Adhaar Card Date Of Birth Update Online: अब ऐसे करे बहुत ही आसान प्रक्रिया में आधार अपडेट

0
1229
Adhaar Card Date Of Birth Update Online: अब ऐसे करे बहुत ही आसान प्रक्रिया में आधार अपडेट

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बर्थ कैसे करे चेंज देखे सम्पूर्ण जानकारी 

Adhaar Card Date Of Birth Update Online: आधार कार्ड हमारे लिए वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! क्योकि इसमें जन संख्या के आधार कार्ड धारक के बायोमेट्रिक डेटा दोनों में शामिल है! हालांकि ऐसी स्थितिया और भी हो सकती है जहाँ किसी भी व्यक्ति को अगर अपने आधार में कुछ भी गलत है! उसे सही करना चाहते है! तो इसे आप लोग बड़ी ही आसानी से सही कर सकते है! अब हम आपको इसमें यह बतायेगे! की किस प्रकार से आपको इसमें सही करना होगा! अब आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ही सही कर सकते है! इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको इसकी पूरी जानकारी अभी देंगे जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आपको बता सेन की आधार कार्ड की जन्संख्याकी डेटा अपडेट की पूरी सुविधा आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध है! जहाँ पर आप अपना नाम पता जन्मतिथि यह सभी जानकारी बदल सकते है! अगर आपके आधार कार्ड आपकी जन्मतिथि गलत है! तो इसे बड़ी ही आसानी से सही कर सकते है! अगर आप ऑनलाइन UIDAI के माध्यम से एक सुधार की रिक्वेस्ट भेज सकते है! और अपनी जन्म तिथि सही करवा सकते है! इसमें आपको केवल प्रमाण पत्र की एक स्व प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी लगा देनी है! जैसे की पैन कार्ड या पासपोर्ट या फिर स्कूल का प्रमाण पत्र यह सभी दस्तवेजो के आधार पर आप इसे सही करवा सकते है!

Adhaar Card Date Of Birth Update Online: अब ऐसे करे बहुत ही आसान प्रक्रिया में आधार अपडेट

आधार कार्ड डेट ऑफ़ बर्थ करेक्शन ऑनलाइन कैसे करे ? 

आधार कार्ड की जन्मतिथि कोरेक्शन को आधार कार्ड पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं! नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें!

  • आधिकारिक आधार पोर्टल पर जाएं! आप यहां से इस लिंक पर जा सकते हैं: https://uidai.gov.in/
  • पोर्टल पर जाने के बाद, “Update Your Aadhaar” या “आधार को अपडेट करें” विकल्प का चयन करें!
  • अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा! जिसमें आपको आवश्यक विवरण भरने के लिए कहा जाएगा! अपना आधार नंबर दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें!
  • एक बार जब आपको ओटीपी मिल जाए, उसे दर्ज करें और जारी रखें!
  • अब आपको अपनी जन्मतिथि कोरेक्शन के लिए आवेदन करना होगा! आपको संशोधित जन्मतिथि को दर्ज करने के लिए एक फॉर्म प्रदान किया जाएगा!
  • जन्मतिथि के अलावा, आपको अपने विवरणों में जितनी भी संशोधन करने की आवश्यकता हो, वे भी कर सकते हैं!
  • संशोधन के बाद, अपने आधार कार्ड परिवर्तन अवधि की जांच करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें!
  • आपको अपना संशोधित आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए विकल्प मिलेगा!

इस तरह से आप अपने आधार कार्ड पर जन्मतिथि कोरेक्शन को सफलतापूर्वक ऑनलाइन कर सकते हैं! ध्यान दें Adhaar Card Date Of Birth Update Online: कि इस प्रक्रिया के लिए आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी ताकि आपको ओटीपी प्राप्त करने में मदद मिल सके! अपनी जन्मतिथि को अपडेट करने के बाद आपको ऑनलाइन pay करने के 50 रूपया शुल्क pay करना होगा! इसमें आप लोग नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है! इसके बाद आपको इसकी प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेनी होगी!

यह भी पढ़े : Adhaar Operator Certificate Online Apply Kaise Kare 2023: घर बैठे बनाये अपना सर्टिफिकेट जाने क्या है आसान प्रक्रिया

आधार कार्ड में जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए Important Document 

आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है!

  1. जन्म सर्टिफिकेट: यदि आपकी जन्मतिथि का आधार कार्ड में अपडेट करना है! तो आपको अपने जन्म सर्टिफिकेट की प्रतियां आवश्यक होंगी! जन्म सर्टिफिकेट आपके जन्म के समय जन्म पंजीकरण कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है!
  2. आधार कार्ड का प्रमाण: आपको अपने मौजूदा आधार कार्ड की प्रतियां भी प्रदान करनी होंगी! यह पहचान पत्र आपकी पहचान की पुष्टि करेगा और आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आवश्यक होगा।
  3. आवासीय प्रमाणपत्र: अपडेट के दौरान, आपको आपके आवास का प्रमाणपत्र भी प्रदान करना हो सकता है! इसे आप अपने निवास स्थान के नजदीकी गवर्नमेंट ऑफिस, उदाहरण के लिए मुक्त जनपद पंचायत या नगर पालिका कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं!
  4. शौचालय कार्ड: कुछ राज्यों में, आपको जन्मतिथि अपडेट करने के लिए आपका शौचालय कार्ड भी मांगा जा सकता है! यह आपके निवास स्थान के नगर पालिका या नगर निगम द्वारा जारी किया जाता है!

वैध दस्तावेजों की प्रतियां

  1. आपको आधार कार्ड की जन्मतिथि अपडेट करने के लिए अपनी पहचान करने वाली दस्तावेजों की प्रतियां जैसे कि पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि भी प्रदान करनी हो सकती हैं! Adhaar Card Date Of Birth Update Online:

यह दस्तावेज़ सूची आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए व्यावहारिक हैं! हालांकि इसकी व्यवस्था और दस्तावेज़ की मांग स्थानीय आधार निर्धारित करेगा! आपको अपने आधार केंद्र या आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Enrolment Centre) में जाने के लिए सलाह दी जाती है! और वहां आपको विस्तारित दिशानिर्देश दिए जाएंगे!

हमने आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी दे दी है! की आपको कैसे आधार कार्ड में जन्म तिथि कैसे बदलना होगा और क्या दस्तावेज लगेगे कैसे सही करना है! यह सभी जानकारियाँ सही से दे दी है हम उम्मीद करते है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी सब अच्छे से समझ में आ गयी होगी!