Bank ATM से पैसे निकालने जाए तो मत करना यह गलतियां

0
219
ATM

Bank ATM से पैसे निकालने जाए तो मत करना यह गलतियां

Bank ATM से पैसे निकालने जाए तो मत करना यह गलतियां: दोस्तों आज के समय में banking methods में काफी परिवर्तन आये हैं! ATM के आने से पैसे निकालने के Process में काफी बदलाव आया है! दोस्तों अब बैंकों में लोगों को लम्बी लम्बी लाइनों में नहीं लगना पड़ता है! अब आप ATM के जरिये बहुत ही आसानी से पैसे निकाल सकते हैं! लेकिन बहुत सारे लोग ATM से पैसे निकालते समय गलती कर बैठते हैं! जिस के बाद वह धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं! दोतो यदि आप ऐसा होने से बचना चाहते हैं! तो आप को कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा! तो दोस्तों आज हम आप को इस की कुछ सावधानियों के बारे में बताने वाले हैं! यदि आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा!

Please take note of the following

दोस्तों ATM से पैसे निकालने  इस का इस्तेमाल कैसे करना है! इस की जानकारी होना बेहद जरूरी है! यदि आप को जानकारी नहीं होती है! और  दुसरे की मदद लेते हैं! तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं! इस लिए आप को ATM से पैसे निकालने की जानकारी होना बेहद जरूरी है! ATM से पैसे निकलते वक्त ATM में आप अकेले ही हों कोई और न हो! यदि कोई पहले से ही ATM में हैं तो आप ATM से पैसे निकालने से बचें!नहीं तो आप ढकी के शिकार हो सकते हैं! ATM से पैसे निकालते समय कार्ड का पिन नंबर दर्ज करते समय दुसरे हाथ से ढक लें ताकिकोई और पिन न देख सके!

यदि आप को ATM में किसी भी प्रकार  गड़बड़ी देखते हैं! जैसे-रद्द बटन काम नहीं  रहा है!  कार्ड स्लॉट के साथ समस्या है! यदि कोई व्यक्ति निकासी के वक्त निगरानी कर रहा है! तो आप इस मशीन से पैसे न निकालें और इस की कम्प्लेन बैंक और पुलिस दोनों को करें!