Breaking News Old Pension Today Scheme: सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को लेकर आयी बड़ी खबर

0
4936
Breaking News Old Pension Today Scheme: सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को लेकर आयी बड़ी खबर

देखें इन कर्मचारियों को मिलेगा इसका लाभ

Breaking News Old Pension Today Scheme: दोस्तों पुरानी पेंशन को लेकर बड़ी खबर निकल कर आ रही है! कि पुरानी पेंशन लागू कर दी गयी है! और इसकी मांग काफी समय से पुरे देश भर में चल रही थी! इसी के सम्बन्ध में वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण का बहुत ही बड़ा बयान निकल कर सामने आ रहा है! आप सभी लोग old पेंशन के लागू होने का काफी समय से इंतजार कर रहे थे! तो आज हम इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आजकल आपको यह हर दिन देखने को मिल रहा होगा कि हर दिन कर्मचारी हड़ताल किये रहते है! जितने भी कर्मचारी हैं! जो कि हड़ताल कर रहे हैं! फिलहाल रेलवे के कर्मचारी भी आजकल हड़ताल कर रहे हैं! Breaking News Old Pension जिसकी वजह से आपको देखने को मिल रहा होगा! कि देश का माहौल अलग सा दिख रहा है! और न ही कोई भी कार्य अच्छे से हो रहे है! तो इसकी के चलते अब पुरानी पेंशन को लागू कर दिया गया है!

पुरानी पेंशन को लेकर क्या आयी है बड़ी खबर 

अभी जल्द में ही वित्त मंत्री ने अपना बयान जारी किया है !कहा है! कि पुरानी पेंशन को लागू करना इतना जल्द संभव नहीं है! क्योकि नयी पेंशन के अनुसार पूरा पैसा जमा हो रहा है! और वह केंद्र सरकार के पास है! और अब राज्य सरकार पुरानी पेंशन को लागू कर रही है! फिर पुरानी पेंशन लागू होने के बाद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से जो नया पेंशन स्कीम के तहत जमा राशि है! उसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जिस पर निर्मला सीतारमण का बयान सामने निकल कर आया है! यह धनराशी राज्य सरकार को ट्रान्सफर नहीं कि जा सकती है! अन्यथा वित्तीय स्थिति ख़राब हो सकती है! इसी लिए अभी कोई कन्फर्म फैसला नहीं लिया गया है! हलांकि क्रमचारियो के लगातार हड़ताल करने से पुरानी पेंशन जल्द से जल्द लागू कर दी जाएगी!

यह भी पढ़े; पीएम श्रम योगी मानधन योजना में कैसे करे रजिस्ट्रेशन CSC

Old Pension Scheme कब से होगी लागू

अभी फिलहाल केंद्र सरकार कि तरफ से कोई update नहीं आयी है! कि क्या फैसला होगा दोस्तों! आपको पता ही होगा! कि 11 जनवरी 2023! को दिल्ली के हाई कोर्ट! ने फैसला सुनाया था! कि पुरानी पेंशन लागू कि जाये! इसके लिए केंद्र सरकार ने 8 सप्ताह का समय माँगा था! और उनको इतने दी का समय दिया भी गया था! लेकिन अब यह समय पूरा हो रहा है! लेकिन अभी तक केंद्र सरकार कि तरफ से कोई भी update नहीं मिल रही है! जिससे कि पता चल सके! कि पुरानी पेंशन का जिक्र किया गया है! जिसमें की पुरानी पेंशन लागू करने का जिक्र किया गया हो अब हो सकता है! कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट जाए! और आपको पता होगा! सुप्रीम कोर्ट का फैसला पुरानी पेंशन के फेवर में हो सकता है! इसमें लगातार कर्मचारी अपनी मांगे कर रहे है! कि पुरानी पेंशन लागू करे!

ओल्ड पेंशन scheme कब हुयी थी बंद  

हम आपको बता दें! कि पुरानी पेंशन योजना बंद कब हुयी थी! यह 1 अप्रैल 2004 के बाद बंद कर दी गयी थी! जिसको अभी तक लागू नहीं किया गया है! और इसके बाद नया पेंशन लाएंगे! यानी कि एनपीएस न्यू पेंशन सिस्टम जिसे बोलते हैं! आप लोग अगर देखें सही से तो पुरानी और नयी पेंशन में बहुत ही ज्यादा फर्क है! इसी लिए सभी पुरानी पेंशन को लागू करने के लिए हड़ताल कर रहे है! इसी लिए आये दिन बैठक भी करते है! कि इसे जल्द से जल्द लागू किया जाये! इसमें आपको जितना फायदा नयी पेंशन में मिला है! उसके कई गुना ज्यादा आपको पुरानी पेंशन में फायदा मिलेगा!

दोस्तों हमने आपको इसके बारें में पूरी जानकारी दे दी है! हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा अभी अभी आयी जानकारी से अवश्य कुछ महत्वपूर्ण खबर मिली होगी! जिसका आप लोगो को काफी समय से इंतजार हो रहा है! हो सकता! अब यह आप लोगो कि उम्मीदे पूरी हो जाये! Breaking News Old Pension!