PM Kisan 14th Installment Latest Update, फेस KYC कैसे करें, 12 लाख किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

0
1283
PM Kisan 14th Installment Latest Update

PM Kisan 14th Installment Latest Update, फेस KYC कैसे करें, 12 लाख किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan 14th Installment Latest Update, फेस KYC कैसे करें, 12 लाख किसानों को नहीं मिलेगा लाभ:दोस्तों आप सभी को बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14th क़िस्त 15 जून को आने वाली है! इस के अलावा दोस्तों आप सभी को बता दें की बिहार के लगभग 12 लाख किसान है! जिन को इस योजना के भीतर लाभ प्राप्त नहीं होगा! जिस के लिए बिहार गवर्नमेंट की तरफ से ऑफिसियल नोटिस भी जारी की गयी है!

इस के लिए आप सभी को बता दें की किसानों की बेहतरी के लिए एक नया  मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया गया है! जिस के माध्यम से किसान अपने सभी कामों को बहुत ही आसानी से कर पाएंगे! तो दोस्तों आज हम आप सभी को इन सभी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! तो दोस्तों यदि आप भी बिहार के किसान हैं! और आप सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए! हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं!

Face KYC 2

PM Kisan 14th Installment Latest Update

दोस्तों समाचार पत्रों के माध्यम से खबर निकल कर के आ रही हैं! जिस में बताया गया है! बिहार में 83,68,590 किसान ऐसे हैं! जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं! जिस में से 12,71,539 किसान ऐसे हैं! जिन्होंने अभी तक अपना KYC नहीं करवाया हुआ है! तो दोस्तों यदि आप ने KYC नहीं करवाया है! तो आप को अगली किश्त नहीं मिलेगी! जो की सरकार ने नोटिस में साफ़ साफ़ कह दिया है! तो दोस्तों यदि आप चाहते हैं! की आप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 क़िस्त का लाभ मिल जाए तो आप को अपनी KYC अवश्य करवा लेनी होगी! अन्यथा आप को लाभ नहीं दिया जायेगा!

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC कैसे करें

तो दोस्तों हम आप को यहां पर PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC के तीन माध्यमों के बारे में बताने वाले हैं! दोस्तों पहले आप को KYC करने के दो ही विकल्प मिलते थे! लेकिन अब आप के पास PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC करने के तीन विकल्प आ चुके हैं! दोस्तों एक नया  मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच कर दिया गया है!

  1. सबसे पहले विकल्प की बात की जाए तो दोस्तों यदि आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है! तो आप PM Kisan के Portal पर जा कर के eKYC के विकल्प पर क्लिक कर के अपने आधार के माध्यम से OTP के जरिये PM Kisan की KYC कर सकते हैं! अब आप का आधार PM Kisan से लिंक हो जायेगा! और आप को पैसे मिलने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी!

  1. दोस्तों दुसरे विकल्प की बात करें तो यदि दोस्तों आप का PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC नहीं हुआ है! और आप का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है! तो आप अपने नजदीकी CSC सेण्टर पर जा कर के वहां पर अपना आधार दे कर के अपना Biometrict दे कर के Fingerprint लगा कर के अपनी KYC पूरी करवा सकते हैं! अब आपको प्रधान मंत्री किसान सामान निधि योजना का लाभ लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी!
  2. दोस्तों इन दोनों विकल्पों के बारे में आप सभी जानते ही थे! तीसरा विजल्प यह है की किसानों के लिए एक New Mobile App Launch किया गया है! इस App से KYC करने के लिए

How to do KYC for PM Kisan Samman Nidhi Yojana

  • सब से पहले आप को अपने मोबाइल फ़ोन के प्ले स्टोर में जाना होगा!
  • यहां पर आप को सर्च बार में PM Kisan GOL App लिख कर के सर्च करना होगा!

PM Kisan Gol

  • अब आप को इस को डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर लेना होगा!
  • इस के बाद आप को App को ओपन करना होगा!
  • फिर आप से यहां पर Language Select करने को कहा जायेगा!
  • आप को Language Select करना होगा Hindi या English जो आप को आसान लगे!
  • इस के बाद आप को लॉगिन और रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जिस में आप को लॉगिन के विकल्प को क्लिक करना होगा!

How to do KYC for PM Kisan Samman Nidhi Yojana

  • क्लिक करने के बाद आप का जो किसान रजिस्ट्रेशन नंबर है वह इंटर करना होगा!
  • यदि नहीं तो आप अपना आधार नंबर दाल सकते हैं!
  • अब आप के मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा! जो नंबर आप का रजिस्टर है उस नंबर पर!
  • इस के बाद आप का लॉगिन हो जायेगा!
  • इसके बाद अंदर आप को KYC का Button मिलेगा!
  • KYC में आप को तीन विकल्प मिलते हैं!
  • 2 OTP के माध्यम से और तीसरा फेस के माध्यम से
  • Face के माध्यम से आप अपने मोबाइल फ़ोन के कैमरे में अपना Face दिखा कर के अपना KYC पूरा कर सकते हैं!

Gol App

यह भी पढ़ें:2000 Note बदलते समय भूल कर भी न करें यह गलती नहीं तो आएगा Income Tax का नोटिस

बता दें बिहार में सब से ज्यादा Face KYC किया गया है! लगभग 41357 किसान ऐसे हैं! जिन्होंने अपना Face दिखा कर के अपना KYC पूरा किया हुआ है! इस के अलावा जो भी आप के किसान सलाहकार होते हैं! उन को भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से घर-घर जा कर के KYC करने के लिए बोला गया है!  जिन किसानों ने अभी तक अपना KYC पूर्ण नहीं किया है! उन की लिस्ट निकाल कर के उन को दी गयी है! और बोला गया है घर घर जा कर के 10 जून तक KYC पूरी कर लीजिये! क्योंकि 15 जून को 14th क़िस्त भेजे जाने के बारे में कहा गया है! तो दोस्तों जल्द से जल्द आप सभी KYC पूरा करवा लीजिये!