अपने मोबाइल नंबर से घर बैठे राशन कार्ड कैसे चेक करे 2023

0
1074
अपने मोबाइल नंबर से घर बैठे राशन कार्ड कैसे चेक करे 2023

Mobile Number Se Ration Card Kaise Check Kare

अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करे: दोस्तों आज हम आपको मोबाइल से राशन कार्ड कैसे चेक करना है! इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के तहत सम्पूर्ण जानकारी देंगे! अगर आप एक राशन कार्ड धारक है! और आपका राशन कार्ड अभी नहीं मिला है और ऑनलाइन करवा चुके है! तो इसे चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखना होगा! इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

अगर आप भी अपना राशन कार्ड चेक करना चाहते है! तो आपको खाद्द विभाग की ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा! वहा से आपको स्टेटस दिख जायेगा! जैसा की आपको पता होगा की अभी भी बहुत से लोग है! जिनका राशन नहीं मिला है और अप्लाई भी करवा चुके है!

मोबाइल नंबर से राशन कार्ड चेक करने के लिए क्या करना होगा 

इसमें आपको खाद्द विभाग की ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा! इसके बाद आपको अपने जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत और गाँव का चयन करने के बाद आपको राशन कार्ड चेक करना होगा! इसे चेक करने की पूरी ऑनलाइन सुविधा हो गयी है! इससे आप कही भी किसी भी राज्य का राशन कार्ड देख सकते है!

अपने मोबाइल नंबर से घर बैठे राशन कार्ड कैसे चेक करे 2023

आप इस वेबसाइट पर जाकर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! जैसे कि राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, आवेदन की स्थिति जांचना, राशन कार्ड धारक के लिए नवीनीकरण करना आदि!

मोबाइल नंबर के द्वारा राशन कार्ड की जानकारी चेक करने के लिए आपको इन प्रक्रियाओ का पालन करना होगा!

  1. अपने मोबाइल फोन के डायलर या कॉल एप्लिकेशन को खोलें!
  2. आपके राज्य में विभागीय राशन कार्ड पोर्टल या नगर निगम द्वारा प्रबंधित पोर्टल की वेबसाइट ढूंढें! आप इसे अपने राज्य के अनुसार गूगल पर सर्च कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, “अपने राज्य का नाम” + राशन कार्ड पोर्टल!
  3. वेबसाइट पर जाएं और आपके राशन कार्ड के लिए उपलब्ध सेवाओं को खोजें!
  4. मोबाइल नंबर या आवश्यक जानकारी के माध्यम से अपने राशन कार्ड डिटेल्स की जांच करें! आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ आवश्यकताओं को दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है!
  5. वेबसाइट आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सत्यापन करेगी! और आपको राशन कार्ड के बारे में जानकारी प्रदान करेगी!
  6. आप अपने राशन कार्ड की स्थिति, आवेदन की स्थिति, राशन भुगतान, उपयोगिता आदि की जांच कर सकते हैं!

ध्यान दें कि इस प्रक्रिया में राशन कार्ड पोर्टल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी! यदि आपके राज्य में ऐसा कोई पोर्टल उपलब्ध नहीं है! तो आपको अपने नजदीकी राशन कार्ड कार्यालय में जाकर सीधे जानकारी प्राप्त करनी चाहिए

यह भी पढ़े: मनरेगा में लगी हाजिरी और इसका पैसा कैसे चेक करे मोबाइल से: जाने यह आसान तरीका 

मोबाइल से राशन कार्ड चेक करने के लिए इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट 

राशन कार्ड को मोबाइल से चेक करने के लिए आपको इन महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है!

  1. आधार कार्ड: आपको अपने आधार कार्ड का नंबर और आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी! आधार कार्ड आपकी पहचान प्रमाणित करता है और राशन कार्ड के साथ जुड़ा होता है!
  2. मोबाइल नंबर: आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी! ताकि आप राशन कार्ड की जानकारी को मोबाइल ऐप्लिकेशन या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकें!

मोबाइल ऐप्लिकेशन या वेबसाइट

  • आपको अपने राज्य के आधारित राशन कार्ड पोर्टल के लिए मोबाइल ऐप्लिकेशन या आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना होगा! आपके राज्य में इसके लिए एक विशेष मोबाइल ऐप्लिकेशन या वेबसाइट हो सकती है! जिसे आपको डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना होगा!
  1. अन्य विवरण: इसके अलावा आपको अपने परिवार के अन्य सदस्यों के राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर की भी आवश्यकता हो सकती है! इसके लिए आपको उनकी सहमति और सही विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी!

कृपया ध्यान दें कि ये दस्तावेज़ व विवरण आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले राशन कार्ड पोर्टल या एप्लिकेशन के आधार पर अलग-अलग राज्यों और सरकारी नियमों पर निर्भर कर सकते हैं! इसलिए, आपको अपने राज्य के सरकारी पोर्टल या वेबसाइट पर जांचना चाहिए और उनकी वेबसाइट या ऐप के द्वारा उपयोग किए जाने वाले दस्तावेज़ और विवरण की जानकारी लेनी चाहिए!

हमने आपको राशन कार्ड चेक करने का पूरा प्रोसेस बता दिया है! अपने मोबाइल नंबर से घर की किस प्रकार से आपको देखना !है स्टेटस क्या है इसकी ऑफिसियल वेबसाइट और कौन कौन से लगेगे दस्तावेज इन सभी की जानकारी हमने आपको स्पष्ट रूप से बता दी है! हमें उम्मीद है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको अच्छे से पता चल गया होगा और आप इसे बड़ी ही आसानी से देख भी सकते है!