाव अब मिलेंगी यह सुविधाएं

0
1377
NPS Latest Update

NPS Latest Update: NPS के नियमों में हुआ बदलाव अब मिलेंगी यह सुविधाएं

NPS Latest Update: NPS के नियमों में हुआ बदलाव अब मिलेंगी यह सुविधाएं:दोस्तों बता दें की NPS subscribers को अब पैसे निकालने के ज्यादा विकल्प मिलेँगे! PFRDA अब  Systematic Lumpsum Withdrawal (SLW) विकल्प शुरू करने जा रहा है! तो दॉतों यदि आप सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा!

National Pension Scheme (NPS) में पैसा लगाने वालों के लिए Good News निकल कर के आ रही है! दोस्तों बता दें की अब NPS से पैसा निकालना काफी सुविधाजनक होने वाला है! Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) कुल जमा के 60% की एक मुश्त निकासी की अनिवार्यता को ख़त्म करते हुए अब subscribers को Systematic Withdrawal Option को मुहैया करवाने जा रहा है! New Rule लागू होने पर subscribers 75 साल की आयु तक समय समय पर Monthly, Quarterly, Half yearly or Yearly आधार पर अपने पैसे निकल सकेंगे!

मौजूदा नियमों के तहत NPS subscribers जब 60 वर्ष का हो जाता है! तो वह एकमुश्त सेवनिवृत्ति कोष का 60% तक निकल सकते हैं! शेष 40% कोष अनिवार्य रूप से एन्युटी खरीदने में चला जाता है! इसी एन्युटी से पेंशन मिलती है! Subscriber 75 साल की आयु तक! अपनी पूरी रकम NPS Account में रख सकते हैं! उस को अपनी  60% पूँजी को सालाना आधार पर चरणबद्ध निकासी की सुविधा मिलती है! जिस के लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन करना पड़ता है!

Will get more withdrawal options

economic times की रिपोर्ट के अनुसार PFRDA के चेयर मैन दीपक  महंती का कहना है! की Pension Fund Regulatory अब NPS subscribers को 60% कार्पस एकमुश्त नहीं निकालने की सुविधा देने के बदले subscribers को 75 साल की आयु तक Monthly, Quarterly, Half-Yearly or Yearly आधार पर पैसे निकलने की सुविधा देने जा रहा है! Systematic Lumpsum Withdrawal (SLW) विकल्प से Subscribers को काफी फायदा होगा! इस प्रकार समय समय पर आंशिक निकासी के बाद जो रकम जमा रहेगी! उस पर सब्सक्राइबर्स को रेतुर्न मिलता रहेगा!

यह भी पढ़ें:Awas Yojana List Village wise 2023

Tier-I and Tier-II accounts will get this facility

महंती जी के अनुसार NPS Subscribers retirement के बाद अगले 15 सालों के लिए Systematic Lumpsum Withdrawal विकल्प Select कर सकते हैं! Systematic विकल्प चुनने से NPS Subscribers को 75 साल की आयु तक Monthly, quarterly or half yearly amount will be available. This facility is available for both Tier-I and Tier-II accounts. के लिए प्रदान की जाएगी! Tier-II Account Holders के लिए भी 60 साल के होने से पहले एकमुश्त निकासी का विकल्प शुरू किया जा रहा है!