आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन होगी सभी कि बम्पर कमाई

0
1377
आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन होगी सभी कि बम्पर कमाई

आयुष्मान मित्र बनकर करे कमाई ऐसे होगा आवेदन 

आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन: आयुष्मान मित्र भारत सरकार की एक योजना है! जो भारत के गरीब लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार करने का उद्देश्य रखती है! इस योजना के अंतर्गत, गरीब लोगों को बिना किसी खर्च के उच्च और मध्यम वर्ग के लोगों जैसी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं! इस योजना के तहत, आयुष्मान मित्र भी नियुक्त किए जाते हैं! आयुष्मान मित्र भारत के ग्रामीण इलाकों और शहरों में रहने वाले लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जागरूक करते हैं! और इस योजना से लाभार्थ होने के लिए उनकी मदद करते हैं! इन मित्रों की मदद से, लोग आसानी से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं!

आयुष्मान मित्र बनकर करे कमाई ऐसे होगा आवेदन 

  1. आवेदन पत्र भरें: आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज जमा करें। आवेदन पत्र आप आयुष्मान मित्र के वेबसाइट पर भर सकते हैं!
  2. ट्रेनिंग प्राप्त करें: जब आपका आवेदन स्वीकार होता है! तो आपको आयुष्मान मित्र की ट्रेनिंग प्राप्त करनी होगी! यह ट्रेनिंग आपको आयुष्मान भारत योजना, उसकी सुविधाओं, प्रक्रियाओं और कार्यों के बारे में समझाती है!
  3. कार्य की शुरुआत करें: ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, आप आयुष्मान मित्र के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं! आप अस्पताल में जाकर रोगियों के साथ बातचीत कर सकते हैं! उन्हें योजना के बारे में जानकारी दे सकते हैं! उन्हें रजिस्टर करवा सकते हैं! और उन्हें अपनी समस्याओं का समाधान दिलवा सकते हैं!
  4. कमाई करें: आयुष्मान मित्र के रूप में काम करते हुए आप अपनी कमाई कर सकते है!

आयुष्मान मित्र भर्ती का मुख्य उद्देश्य 

आयुष्मान मित्र भर्ती योजना का मुख्य उद्देश्य यह है! कि एक लाख आयुष्मान मित्रो के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी! भारत सरकार इन्हें सीधे सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जायेगा! ताकि लोगो को फ्री में स्वास्थ्य से जुडी सभी सुविधाये प्रदान कि जा जाएगी! इसमें सरकार ने एक लाख लोगो कि भर्ती के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्दमिता मंत्रालय के बीच यह समझौता करने के बाद हस्ताक्षर कर दिए है!

यह भी पढ़े : PM Kisan13वीं किस्त पाने के लिए राशन कार्ड होना है जरुरी

आयुष्मान मित्र में कैसे करे आवेदन

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आप इस प्रकार से कर सकते है आवेदन :
  1. आवेदन पत्र भरें: आयुष्मान मित्र बनने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान मित्र के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! वहां आपको “आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. पंजीकरण करें: आपको उनकी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा! आपको अपना नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी भरनी होगी!
  3. डॉक्युमेंट जमा करें: अगले पेज पर आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे! आपको अपनी फोटो, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज जमा करने होंगे!
  4. ट्रेनिंग लें: आपका आवेदन स्वीकार होते ही आपको आयुष्मान मित्र की ऑनलाइन ट्रेनिंग लेनी होगी! आप इस ट्रेनिंग में आयुष्मान भारत योजना, उसके सुविधाओं, प्रक्रियाओं और कार्यों के बारे में समझाए जाएंगे!

Ayushman Mitra Registration Online Process 

  • आयुष्मान मित्र भर्ती योजना में आवेदन करने के लिए आपको आयुष्मान मित्र कि आधिकारिक website पर जाना होगा! इस पोर्टल पर आपको एक link अभी हम नीचे प्रदान करेगे! जिसकी सहायता से आप सभी अपना आवेदन कर सकते है!
  • इसके बाद आपको स्क्रीन कि दाई और click here to रजिस्टर के बटन पर click करना होगा!
  • इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर click करना होगा!
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार संख्या दर्ज करनी होगी!
  • अब यहाँ पर आयुष्मान मित्र पंजीकरण के बटन पर click करना होगा !
  •  अब आपको आयुष्मान मित्र भर्ती पंजीकरण का form भरना होगा!
  • अपना form पूरा करने के बाद submit के बटन पर click करना होगा! इस तरह आपका Ayushman Mitra Registration Online कंप्लीट हो जाएगा!
  • PMJAY आयुष्मान मित्र पोर्टल में लॉग इन करने के लिए होम पेज पर Registration Link पर क्लिक करें!
  • इसके बाद आपको आगे पेज पर स्क्रीन में आयुष्मान मित्र लोगिन के विकल्प पर click करेगे!
  • अब आप स्क्रीन पर लोगिन आईडी को दर्ज करेगे और वैलिडेट के बटन पर click करेगे!
  • इसके बाद सभी जानकारी PMJAY आयुष्मान मित्र पोर्टल के डैशबोर्ड पर दिखाई देगी!

आयुष्मान मित्र योजना में लोगो को फ्री में सभी सेवाए प्रदान कि जाएगी! और इसके साथ ही इसमें लोगो को रोजगार भी प्रदान किये जायेगे! यह भारत सरकार कि एक तरह से बहुत ही अच्छी और लाभदायक योजना है! इसमें बेरोजगार लोगो को रोजगार भी प्रदान किये जायेगे और सहायता भी कि जाएगी! दोस्तों हम उम्मीद करते है! कि आपको मेरे द्वारा इस आर्टिकल में प्रदान कि गयी जानकारी से आप समझ भी गए होंगे! और स्पष्ट तरीके से जानकारी भी प्राप्त हो गए होगी!